scorecardresearch
PM Kisan: इस वजह से नहीं आई है आपके खाते में 16वीं किस्त की राशि, तुरंत यहां करें कॉल

PM Kisan: इस वजह से नहीं आई है आपके खाते में 16वीं किस्त की राशि, तुरंत यहां करें कॉल

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक केंद्रीय क्षेत्र की स्कीम है. इस योजना की शुरुआत सीमांत और कम जोत वाले किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए की गई है. पीएम किसान के तहत किसानों को साल में 6000 रुपये दिए जाते हैं.

advertisement
खाते में नहीं आई है पीएम किसान की राशि तो करें ये काम. (सांकेतिक फोटो) खाते में नहीं आई है पीएम किसान की राशि तो करें ये काम. (सांकेतिक फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 फरवरी को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त जारी की. तब पीएम ने डीबीटी के माध्यम से 9 करोड़ से अधिक किसानों को 21,000 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया. लेकिन इसके बावजूद भी बहुत से किसानों की शिकायत है कि उनके खाते में अभी तक 16वीं किस्त के 2000 रुपये नहीं आए हैं. लेकिन अब किसानों को चिंता करने की जरूरत नहीं है. वे नीचे बताए गए एड्रेस पर ईमेल या फोन कॉल के जरिए अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक केंद्रीय क्षेत्र की स्कीम है. इस योजना की शुरुआत सीमांत और कम जोत वाले किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए की गई है. पीएम किसान के तहत किसानों को साल में 6000 रुपये दिए जाते हैं. ये राशि 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में कर के सीधे लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर की जाती है. अभी तक केंद्र सरकार पीएम किसान की 16 किस्त जारी कर चुकी है. लेकिन बहुत से किसानों के खाते में अभी भी 2000 रुपये नहीं पहुचे हैं.

ये भी पढ़ें- PM Kisan: पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त का पैसा आपको मिलेगा या नहीं, लिस्ट में जरूर चेक कर लें अपना नाम

इस वजह से खाते में नहीं आए पैसे

जानकारों का कहना है कि ई-केवाईसी पूरा नहीं होने के चलते भी खाते में पीएम किसान की राशि नहीं आई होगी. ऐसे में जिन किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराया है, वे जल्द ही इसे पूरा कर लें. साथ ही आवेदन पत्र भरते समय गलत आईएफएससी कोड डालने पर भी योजना की राशि रूक जाती है. यदि लाभार्थियों का आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक नहीं है, तो इस स्थिति में पीएम किसान की राशि रोक दी जाती है. साथ ही गलत दस्तावेज देने पर, आवेदन भरते समय गलती जानकारियां देने पर और पेन कार्ड या आधार नबंर की गलत जानकारी देने पर भी पीएम किसान की राशि खातों में जारी नहीं की जाती है.

यहां करें शिकायत

ऐसी स्थिति में पात्र किसान समस्या की जांच के लिए शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. वे ईमेल के जरिए भी अपनी स्थिति दर्ज करा सकते हैं. किसान pmkisan-ict@gov.in या pmkisan-funds@gov.in पर ईमेल के जरिए अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. असके अलावा किसी प्रतिनिधि से सीधे बात करने के लिए आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 या 155261 पर कॉल कर सकते हैं. टोल-फ्री विकल्प के लिए, पीएम किसान टीम से जुड़ने के लिए 1800-115-526 डायल करें.

ये भी पढ़ें- 5 साल में किसानों को मिले 2.81 लाख करोड़, अब यवतमाल से 9 करोड़ किसानों के खाते में जारी होंगे 21 हजार करोड़ रुपये

लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

  • सबसे पहले किसानों को पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
  • इसके बाद किसान होमपेज पर Farmers Corner के सेक्शन में विजिट करें.
  • फिर आप अब किसान  Beneficiary List पर क्लिक करें.
  • इसके बाद किसान अपने राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करें.
  • फिर किसान Get Report पर क्लिक करें
  • Get Report पर क्लिक करते ही कंप्यूटर स्क्रीन पर किसानों के नाम की पूरी लिस्ट आ जाएगी.
  • आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.