scorecardresearch
Weather Update: तापमान सामान्य से अधिक होने की संभावना, पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी के आसार

Weather Update: तापमान सामान्य से अधिक होने की संभावना, पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी के आसार

अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की धीरे-धीरे वृद्धि होने की संभावना है. वहीं, अगले 24 घंटों के दौरान, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और जम्मू कश्मीर के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है.

advertisement
आज सामान्य से अधिक तापमान होने की संभावना आज सामान्य से अधिक तापमान होने की संभावना

देश में फरवरी की शुरुआत के साथ ही उत्तर भारत में तापमान में बढ़त देखी जा रही है. वहीं आने वाले दिनों में भी मौसम की ये स्थिति जारी रहने वाली है. दरअसल, अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की धीरे-धीरे वृद्धि होने की संभावना है. मौसम के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और जम्मू कश्मीर के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. वहीं तमिलनाडु के दक्षिणी भागों, दक्षिण केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. ऐसे में आइए मौसम विभाग के अनुसार जानते हैं अगले 24 घंटों के दौरान देशभर में कैसा रहेगा मौसम- 

बारिश और बर्फबारी होने की संभावना 

आज जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. वहीं 5 फरवरी, 2023 की रात से एक नया पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है. इसके प्रभाव में 5 और 6 को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में और 6 फरवरी को उत्तराखंड में हल्की से छिटपुट बारिश होने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें- टमाटर जितनी बड़ी स्ट्रॉबेरी! मोगा के किसान ने शुरू की नए तरह की खेती

न्यूनतम तापमान पूर्वानुमान

अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की धीरे-धीरे वृद्धि होने की संभावना है और इसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा. अगले 24 घंटों के दौरान मध्य भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने की संभावना है और इसके बाद 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है. अगले 5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें- Explained: घर-घर पहुंचेगा 'श्री अन्न'! IIMR हैदराबाद को सरकार ने दिया बड़ा रोल

4 फरवरी को ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर की स्थिति रहने की संभावना है. अगले 24 घंटों के दौरान उत्तरी उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय और त्रिपुरा में अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाने की संभावना है.