scorecardresearch
पंजाब-हरियाणा में कड़ाके की ठंड से हाल हुआ बेहाल, 14 फरवरी तक इन राज्यों में हो सकती है बारिश

पंजाब-हरियाणा में कड़ाके की ठंड से हाल हुआ बेहाल, 14 फरवरी तक इन राज्यों में हो सकती है बारिश

बुलेटिन के अनुसार, हरियाणा में हिसार सबसे ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री कम है. अंबाला में न्यूनतम तापमान 9.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

advertisement
हरियाणा-पंजाब में सर्दी का सितम जारी. (सांकेतिक फोटो) हरियाणा-पंजाब में सर्दी का सितम जारी. (सांकेतिक फोटो)

पंजाब और हरियाणा में रविवार को ठंड का मौसम जारी रहा और कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर से नीचे रहा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मौसम बुलेटिन के अनुसार, बठिंडा पंजाब में सबसे ठंडा रहा, जहां तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जोकि मौसम के औसत से एक डिग्री कम है. बुलेटिन के अनुसार, लुधियाना और पटियाला का न्यूनतम तापमान 8.1 डिग्री सेल्सियस और 7.3 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से दो डिग्री कम है. मौसम विभाग ने कहा कि पठानकोट, अमृतसर, फरीदकोट और गुरदासपुर में ठंड का मौसम रहा और पारा क्रमश: 6.1 डिग्री सेल्सियस, 4.6 डिग्री सेल्सियस, 4.5 डिग्री सेल्सियस और 6.5 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया.

बुलेटिन के अनुसार, हरियाणा में हिसार सबसे ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री कम है. अंबाला में न्यूनतम तापमान 9.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. करनाल, नारनौल, रोहतक, भिवानी और सिरसा में न्यूनतम तापमान क्रमश: 6.3 डिग्री सेल्सियस, 9.3 डिग्री सेल्सियस, 9 डिग्री सेल्सियस, 8.9 डिग्री सेल्सियस और 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी ने कहा कि पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से एक डिग्री कम है.

ये भी पढ़ें- किसान मार्च को लेकर अलर्ट पर दिल्ली पुलिस, बॉर्डर पर सुरक्षा दस्ते मौजूद, धारा 144 लागू

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

साथ ही आईएमडी ने कहा कि 14 फरवरी तक मध्य और पूर्वी भारत के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है. आईएमडी के अनुसार, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में हल्की वर्षा  होने की उम्मीद है. वहीं, दक्षिण उत्तर प्रदेश, दक्षिण बिहार और झारखंड में बरसात हो सकती है. मौसम विभाग ने अगले चार दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम, मध्य, पूर्व और पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि की भविष्यवाणी की है. आईएमडी के अनुसार, शनिवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से पांच डिग्री कम है.

इतना रहेगा तापमान

आईएमडी ने कहा कि जबकि दिल्ली में अधिकतम तापमान 23.6 दर्ज किया गया, जो इस मौसम के दौरान सामान्य है. साथ ही आर्द्रता 97 प्रतिशत से 51 प्रतिशत के बीच रही. मौसम विभाग ने रविवार सुबह धुंध रहने का अनुमान जताया था. इसमें कहा गया है कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 25 डिग्री सेल्सियस और 7 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है. आईएमडी के अनुसार, 13 फरवरी तक पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा में छिटपुट से लेकर छिटपुट हल्की वर्षा हो सकती है. 
 

ये भी पढ़ें- दिल्ली में आंदोलन के लिए किसान कर चुके हैं 40 रिहर्सल और 100 मीटिंग, पीएम आवास के घेराव का खुफिया अलर्ट