scorecardresearch
UP Weather: यूपी में भीषण गर्मी के बीच बारिश से लोगों को मिली राहत, तापमान में आई बड़ी गिरावट

UP Weather: यूपी में भीषण गर्मी के बीच बारिश से लोगों को मिली राहत, तापमान में आई बड़ी गिरावट

यूपी के कई हिस्सों में आंधी के साथ बारिश भी हुई है जिसके चलते अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज हुई है. राजधानी लखनऊ में भी रात को हल्की बारिश और ठंडी हवाओं के चलते मौसम सुहाना हो गया है.मौसम विभाग के अनुसार 8 से लेकर 12 मई तक मौसम में इसी तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे।

advertisement
यूपी में आंधी-तूफान और बारिश मचाएगी तबाही (फाइल फोटो) यूपी में आंधी-तूफान और बारिश मचाएगी तबाही (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश का मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल चुका है. भीषण चिलचिलाती गर्मी के बीच अचानक से पश्चिम विक्षोभ के चलते मौसम में बदलाव हुआ है जिसके चलते लोगों को गर्मी से राहत भी मिली है. यूपी के कई हिस्सों में आंधी के साथ बारिश भी हुई है जिसके चलते अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज हुई है. राजधानी लखनऊ में भी रात को हल्की बारिश और ठंडी हवाओं के चलते मौसम सुहाना हो गया है. मौसम विभाग के अनुसार 8 से लेकर 12 मई तक मौसम में इसी तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे. इस दौरान यूपी के अधिकतर हिस्सों में 30 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है. 

ये भी पढ़ें : खेती में बदलाव के लिए इफको का ड्रोन प्लान, यूपी समेत 12 राज्यों की 30 लाख एकड़ कृषि भूमि के लिए बड़ा करार

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रिय असर के चलते यूपी का मौसम मंगलवार से ही बदल चुका है. प्रदेश की अधिकतर हिस्सों में तेज हवा के साथ-साथ बारिश भी हुई है जिसके चलते भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों को राहत मिली है. प्रदेश में पारा 7.6 डिग्री तक लुढ़क चुका है. पूर्वी यूपी के गोरखपुर, सिद्धार्थ नगर ,बलरामपुर में बारिश हुई हैं जिसके चलते यहां का अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज हुई है. सोमवार को हरदोई का अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस था जो अब 37.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वही कानपुर 43.5 डिग्री सेल्सियस की अधिकतम तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई है. वाराणसी में अधिकतम तापमान में 5 डिग्री सेल्सियस के गिरावट हुई है जबकि  प्रयागराज के तापमान में 6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है. 

यूपी में 4 दिन के लिए जारी हुआ येलो अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश में अगले चार दिनों तक मौसम मैं बदलाव जारी रहेगा. दिन और रात के पारे में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस गिरावट के आसार भी है. इस दौरान प्रदेश की अधिकतर हिस्सों में 30 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा और आंधी चलने की संभावना है. पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग स्थान पर बिजली चमकने के साथ-साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गरज-चमक के साथ कई जगहों पर बारिश हो सकती है. यूपी के आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा और बलरामपुर जिले में बादल गरजने, बिजली गिरने और आंधी चलने के आसार है. साथ ही श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर और उसके आसपास के इलाकों में भी तेज हवा और आंधी चलने की संभावना है. जबकि 9 में को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कई जगहों पर गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी होने के आसार हैं. वहीं 11 में को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में हल्की बारिश के साथ-साथ आंधी चलने के आसार हैं.