scorecardresearch
Jharkhand Weather: झारखंड के इन जिलों में होगी बारिश और ओलावृष्टि, ऑरेंज अलर्ट जारी

Jharkhand Weather: झारखंड के इन जिलों में होगी बारिश और ओलावृष्टि, ऑरेंज अलर्ट जारी

राजधानी रांची में 17 मार्च की शाम से ही बादल छाए हुए हैं. साथ ही कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी भी हुई है. वहीं 19 मार्च को राज्य के कई जिलों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की बुलेटिन के अनुसार 19 मार्च को राज्य के रांची, बोकारो, गुमला, खूंटी, सिमडेगा, पश्चिमी सिंहभूम, पूर्वी सिंहभूम और  सरायकेला-खरसावां में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

advertisement
झारखंड के इन जिलों के लिए जारी किया ओरेंज अलर्ट (सांकेतिक तस्वीर) झारखंड के इन जिलों के लिए जारी किया ओरेंज अलर्ट (सांकेतिक तस्वीर)

झारखंड में मौसम का मिजाज फिर से बदलने वाला है. इस लेकर मौसम विज्ञान विभाग ने राज्य के कई जिलों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विज्ञान केंद्र रांची की तरफ से जारी किए गए बुलेटिन में बताया गया है कि 18 मार्च को झारखंड के दक्षिणी और निकटवर्ती मध्यभागों में कहीं कहीं पर गर्जन के साथ वज्रपात होने की आशंता है. विभाग ने इस दौरान 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का भी अनुमान लगाया है. इस दौरान पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सिमडेगा, सरायकेला-खरसावां और निकटवर्ती मध्य भाग रांची, गुमला और खूंटी में बारिश और वज्रपात होने की संभावना जताई गई है. 

इधर राजधानी रांची में 17 मार्च की शाम से ही बादल छाए हुए हैं. साथ ही कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी भी हुई है. वहीं 19 मार्च को राज्य के कई जिलों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की बुलेटिन के अनुसार 19 मार्च को राज्य के रांची, बोकारो, गुमला, खूंटी, सिमडेगा, पश्चिमी सिंहभूम, पूर्वी सिंहभूम और  सरायकेला-खरसावां में ऑेरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान इन जिलों में कहीं कहीं मेघ गर्जन के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं. इस दौरान हवा की गति 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की हो सकती है. जबकि गुमला, खूंटी, रांची, सिमडेगा और पश्चिमी सिंहभूम जिलों में कहीं कहीं पर ओलावृष्टि होने की संभावना है. 

ये भी पढ़ेंः Weather News: बिहार-ओडिशा-छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

इन जिलों के लिए जारी किया येलो अलर्ट

इसके अलावा 19 मार्च को राज्य के गुमला, खूंटी, सिमडेगा और पश्चिमी सिंहभूम जिले में कहीं कही भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की तरफ से जारी बुलेटिन में बताया गया है कि 19 मार्च को गढ़वा, पलामू, लातेहार, चतरा, लोहरदगा, हजारीबाग, कोडरमा, गिरिडीह, धनबाद, देवघर, जामताड़ा दुमका, पाकुड़, गोड्डा और साहिबगंज में येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान इन जिलों में कहीं-कहीं पर मेघ गर्जन के साथ तेज हवाएं भी चल सकतीं हैं.इस दौरान हवा की गति 30-40 किलो प्रति घंटे की हो सकती है. साथ ही कहीं-कहीं वज्रपात होने की की भी संभावना जताई गई है. 

ये भी पढ़ेंः हल्दी ने कई सालों का तोड़ा रिकॉर्ड, कीमत में बंपर उछाल आने से किसान कर रहे जबरदस्त कमाई

खूंटी हुई 5.5 एमएम बारिश

20 मार्च को भी राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश और वज्रपात को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान राज्य में बादल छाए रहेंगे और एक दो बार हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश भी हो सकती है. 20 और 21 मार्च को भी राज्य के कई हिस्सों में बादल छाए रहने का अनुमान है. इस दौरान मेघ गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है.इसके बाद मौसम साफ रहने का अनुमान लगाया गया है. पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो खूंटी में 5.5 एमएम बारिश हुई है. सबसे अधिक तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस डाल्टेनगंज और कम तापमान 18.7 डिग्री सेल्सियस डाल्टेनगंज में रिकॉर्ड किया गया है. रांची का अधिकतम तापमान 30.7 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.