scorecardresearch
Monsoon: धीमी पड़ी मॉनसून की चाल, इन राज्यों में अभी तक नहीं गिरी 'राहत की बौछार'

Monsoon: धीमी पड़ी मॉनसून की चाल, इन राज्यों में अभी तक नहीं गिरी 'राहत की बौछार'

महाराष्ट्र का पूर्वी हिस्सा, छत्तीसगढ़ का आधा पूर्वी हिस्सा, पूरा बंगाल और ओडिशा, झारखंड और बिहार का पूर्वी हिस्सा भी इसमें शामिल हैं जहां मॉनसून की चाल बहुत धीमी चल रही है. इन इलाकों में अभी तक मॉनसून की बारिश हो जानी चाहिए थी, लेकिन अभी तक ऐसा नहीं देखा जा रहा है.

advertisement
मॉनसून की बारिश की कमी मॉनसून की बारिश की कमी

देश में रविवार तक मॉनसून की बारिश की कमी 18 परसेंट दर्ज की गई है. इसका मतलब हुआ कि अभी तक मॉनसून की जितनी बारिश होनी चाहिए, उतनी नहीं हुई है. यह हालत तब है जब मॉनसून अपने समय से पहले पहुंचा है. देश के कुछ हिस्से ऐसे भी हैं जहां मॉनसून अपनी धीमी चाल से चल रहा है. इस वजह से भी उन हिस्सों में बारिश की कमी देखी जा रही है. जिन हिस्सों में मॉनसून की रफ्तार धीमी है, उनमें मध्य भारत और पूर्वी भारत के हिस्से हैं. 

एक रिपोर्ट बताती है कि महाराष्ट्र का पूर्वी हिस्सा, छत्तीसगढ़ का आधा पूर्वी हिस्सा, पूरा बंगाल और ओडिशा, झारखंड और बिहार का पूर्वी हिस्सा भी इसमें शामिल हैं जहां मॉनसून की चाल बहुत धीमी चल रही है. इन इलाकों में अभी तक मॉनसून की बारिश हो जानी चाहिए थी, लेकिन अभी तक ऐसा नहीं देखा जा रहा है.

कहीं अधिक, कहीं कम बारिश

दूसरी ओर, देश का दक्षिणी हिस्सा ऐसा है जहां सामान्य से अधिक बारिश हुई है. इन हिस्सों में सामान्य से 22 परसेंट अधिक बारिश दर्ज की गई है. इसमें कुछ क्षेत्र तो ऐसे हैं जहां सामान्य से सरप्लस बारिश हुई है. रिपोर्ट बताती है कि रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में सरप्लस बारिश हुई है. आंतरिक कर्नाटक में भी अधिक बारिश दर्ज की गई है.

ये भी पढ़ें: 18 जून को इन राज्यों में बारिश की संभावना, गरज-चमक के साथ चलेंगी तेज हवाएं

यूरोपियन सेंटर फॉर मीडियम रेंज वेदर फोरकास्ट (ECMWF) की एक रिपोर्ट बताती है कि इस हफ्ते मॉनसून के पिछड़ने का ट्रेंड बदल सकता है और अच्छी बारिश दर्ज की जा सकती है. इसकी रिपोर्ट बताती है कि उत्तर-पश्चिम भारत जहां अभी तक मॉनसून नहीं पहुंचा है, वहां बारिश की 65 परसेंट कमी दर्ज की गई है. इसके बाद मध्य भारत का स्थान है जहां कुछ मॉनसून पहुंचा है. हालांकि यहां भी 25 फीसद तक बारिश की कमी है.

चार दिनों में आएगा मॉनसून

पूर्वी भारत और उत्तर पूर्वी भारत में मॉनसून अभी एक्टिव है, लेकिन यहां भी बारिश कम है, खासकर पहाड़ी इलाकों में. इन सबके बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी कि IMD ने कहा है कि देश के कुछ हिस्सों में मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. इसमें महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, गंगाई पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्से, पहाड़ी क्षेत्रों के बचे भाग और बिहार के नाम शामिल हैं. इन क्षेत्रों में अगले चार दिनों में मॉनसून आगे बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें: Heat Wave Alert: उत्तर भारत को कब मिलेगी हीट वेव से राहत, आईएमडी ने बताई तारीख