scorecardresearch
राजस्थान के रेगिस्तान में गर्मी का कहर, 45 डिग्री के पार पहुंचा तापमान, बाड़मेर रहा सबसे गर्म जिला

राजस्थान के रेगिस्तान में गर्मी का कहर, 45 डिग्री के पार पहुंचा तापमान, बाड़मेर रहा सबसे गर्म जिला

राजस्थान में चुनावों की सरगर्मियों के साथ अब रेगिस्तानी इलाकों में सूर्यदेवता भी अपना कहर बरपाने लगे हैं. आलम यह है कि सुबह सूरज निकलने के साथ ही बढ़ती उमस से जहां लोग पसीने से तरबतर हो रहे हैं तो दूसरी तरफ तपतपाती धूप में लोगों का घरों से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया है. राजस्थान प्रदेश ही नहीं पूरे देश में मंगलवार यानी सात मई के दिन बाड़मेर सबसे गर्म जिला रहा.

advertisement
राजस्‍थान के बाड़मेर में तापमान तोड़ रहा रिकॉर्ड राजस्‍थान के बाड़मेर में तापमान तोड़ रहा रिकॉर्ड

राजस्थान में चुनावों की सरगर्मियों के साथ अब रेगिस्तानी इलाकों में सूर्यदेवता भी अपना कहर बरपाने लगे हैं. आलम यह है कि सुबह सूरज निकलने के साथ ही बढ़ती उमस से जहां लोग पसीने से तरबतर हो रहे हैं तो दूसरी तरफ तपतपाती धूप में लोगों का घरों से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया है. राजस्थान प्रदेश ही नहीं पूरे देश में मंगलवार यानी सात मई के दिन बाड़मेर सबसे गर्म जिला रहा और इस सीजन की गर्मी ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए.

गर्मी से बचते लोग 

रेगिस्तानी बाड़मेर इलाके में बहुतायत मात्रा में बालू रेत के कारण तपन के साथ उमस भी अत्यधिक रहती है. यहां बालू रेत गर्म होने के बाद ठंडी होने में मध्यरात्रि तक का समय लगता है. ऐसे में रात के तापमान में भी लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है. मंगलवार को अधिकतम तापमान तीन डिग्री बढ़कर अचानक 45 डिग्री के पार पहुंच गया. इससे शहर की सड़कें दोपहरी में वीरान नजर आईं तो बाजारों में आवागमन कर रहे लोग मुंह और हाथों पर कपड़े ढककर गर्मी से बचने के जतन करते नजर आए.

यह भी पढ़ें-हमीरपुर में जर्मनी के फूल की खेती! किसान ने बताया महीने में लाखों कमाई का फंडा

मंगलवार सुबह उमस ने लोगों को पसीने से तरबतर किया तो दोपहर होते-होते भीषण गर्मी ने लोगों को घरों में ही कैद किए रखा. आमतौर पर बाजारों में दिखने वाली भीड़ मंगलवार दोपहर को नहीं दिखी. भीषण गर्मी में जहां हाईवे पर सन्नाटा पसरा नजर आया तो शहर में दुपहिया वाहन चालक भी इक्के-दुक्के ही सड़कों पर नजर आए. 

अभी और गर्म होगा बाड़मेर 

मंगलवार को बाड़मेर देश का सबसे गर्म जिला रहा. मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री तो रात का न्यूनतम तापमान 30. 8 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने बाड़मेर में हीट वेव का अलर्ट जारी करते हुए तापमान 45 डिग्री के पार पहुंचने की संभावना जताई थी. मौसम विभाग के अनुसार 8 और 9 मई को भी तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच सकता है और आसमान साफ रहने के साथ लू का असर भी तेज हो सकता है. तेज गर्मी के बीच बाड़मेर के लोग नींबू पानी और ठंडे पेयजल का सेवन कर गर्मी से बचने का जतन करते नजर आ रहे हैं. 

यह भी पढ़ें-बारिश से यूपी के तापमान में गिरावट, लोगों को मिली राहत 

तेज धूप, लू ने किया बेहाल 

उधर चूरू में इस बार मई महीने की शुरुआत के साथ ही गर्मी अपने तेवर दिखाने लगी है. तेज धूप व गर्म हवा के चलते लोगों के पसीने छूटने शुरू हो गए है. पिछले एक हफ्ते में अधिकतम तापमान में 9.6 डिग्री तापमान मे बढ़ोतरी हो चुकी है. 1 मई को अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री था, जबकि आज का तापमान 43.4 रहा इस सीजन का अब तक का सबसे गर्म दिन है. सुबह कुछ देर तक बादल छाए रहे मगर सुबह 10 बजे के बाद मौसम साफ होने के साथ ही धूप का असर तेज होने लगा. हवा का दबाव कम होने के कारण पसीने छूटने लगे. 

अभी और बढ़ेगा तापमान 

दोपहर में गर्म हवा का प्रभाव रहा. मौसम विभाग के मानें तो आने वाले दो-तीन दिन अधिकतम तापमान में दो-तीन डिग्री की बढ़ोतरी की संभावना है. इस दौरान हीटवेव की भी संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो 11 मई के बाद कुछ राहत हीट वेव से मिलने की संभावना जताई जा रही है. लेकिन अभी तो गर्मी की शुरुआत है. आने वाले समय में गर्मी और तेज पड़ने वाली है. मई की शुरुआत में ही गर्मी इतनी तेज है कि लोग बिना चेहरे को ढके बाहर नहीं निकल रहे और समय-समय पर तरल पदार्थ का सेवन करते दिखाई देते हैं. 

(जयपुर से शरत कुमार की रिपोर्ट)