scorecardresearch
रंग-ब‍िरंगी गोभी से बंपर कमाई कर रहा है ब‍िहार का यह क‍िसान, जान‍िए क‍ितना म‍िलता है लाभ 

रंग-ब‍िरंगी गोभी से बंपर कमाई कर रहा है ब‍िहार का यह क‍िसान, जान‍िए क‍ितना म‍िलता है लाभ 

राज कुमार चौधरी बताते हैं कि सफेद गोभी के मुकाबले रंग-बिरंगी गोभी की खेती करने पर कमाई अच्छी होती है. क्योंक‍ि यह लोगों के ल‍िए आकर्षण का केंद्र है. अगर सफेद गोभी की खेती में 300 रुपए खर्च होते है तो रंगीन गोभी पर 1300 रुपए खर्च आता है, लेकिन मार्केट में दाम भी ऊंचा म‍िलता है. 

advertisement
रंग-ब‍िरंगी गोभी की खेती रंग-ब‍िरंगी गोभी की खेती

मुजफ्फरपुर (बिहार) के किसान राज कुमार चौधरी रंग-ब‍िरंगी गोभी उगाकर अच्छी कमाई कर रहे हैं. उन्होंने 4 बीघा जमीन में सफेद, नीला, हरा, बैगनी, पीला और नारंगी रंगों की गोभी उगाई है. जिले के बोचहा प्रखंड के रहने वाले चौधरी अपने गांव चखेलाल में गोभी की खेती करते हैं. इससे वो साल भर में 15 लाख रुपये से अधिक की कमाई कर लेते है. उनका कहना है कि पारंपरिक फसलों की तुलना में रंगीन गोभी की खेती में कई गुना ज्यादा मुनाफा है. रंग-ब‍िरंगी होने की वजह से लोग इसे ज्यादा खरीदते हैं. 

चौधरी ने बताया क‍ि उनके पास तीन नस्ल की गोभी हैं. इसमें इंग्लैंड, ताइवान और जापानी शाम‍िल हैं. जिसका रंग लाल ,पीला हरा है. चौधरी बताते हैं कि इसका दाम मंडियों में 80 रुपए से 100 रुपए किलो तक मिलता है. इस किस्म की गोभी इन दिनों बाजारों की रौनक बढ़ा रही है. हर कोई हैरान है कि रंग की वजह से इस गोभी में कुछ खास है. वो बताते हैं कि इन रंग बिरंगे गोभ‍ियों की सब्जी काफी स्वादिष्ट होती है और बहुत सारी बीमारियों को दूर करने में मदद करती है. इसकी रोपाई नवंबर महीने में की जाती है और इसे फरवरी के लास्ट में बाजारों में बेचा जाता है. 

ये भी पढ़ें: Farmers Protest: दिल्ली-हरियाणा के आंदोलनकारियों को महाराष्ट्र के किसानों का समर्थन, प्याज की एमएसपी मांगी

कितना मिलता है मुनाफा 

राज कुमार चौधरी बताते हैं कि सफेद गोभी के मुकाबले रंग-बिरंगी गोभी की खेती करने पर कमाई अच्छी होती है. क्योंक‍ि यह लोगों के ल‍िए आकर्षण का केंद्र है. अगर सफेद गोभी की खेती में 300 रुपए खर्च होते है तो रंगीन गोभी पर 1300 रुपए खर्च आता है, लेकिन मार्केट में दाम भी ऊंचा म‍िलता है. सफेद गोभी की खेती में लागत काफी कम है. जबकि, दूसरे रंगों की गोभी में लागत ज्यादा है. अभी पांच रंगों की गोभी लगाई है. ज‍िनमें से तीन रंग तैयार हैं. करीब 80 रुपए किलो के हिसाब से थोक में ब‍िक रही है. रंगीन गोभी बाजार में 100 रुपए से लेकर 120 रुपए तक किलो बिकती है.  

मिल चुका है अवॉर्ड

इनोवेट‍िव खेती करने के ल‍िए चौधरी को दो बार बेस्ट एग्रीकल्चर परफॉर्मेंस अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है. राज कुमार चौधरी ने इंटर तक की पढ़ाई की है. इसके बाद एग्रीकल्चर में मास्टर ट्रेनर भी रहे हैं. वर्ष 2002 में मुख्यमंत्री और 2016 में प्रधानमंत्री ने बेस्ट एग्रीकल्चर परफॉर्मेंस अवॉर्ड से नवाजा था. उन्होंने बताया कि कलर गोभी में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, जिंक और रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक होती है. इस गोभी में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है, जो सेहत के लिए लाभदायक होता है. (रिपोर्ट/मणिभूषण शर्मा)