scorecardresearch
Weather News: होली से पहले बदलेगा मौसम का मिजाज, कई राज्यों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना! 

Weather News: होली से पहले बदलेगा मौसम का मिजाज, कई राज्यों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना! 

होली से पहले देश के कई इलाकों में मौसम बदलने की संभावना है. दरअसल, अगले 24 घंटों के दौरान, राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, उत्तर मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. ऐसे में आइये आईएमडी के अनुसार जानते हैं अगले 24 घंटों के दौरान देशभर में कैसा रहेगा मौसम- 

advertisement
होली से पहले बदलेगा मौसम का मिजाज, फोटो: किसान तक होली से पहले बदलेगा मौसम का मिजाज, फोटो: किसान तक

होली से पहले देश के कई इलाकों में मौसम बदलने की संभावना है. दरअसल, अगले 24 घंटों के दौरान, राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, उत्तर मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. इसके अलावा 6 मार्च से छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है. वहीं 7 और 8 मार्च को पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हल्की/मध्यम गरज के साथ हल्की बारिश होने की भी संभावना है. ऐसे में आइये आईएमडी के अनुसार जानते हैं अगले 24 घंटों के दौरान देशभर में कैसा रहेगा मौसम- 

मौसम पूर्वानुमान और चेतावनियां 

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आज पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की से छिटपुट वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है. इसके बाद क्षेत्र में शुष्क मौसम रहने की संभावना है. वहीं आज पश्चिम राजस्थान; 5 से 8 मार्च के दौरान पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ और 7 और 8 मार्च को पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हल्की/मध्यम गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें- किसानों को महंगा पड़ रहा पोटाश, सब्सिडी घटने से बिक्री में भी आई गिरावट

इसके अलावा 7 मार्च को पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में छिटपुट ओलावृष्टि के साथ तूफान आने की संभावना है. वहीं अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में तेज सतही हवाएं (20-30 किमी प्रति घंटे की गति) चलने की संभावना है.

हीट वेव और अधिकतम तापमान पूर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार, तटीय कर्नाटक के अधिकतम तापमान में आज लगभग 2 डिग्री सेल्सियस गिरावट दर्ज होने की संभावना है. वहीं महाराष्ट्र में अगले 2 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा और उसके बाद लगभग 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी.

इसे भी पढ़ें- देश-दुनिया में मशहूर है नांदेड़ की देगलुरी मिर्च, खेती में प्रति एकड़ छह लाख होती है कमाई

इसके अलावा अगले 2 दिनों के दौरान महाराष्ट्र और गुजरात के तटों पर अधिकतम तापमान सामान्य से 3-4 डिग्री सेल्सियस अधिक रहने की संभावना है. वहीं अगले 5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा.