scorecardresearch
Weather News: बिहार-ओडिशा-छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

Weather News: बिहार-ओडिशा-छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

भारत मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से जारी की गई ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि 18 -21 तारीख के दौरान छत्तीसगढ़ में भी हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा झारखंड, ओडिशा, विदर्भ और पूर्वी मध्य प्रदेश में भी बारिश के आसार बन रहे हैं. आईएमडी ने कहा है कि 19 मार्च को ओडिशा और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

advertisement
इन राज्यों में बारिश के आसार (फाइल फोटो) इन राज्यों में बारिश के आसार (फाइल फोटो)

उत्तर भारत मे दिन के तापमान में  बढ़ोतरी देखी जा रही है पर रात में अभी भी ठंड का अहसास हो रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर देश के कई राज्यों में बारिश और वज्रपात का पूर्वानुमान लगाया है. इस दौरान ओलावृष्टि और तेज हवाएं चलने का भी अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग के अनुसार एक ट्रफ रेखा ओडिशा से पश्चिम बंगाल और सिक्किम तक बनी हुई है जबकि दूसरा ट्रफ निचले क्षोभमंडल स्तर पर मराठवाड़ा से कोमोरिन क्षेत्र तक बनी हुई है.इसके प्रभाव के कारण 21 मार्च के दौरान पश्चिम बंगाल के कई इलाकों समेत अन्य राज्यों में बारिश की संभावना जताई है. इस दौरान 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने और ओलावृष्टि का अनुमान लगाया गया है. 

भारत मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से जारी की गई ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि 18 -21 तारीख के दौरान छत्तीसगढ़ में भी हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा झारखंड, ओडिशा, विदर्भ और पूर्वी मध्य प्रदेश में भी बारिश के आसार बन रहे हैं. आईएमडी ने कहा है कि 19 मार्च को ओडिशा और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है.इधर दक्षिण भारत में भी 18-21 मार्च के दौरान तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में छिटपुट हल्की वर्षा होने की संभावना है. आज केरल में भी बारिश हो सकती है. जबकि उत्तर पूर्वी भारत के राज्यों अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 18-22 मार्च के दौरान गरज और बिजली के साथ बारिश की संभावना है. 

ये भी पढ़ेंः बदलते मौसम में पौधे को पोषण देने के लिए पत्तियों पर करें छिड़काव, Foliar Spray तकनीक बढ़ाती है उपज

बिहार में बारिश के आसार

राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां पर दिन में तेज धूप निकलने के कारण दिन के तापमान में बढ़ोतरी हुई पर रात में ठंड बनी हुई है. मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि इस पूरे सप्ताह दिल्ली का मौसम साफ रहेगा. इस दौरान दिल्ली का न्यूनतम तापमान 11 से 14 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है. जबकि अधितकम तापमान 30-33 डिग्री से बीच रह सकता है. इधर बिहार में में भी मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के दौरान गरज के साथ बारिश होने का अनुमान लगाया है. इस दौरान तेज हवाएं भी चल सकतीं हैं और बिजली गिरने का अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार में अगले दो दिनों में तापमान 2 से चार डिग्री तक नीचे आ सकता है.

ये भी पढ़ेंः तमिलनाडु के इस जिले में 4 साल बाद किसानों ने शुरू की इन फसलों की खेती, इस बार बंपर पैदावार की है उम्मीद

आएगा एक और पश्चिमी विक्षोभ

स्काईमेट वेदर के अनुसार 18 मार्च और 20 मार्च की रात के पश्चिमी हिमालय में पश्चिमी विक्षोभ प्रभावित कर सकता है. हालांकि इसके प्रभाव को लेकर अभी तक जानकारी नहीं दी गई है. पिछले 24 घंटे के मौसम गतिविधियों की बात करें तो पिछले 24 घंटों के दौरान, गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बारिश और कुछ स्थानों पर भारी ओलावृष्टि हुई है. इधर झारखंड, ओडिशा, सिक्किम और दक्षिणपूर्व मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है.