scorecardresearch
Weather News: ऐसा रहेगा राजस्थान में अगले दो हफ्ते का मौसम, जानिए पूरी बात

Weather News: ऐसा रहेगा राजस्थान में अगले दो हफ्ते का मौसम, जानिए पूरी बात

दो जून यानी शुक्रवार से सात जून तक प्रदेश के उत्तरी एवं पूर्वी भागों में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश, आंधी-तेज हवाएं चलेंगी. साथ ही जून के पहले सप्ताह का तापमान सामान्य से कम ही रहेगा. इसके अलावा बारिश भी सामान्य से ज्यादा दर्ज होगी. 

advertisement
राजस्थान में अगले दो हफ्ते मौसम में काफी बदलाव होने वाले हैं. फाइल फोटो- Rajesh Jamal राजस्थान में अगले दो हफ्ते मौसम में काफी बदलाव होने वाले हैं. फाइल फोटो- Rajesh Jamal

मई यानी जेठ का महीना तेज गर्मी की बजाय बारिश, ओले और अंधड़ लेकर आया. ऐसे मौसम में एकदम बदलाव हो गया. मई के आखिरा सप्ताह में 26 से 31 मई के दौरान पूरे राजस्थान में लगभग हर जिले में बारिश दर्ज हुई है. इस बारिश ने प्रदेश में पिछले 105 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.  मई में पूर्वी राजस्थान में सामान्य से 321 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई. वहीं, पश्चिमी राजस्थान में सामान्य से 308 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई है. अब मौसम विभाग ने अगले दो हफ्तों के लिए पूर्वानुमान जारी किया है. इसमें विभाग ने होने वाली बारिश, गर्मी, तापमान के बारे में बताया है. 

जून के पहले हफ्ता में ऐसा रहेगा मौसम और तापमान

मौसम विभाग के अनुसार दो जून यानी शुक्रवार से सात जून तक प्रदेश के उत्तरी एवं पूर्वी भागों में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश, आंधी-तेज हवाएं चलेंगी. साथ ही जून के पहले सप्ताह का तापमान सामान्य से कम ही रहेगा. इसके अलावा बारिश भी सामान्य से ज्यादा दर्ज होगी. इसके अलावा तापमान भी सामान्य से 2-3 डिग्री कम रहेगा. इसके कारण हीटवेव नहीं चलेंगी. क्योंकि इस पूरे हफ्ते में प्रदेश में आंधी-बारिश का दौर जारी रहेगा. 

दूसरे सप्ताह में आंधी-बारिश में आएगी कमी

मौसम केन्द्र, जयपुर के जारी पूर्वानुमान के आधार पर जून के दूसरे हफ्ता यानी 9 जून से 15 जून के बीच बारिश, आंधी में कमी आएगी. साथ ही बारिश सामान्य से कम दर्ज होगी. वहीं, तापमान की बात करें तो जून के दूसरे सप्ताह में तापमान सामान्य या सामान्य के आसपास ही रहेगा. इस दौरान हीटवेव नहीं चलेंगी.

ये भी पढ़ें- Weather Update: देश के इन 10 राज्यों में आज गरज के साथ होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी 

पांच जून तक कई संभागों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग से मिली रिपोर्ट के अनुसार पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में पांच जून तक आंधी-बारिश होने की पूरी संभावना है. इनमें जयपुर, भरतपुर, कोटा, अजमेर, उदयपुर, जोधपुर, बीकानेर संभाग में बारिश और आंधी आएगी. 

इसके अलावा अगले दो दिन में अधिकतम तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं होगा. इसके बाद तापमान में 2-3 डिग्री की बढ़ोतरी होगी. साथ ही राजधानी जयपुर में अगले दो दिन आसमान में बादल छाए रहेंगे. कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हो सकती है, लेकिन उसके बाद यहां मौसम साफ रहेगा. 

ये भी पढे़ं- कहां मिलती है दुनिया की बेस्ट हल्दी, जानें बेनेफिट्स

यहां रहा सबसे अधिक और कम तापमान

पिछले 24 घंटे में प्रदेश में सबसे अधिक तापमान बूंदी जिले का रहा. यहां 40.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. वहीं, पश्चिमी राजस्थान में बाड़मेर जिले का तापमान सबसे अधिक 38.3 प्रतिशत रहा. इसके अलावा सबसे कम तापमान सीकर में दर्ज हुआ. यहां 19.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. 

मौसम विभाग ने शुक्रवार को नागौर, बीकानेर, जोधपुर, पाली, अजमेर और जयपुर जिलों में हल्की बारिश और तेज आंधी चलने की संभावना जताई है. विभाग ने अपील भी जारी की है कि लोग कच्चे घरों, दीवारों पेड़ों और ढीली बंधी चीजों से दूर रहें. साथ ही घर में बिजली के उपकरणों के प्लग निकालकर रखें. ताकि किसी भी तरह की अनहोनी से बचा जा सके.