जैसा कि आप सब जानते है कि भारत की अधिकांंश आबादी खेती पर निर्भर है. लेकिन, सभी किसानों के पास खेती से जुड़ी समस्याओं और सरकार द्वारा मुहैया कराई जाने वाली सारी योजनाओं की जानकारी नहीं होती है. जबकि उलट आज कल खेती को अधिक उन्नत बनाने के लिए नई-नई तकनीकें इजात हो रही है. इस बात को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण विभाग ने किसान कॉल सेंटर हेल्पलाइन नंबर शुरू किया हुआ है. जहां किसान एक कॉल पर खेती से जुड़ी सारी जानकारी ले सकते हैं. आइये जानते हैं इस किसान कॉल सेंटर हेल्पलाइन नंबर पर क्या-क्या जानकारी मिलती है.
किसानों को खेती –किसानी से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए कृषि मंत्रालय द्वारा संचालित एक किसान हेल्पलाइन फ्री सेवा लाई गई. जिसकी शुरुआत भारतीय कृषि मंत्रालय और भारत सरकार के संयुक्त प्रयासों से 21 जनवरी 2004 को कि गई थी. देश का कोई भी किसान इस टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 18001801551 पर फोन करके खेती बाड़ी से जुड़ी जानकारी अपनी भाषा में प्राप्त कर सकता है. वहां पर किसानों को अलग-अलग 22 भाषाओं में जानकारी मुहैया कराई जाती है.
किसान कॉल सेंटर हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करने पर खेती, बागवानी, पशुपालन, मत्स्य पालन, मधुमक्खी पालन, कृषि से जुड़ी समस्या, सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के लाभ लेने और उससे संबंधित विस्तृत जानकारी, किसान के लोकल जगह के मौसम से संबंधी जानकारी मुहैया कराई जाती है.
ये भी पढ़ें:- राजस्थान में बिना पानी बर्बाद किए होगी सिंचाई, पाइप लाइन की खरीद पर सब्सिडी दे रही राज्य सरकार
जानकारी के मुताबिक वर्तमान में पूरे देश में अलग-अलग हिस्सों में तकरीबन 13 किसान कॉल सेंटर चलाए जा रहे हैं. जिसमें 113 से अधिक कृषि विशेषज्ञ जो किसानों को उनकी खेती से जुड़ी समस्याओं के समाधान हल करने के लिए कार्यरत हैं. जिनके सेंटर मुम्बई, कानपुर, कोचीन, बैंगलोर, चेन्नई, हैदराबाद, चंड़ीगढ़, जयपुर, इंदौर, कोलकाता, दिल्ली, अहमदाबाद में स्थित है.
किसान कॉल सेंटर हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करने पर वहां बैठे एजेंट किसान की सारी समस्या सुनते हैं और उनका सहायता करते हैं. वहीं किसानों को और अधिक जानकारी से अवगत कराने के लिए उच्च स्तर के विशेषज्ञ भी होते हैं जो या तो राज्य कृषि विभाग, या भारतीय कृषि अनुसंधान के विशेषज्ञ होते हैं. जो किसानों की सारी समस्याओं के समाधान के लिए कार्य करते हैं.
हेल्पलाइन नंबर 18001801551 पर फोन करने पर आपसे आपके राज्य सेलेक्ट करने का ऑप्शन आता है. उसके बाद एजेंट आपका नाम, जिला और ब्लॉक पूछते हैं. उसके बाद आप अपने सवाल कर उनसे जानकारी ले सकते हैं. इस हेल्पलाइन नंबर पर आप सप्ताह में सभी दिन कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इन नंबर पर कॉल करने का समय सुबह 6 बजे से रात के 10 बजे तक का होता है.
ये भी पढ़ें:- केरल पोर्ट से पाम तेल के आयात पर पाबंदी से व्यापारी नाराज, फैसला वापस लेने की मांग
Copyright©2025 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today