scorecardresearch
ड्रैगन फ्रूट की खेती से एक साल में 25 लाख की कमाई, पढ़िए शाहजहांपुर के बीटेक पास किसान की सक्सेस स्टोरी

ड्रैगन फ्रूट की खेती से एक साल में 25 लाख की कमाई, पढ़िए शाहजहांपुर के बीटेक पास किसान की सक्सेस स्टोरी

27 साल के अंशुल मिश्रा ने आगे बताया कि छोटे सीमित जमीन वाले किसान ड्रैगन फ्रूट्स की खेती से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. यह बंजर जमीन पर भी आसानी से की जा सकती है.

advertisement
ड्रैगन फ्रूट की खेती करने वाले शाहजहांपुर के चिलौआ गांव के युवा किसान अंशुल मिश्रा (Photo-Kisan Tak) ड्रैगन फ्रूट की खेती करने वाले शाहजहांपुर के चिलौआ गांव के युवा किसान अंशुल मिश्रा (Photo-Kisan Tak)

Shahjahanpur News: आजकल खेती किसानी की परिभाषा बदल रही है. पहले ग्रामीण इलाकों में माना जाता था कि जो लोग नहीं पढ़ पाते वो खेती करते हैं. लेकिन, अब पढ़े-लिखे युवा भी उच्च स्तर की डिग्रियां हासिल कर खेती-किसानी करते हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि शाहजहांपुर के चिलौआ गांव के अंशुल मिश्रा की कहानी. जो चेन्नई से बीटेक की पढ़ाई पूरी करने के बाद खेती किसानी का रुख किया. आज वे ड्रैगन फ्रूट की खेती से एक साल में खर्चा निकाले के बाद 25 लाख की कमाई कर रहे हैं. अंशुल ने 1600 पौधों से शुरुआत की थी और अब 5 एकड़ में 20 हजार पौधे लगा चुके हैं.

ड्रैगन फ्रूट की खेती में लगातार कर रहे अलग प्रयोग

इंडिया टुडे के किसान तक से खास बातचीत में शाहजहांपुर के प्रगतिशील किसान अंशुल मिश्रा ने बताया कि 2018 अक्टूबर से ड्रैगन फ्रूट की खेती कर रहे है. अभी वर्तमान में 5 एकड़ में खेती जारी है. ड्रैगन फ्रूट की खेती के तकनीक के बारे में जानकारी देते हुए अंशुल ने बताया कि ड्रैगन फ्रूट की हम मल्टी लेयर फार्मिंग भी कर रहे है. वहीं प्लास्टिक पाइप के पोल पर ड्रैगन फ्रूट की खेती का सस्ता मॉडल पेश किया है.

अंशुल के यहां से ड्रैगन फ्रूट के पौधे कई राज्यों तक हो रहे सप्लाई
अंशुल के यहां से ड्रैगन फ्रूट के पौधे कई राज्यों तक हो रहे सप्लाई

बाउंड्री वॉल और छतों पर ड्रैगन फ्रूट का पौधा लगाया है. उन्होंने बताया कि अभी 5 एकड़ में 20 हजार पौधे हमारे यहां लगे हुए है. सालाना इनकम के बारे में युवा किसान अंशुल ने बताया कि ड्रैगन फ्रूट के 42 हजार पौधों को बेचकर एक साल में 18 लाख रुपये की बिक्री होती हैं. वहीं ड्रैगन फ्रूट से 10 लाख रुपये की आमदनी हो जाती है. कुल खर्च निकालने के बाद 25 लाख रुपये की कमाई एक साल में हो जाती है. 

बंजर जमीन पर भी आसानी से ड्रैगन फ्रूट की खेती

27 साल के अंशुल मिश्रा ने आगे बताया कि छोटे सीमित जमीन वाले किसान ड्रैगन फ्रूट्स की खेती से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. यह बंजर जमीन पर भी आसानी से की जा सकती है. इस खेती में ना तो आवारा पशुओं से कोई नुकसान होता है और कम पानी खर्च कर इस फसल को उगाया जा सकता है.

25 साल तक कमाया जा सकता है मुनाफा

उन्होंने बताया कि ड्रैगन फ्रूट्स की खेती को एक बार लगाकर 25 साल तक इससे मुनाफा कमाया जा सकता है. 25 साल में सिर्फ एक बार इसकी बुवाई की जाती है और आसान देखभाल के साथ इससे अच्छी आमदनी की जा सकती है. प्रत्येक वर्ष इसका पौधा बढ़ता है और फसल भी अधिक देता है.

अंशुल कई मंचों पर यूपी सरकार के द्वारा सम्मानित भी हो चुके हैं.
अंशुल कई मंचों पर यूपी सरकार के द्वारा सम्मानित भी हो चुके हैं.

कम पानी खर्च कर इस फसल को उगाया जाता है. कटीला होने की वजह से आवारा पशुओं से भी इस फसल को कोई नुकसान नहीं होता. यह फसल किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है और किसानों को अग्रसर होकर इस फसल को उगाना चाहिए.

ड्रैगन फ्रूट्स की मार्केट में है अच्छी डिमांड

शाहजहांपुर के प्रगतिशील किसान अंशुल मिश्रा ने कहा, ड्रैगन फ्रूट्स की खेती कर किसान अच्छा मुनाफा कमा लेते हैं. ड्रैगन फ्रूट्स की मार्केट में काफी अच्छी डिमांड है और 150 रुपए किलो से लेकर ₹200 किलो तक ड्रैगन फ्रूट्स बिकता है. यह लोगों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है, जिससे इसकी मांग लगातार बढ़ती जा रही है.

कैसे होती है ड्रैगन फ्रूट्स की खेती

किसान अंशुल मिश्रा बताते हैं कि ड्रैगन फ्रूट्स का पौधा 4 से 5 फीट की दूरी पर लगाया जाता है. इस पौधे के समीप एक खंबा या एक बांस बल्ली लगानी होती है. जिसके सहारे से यह पेड़ ऊपर की तरफ बढ़ना शुरू करता है. इस पेड़ में कोई भी बीमारी नहीं आती और लगभग 16 महीने बाद यह फल देना प्रारंभ करता है और हर साल इसका फल देने का एवरेज बढ़ता जाता है. आज बहुत से किसानों के लिए ड्रैगन फ्रूट्स की खेती वरदान साबित हो रही है. अंशुल कई मंचों पर सरकार के द्वारा सम्मानित भी हो चुके हैं,