scorecardresearch
Success Story: गुलाब की खेती से UP के इस किसान की बदली तकदीर, लाखों में कमाई का बनाया प्लान

Success Story: गुलाब की खेती से UP के इस किसान की बदली तकदीर, लाखों में कमाई का बनाया प्लान

राजेश ने बताया कि गुलाब बेचने के लिए एक प्रभावी योजना बनाना जरूरी है. आप फूलों की दुकानों, होटलों, शादी के आयोजकों और अन्य संभावित ग्राहकों को सीधे बेच सकते हैं.

advertisement
कन्नौज के तिर्वा क्षेत्र के बौरापुर गांव निवासी किसान राजेश कुमार (Photo- Kisan Tak) कन्नौज के तिर्वा क्षेत्र के बौरापुर गांव निवासी किसान राजेश कुमार (Photo- Kisan Tak)

Kannauj Farmer Story: उत्तर प्रदेश में खेती-किसानी के क्षेत्र में अनोखा बदलाव देखने को मिल रहा है. आज के समय में गुलाब की काफी ज्यादा डिमांड रहती है. ऐसे में किसान परंपरागत खेती को छोड़कर इसकी खेती कर सकते हैं. इस समय किसान फूलों की खेती कर लाखों रुपये कमा रहे हैं और किसानों के लिए फूलों की खेती बेहद फायदेमंद साबित हो रही है. इसी कड़ी में कन्नौज के तिर्वा क्षेत्र के बौरापुर गांव निवासी किसान राजेश कुमार ने परंपरागत आलू की खेती छोड़ एक साल पहले फूलों की खेती की शुरुआत की है. राजेश अब सालाना 2 लाख रुपये से ज्यादा की कमाई कर रहे है.

छोड़ी आलू और मक्का की पारंपरिक खेती

इंडिया टुडे के डिजिटल प्लेटफॉर्म किसान तक से खास बातचीत में किसान राजेश कुमार ने बताया कि आलू और मक्का की पारंपरिक खेती करते थे, लेकिन इस खेती में उनका ज्यादा मुनाफा नहीं हो रहा था. उन्होंने बताया कि पिछले साल नवंबर महीने में करीब डेढ़ बीघा जमीन में गुलाब के फूल की खेती की थी, गुलाब के फूल के पौध किसी भी नर्सरी पर आसानी से मिल जाता है. यह खेती उनके लिए सब्जी और अन्य किसी भी सामान्य फसलों की तुलना में ज्यादा लाभकारी साबित हुई. गुलाब के फूल की खेती करने में लागत बहुत कम आती है और वहीं अन्य फसलों की अपेक्षा आय भी अधिक होती है. यहीं नहीं फूलों की खेती करने में खेत की उर्वरक क्षमता में भी कोई असर नहीं पड़ता, क्योंकि फसल की पैदावार के लिए कोई भी कीटनाशक दवा का उपयोग नहीं किया जाता है.

रोजाना 700-800 रुपये के बीच आय

सफल किसान राजेश बताते हैं कि एक बीघा जमीन पर गुलाब की खेती से रोजाना 5-6 किलो गुलाब के फूलों की पैदावार हो जाती है. एक किलो गुलाब 100-150 रुपये के रेट से आसानी से बिक जाता है. यानी एक दिन में 700-800 रुपये के बीच आय हो जाती है. बौरापुर गांव निवासी किसान राजेश कुमार ने आगे बताया कि गुलाब के फूल की खेती करने के लिए जरूरी नहीं है कि गुलाब के बीज ही लगाए जाएं. गुलाब के पेड़ की कटिंग से भी गुलाब के पौधे लग जाते हैं. ऐसे में एक बार यह पौधे लगाने पर साल में दो बार अच्छी मात्रा में फूल देते हैं. तो वहीं एक बार यह पौधा लगाने पर करीब 8 से 10 साल तक यह पौध चलती है.

कम लागत में होती है मोटी कमाई
कम लागत में होती है मोटी कमाई

पहली फसल नवंबर से मार्च और दूसरी मार्च से अक्टूबर तक तैयार हो जाती है. इसी वजह से यह अधिक मुनाफे वाली खेती है. गुलाब फूल तैयार होने के बाद वह उसे लोकल मंडी के अलावा कई अन्य जगहों पर भी बिक्री करते हैं. यह फूल ₹100 से लेकर डेढ़ सौ रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक जाता है. उन्होंने बताया कि गुलाब के फूल की खेती की एक खासियत होती है कि इसकी साल में दो बार खेती होती है. गुलाब के फूल के रेट भी अच्छे मिल जाते हैं. वहीं कम लागत में इसमें मुनाफा कई गुना ज्यादा होता है. यह मार्किट फूल शादी समारोह में सजावट और दूल्हे की बग्गी की सजावट के काम में आता है. जिससे सालाना 2 लाख रुपये से ज्यादा की कमाई हो जाती है.

गुलाब की खेती एक फायदेमंद बिजनेस

राजेश ने बताया कि गुलाब बेचने के लिए एक प्रभावी योजना बनाना जरूरी है. आप फूलों की दुकानों, होटलों, शादी के आयोजकों और अन्य संभावित ग्राहकों को सीधे बेच सकते हैं. आप ऑनलाइन मार्केटिंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. गुलाब की खेती एक फायदेमंद बिजनेस है. वैलेंटाइन जैसे मौकों पर तो एक गुलाब 50 रुपये तक में बिक सकता है. आप एक साल में कई बार गुलाब की फसल उगा सकते हैं, जिससे आपकी आय बढ़ सकती है.

ये भी पढे़ं-

Onion Price: देश में बढ़ेगा प्याज का संकट, आसमान पर पहुंचेगा दाम...उत्पादन में आई भारी गिरावट

Free Electricity For Farmers: यूपी में किसानों को कब से मिलेगी मुफ्त बिजली, यहां जानिए पूरा नियम