scorecardresearch
मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन में फर्जीवाड़ा, सरकार ने रोका लाभार्थियों का भुगतान, जानें डिटेल्स

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन में फर्जीवाड़ा, सरकार ने रोका लाभार्थियों का भुगतान, जानें डिटेल्स

कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल ने कहा कि पोर्टल पर बाजरे की फसल के पंजीकरण में अनियमितताएं और धोखाधड़ी की शिकायतें मिली हैं. उन्होंने कहा कि कुछ सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) के मालिक और तकनीकी नॉलेज रखने वाले फ्रॉड इस धोखाधड़ी में शामिल हैं.

advertisement
 पोर्टल पर बाजरे के पंजीकरण में धोखाधड़ी का पता चला है. (सांकेतिक फोटो) पोर्टल पर बाजरे के पंजीकरण में धोखाधड़ी का पता चला है. (सांकेतिक फोटो)

पंजाब में मेरी फसल मेरा ब्यौरा (एमएफएमबी) पोर्टल पर धांधली की खबर सामने आई है. इसकी जानकारी खुद कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल ने दी है. उन्होंने कहा है कि पोर्टल पर बाजरे के पंजीकरण में धोखाधड़ी का पता चला है. इसके बाद सरकार ने किसानों को भावांतर भरपाई योजना (बीबीवाई) के तहत भुगतान करने पर रोक लगा दी है. उनका कहना है कि जांच के बाद आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

द ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार शाम को भिवानी के चाहर कलां गांव में एक सार्वजनिक बैठक का आयोजन किया गया था. इस बैठक को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल ने कहा कि पोर्टल पर बाजरे की फसल के पंजीकरण में अनियमितताएं और धोखाधड़ी की शिकायतें मिली हैं. उन्होंने कहा कि कुछ सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) के मालिक और तकनीकी नॉलेज रखने वाले फ्रॉड इस धोखाधड़ी में शामिल हैं. उन्होंने कहा कि इन फर्जी लोगों ने जिले के चाहर कलां और बहल गांवों के कई किसानों को छोटे से लाभ के लिए अपने जाल में फंसाया है. लेकिन जो कोई भी सरकार को धोखा देने की कोशिश करेगा उसे परिणाम भुगतना होगा.

इसलिए रोका लाभार्थियों का भुगतान

इस दौरान उन्होंने किसानों से ऐसे जाल में न फंसने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि मैं मुख्यमंत्री से आपराधिक मामलों का सामना कर रहे किसानों को राहत देने और अपराध के वास्तविक अपराधियों को गिरफ्तार करने का अनुरोध करूंगा. बाजरा पंजीकरण में बड़े पैमाने पर अनियमितताएं होने से हम भी सकते में हैं. ऐसे में हमें योजना के तहत वास्तविक लाभार्थियों का भुगतान रोकना होगा.

ये भी पढ़ें- इस राज्य में सूखा प्रभावित किसानों को मिलेंगे 1000 करोड़ रुपये, जानें सरकार की क्या है पूरी तैयारी

पुलिस कर रही है पूछताछ

जानकारी के अनुसार, भिवानी पुलिस ने लोहारू, बहल, सिवानी, तोशाम और भिवानी के पुलिस स्टेशनों में ज्ञात और अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ 10 एफआईआर दर्ज की थीं. यह धोखाधड़ी खरीफ सीजन 2021 और 2022 में बाजरे की फसल के पंजीकरण और उसके बाद सरकार से बीबीवाई लाभ का दावा करने में की गई थी. धोखाधड़ी मुख्य रूप से चाहर कलां, पहाड़ी, मंडोली कलां, झुल्ली, सरल, दरियापुर, मिरान, बरसी और घुसकानी गांवों में की गई. सूत्रों ने कहा कि पुलिस ने अब तक इन मामलों में 23 लोगों को गिरफ्तार किया है और किसानों सहित कई लोगों को मामले में पूछताछ का सामना करना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें-  महुवा लड्डू और आंवला अचार बेचकर महिलाओं की कमाई बढ़ी, वन धन समूह के 700 रुपये किलो कीमत वाले प्रोडक्ट की डिमांड