scorecardresearch
प्रधानमंत्री ने जारी की PM Kisan की 17वीं किस्त, 9 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में आए पैसे

प्रधानमंत्री ने जारी की PM Kisan की 17वीं किस्त, 9 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में आए पैसे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वाराणसी में पीएम-किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करेंगे, जिसमें 9.26 करोड़ से अधिक किसानों को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक का लाभ मिलेगा. प्रधानमंत्री कृषि सखियों के रूप में प्रशिक्षित 30,000 से अधिक स्वयं सहायता समूहों को पैरा विस्तार कार्यकर्ताओं के रूप में काम करने के लिए प्रमाण पत्र भी वितरित करेंगे.

advertisement
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री पद की तीसरी बार शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी आज वाराणसी आ रहें है. पूरे कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए बीजेपी काशी क्षेत्र के अध्यक्ष दिलीप सिंह पटेल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोशिश है कि देश का किसान समृद्ध और मजबूत हो. इसलिए 18 जून को वे सेवापुरी विधानसभा के मेहंदीगंज गांव में किसान संवाद सम्मेलन में शाम 4 बजे पहुंचेंगे और 50 हजार किसानों को संबोधित भी करेंगे. इसके अलावा देश भर के किसानों को किसान सम्मान निधि की राशि रिलीज करेंगे. उन्होंने आगे बताया कि सभा स्थल पर एक कृषि प्रदर्शनी भी लगेगी और किसानों से अलग से संवाद का भी कार्यक्रम है. साथ ही कृषि सखी सर्टीफिकेट भी वितरित करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी का आगमन शहर की तरफ होगा और पूरे रास्ते उनके स्वागत के लिए काशीवासी अभिनंदन ढोल, नगाड़ा और पुष्पवर्षा से करेंगे. 

क्षेत्रीय अध्यक्ष ने किसी भी प्रकार के रोडशो की बात से इनकार किया. किसान सम्मेलन से पीएम मोदी हेलीकॉप्टर से पुलिस लाइन पहुंचेंगे और फिर पुलिस लाइन से सड़क मार्ग से पहले गंगा आरती में शामिल होने आएंगे और फिर बाबा काशी विश्वनाथ के दरबार में भी दर्शन करने पहुंचेंगे. इसके बाद बरेका गेस्टहाउस में रात्रि विश्राम के बाद अगले दिन वापस लौट जांएगे. 

अपनी जीत की हैट्रिक पर पीएम ने दिया धन्यवाद

वाराणसी में पीएम किसान सम्मान सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "इस चुनाव में 31 करोड़ से अधिक महिला मतदाताओं ने हिस्सा लिया है. यह दुनिया में महिला मतदाताओं की सबसे अधिक संख्या है. यह संख्या अमेरिका की पूरी आबादी के करीब है. भारतीय लोकतंत्र की यह सुंदरता, यह ताकत पूरी दुनिया को आकर्षित करती है और प्रभावित करती है. लोकतंत्र के उत्सव को सफल बनाने के लिए मैं वाराणसी के प्रत्येक मतदाता को धन्यवाद देता हूं. काशी के लोगों ने न केवल एक सांसद बल्कि तीसरी बार एक पीएम भी चुना है. इस चुनाव में देश की जनता ने जो जनादेश दिया है, वह वाकई अभूतपूर्व है. इस जनादेश ने एक नया इतिहास रच दिया है. दुनिया के लोकतांत्रिक देशों में ऐसा कम ही देखने को मिलता है कि एक चुनी हुई सरकार लगातार तीसरी बार जीतकर आए. लेकिन इस बार भारत के लोगों ने यह भी कर दिखाया है. भारत में 60 साल पहले ऐसा हुआ था. तब से भारत में किसी सरकार ने इस तरह हैट्रिक नहीं बनाई है..."

मां गंगा ने मुझे गोद लिया है, पीएम मोदी बोले

वाराणसी में पीएम किसान सम्मान सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "काशी के लोगों के प्यार और आशीर्वाद के कारण मुझे देश का प्रधानमंत्री बनने का अवसर मिला है. काशी के लोगों ने मुझे तीसरी बार अपना प्रतिनिधि चुना है. 'मां गंगा ने मुझे गोद ले लिया है, मैं यहीं का हो गया हूं'...18वें लोकसभा चुनाव में देश के 64 करोड़ से ज्यादा लोगों ने वोट डाला है. यह दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव है..."

पीएम मोदी ने कृषि सखियों को दिया सर्टिफिकेट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आज कृषि सखियों को सर्टिफिकेट वितरित किया. मंच पर उन्होंने कृषि सखियों को सर्टिफिकेट दिया. इससे पहले उन्होंने देश के 9 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि के 20,000 करोड़ रुपये जमा कराए.

पीएम मोदी ने जारी की 17वीं किस्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी कर दी. इसमें लगभग 20,000 करोड़ रुपये किसानों के खाते में जमा कराए गए. इस किस्त में देश के लगभग 9.26 करोड़ किसानों के खाते में पैसे जमा कराए गए.

सीएम योगी ने पीएम मोदी का किया स्वागत

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिनंदन किया. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी करेंगे, प्रधानमंत्री किसान सम्मान सम्मेलन में भाग लेंगे, दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती देखेंगे और काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना और दर्शन भी करेंगे. अभी सीएम योगी मंच पर अपना संबोधन दे रहे हैं.

कृषि अर्थव्यवस्था की रीढ़-शिवराज

पीएम किसान सम्मान सम्मेलन के दौरान केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, "इतने बहुमत के साथ तीसरी बार प्रधानमंत्री बनना और जनता द्वारा दिया गया जनादेश अपने आप में अभूतपूर्व है. मैं देश के सभी किसानों की ओर से पीएम मोदी का स्वागत करता हूं और उन्हें बधाई देता हूं. कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है और किसान इसकी आत्मा है और बीजेपी मानती है कि किसान भगवान हैं और किसानों की सेवा करना भगवान की पूजा है. किसानों और खेती के प्रति हमारी यह प्रतिबद्धता ही है कि पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद अगर किसी फाइल पर हस्ताक्षर किए तो वह किसान सम्मान निधि थी..."

कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान का संबोधन

पीएम किसान सम्मान निधि कार्यक्रम में कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान अपना संबोधन दे रहे हैं. शिवराज सिंह चौहान ने भारत माता की जय के नारे के साथ शुरू किया भाषण. कृषि मंत्री ने कहा कि कल मौसम गर्म था, लेकिन आज सुहाना हो गया है.

मंच पर पीएम मोदी के साथ सीएम योगी मौजूद

कार्यक्रम स्थल के मंच पर पीएम मोदी के साथ सीएम योगी भी हैं मौजूद. कुछ देर में जारी होगा पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा.

वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी

नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर एयरपोर्ट पर उतर चुके हैं. थोड़ी देर में मेहंदीगंज के लिए होंगे रवाना. (रोशन जायसवाल का इनपुट)

प्रोग्राम में शामिल होंगे 2.5 करोड़ किसान

वाराणसी में पीएम मोदी के कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान और कई राज्य मंत्री शामिल होंगे. इस कार्यक्रम में 732 कृषि विज्ञान केंद्रों (केवीके), 1 लाख से अधिक प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों और देश भर के 5 लाख कॉमन सर्विस सेंटरों के 2.5 करोड़ से अधिक किसान शामिल होंगे.(PIB)

30 जून को मोदी 3.0 की पहली 'मन की बात'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा, यह बताते हुए खुशी हो रही है कि चुनावों के कारण कुछ महीनों के अंतराल के बाद #मन की बात वापस आ गई है! इस महीने का कार्यक्रम रविवार, 30 जून को होगा. मैं आप सभी से इसके लिए अपने विचार और इनपुट साझा करने का आह्वान करता हूं. MyGov ओपन फ़ोरम, NaMo ऐप पर लिखें या 1800 11 7800 पर अपना संदेश रिकॉर्ड करें.

PM ने बताया कब जारी होगी 17वीं किस्त

पीएम मोदी ने एक एक्स में लिखा, वाराणसी में आज शाम करीब 5 बजे अपने अन्नदाता भाई-बहनों से संवाद का सुअवसर मिलेगा. यहां 'पीएम-किसान' की 17वीं किस्त जारी करने के साथ ही कृषि सखियों को प्रमाण पत्र भी प्रदान करूंगा. इसके बाद गंगा आरती और दर्शन-पूजन का सौभाग्य प्राप्त होगा.

कांग्रेस ने पूछा-गंगा इतनी गंदी क्यों है

लोकसभा चुनाव के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वाराणसी में अपने पहले कार्यक्रम को संबोधित करने के दिन, कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि उनके निर्वाचन क्षेत्र के लोगों ने उन पर अविश्वास प्रस्ताव दिया है, क्योंकि वह कई राउंड की मतगणना में पिछड़ने के बाद बमुश्किल अपने कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी से आगे निकलने में सफल रहे. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने भी प्रधानमंत्री से उनके निर्वाचन क्षेत्र से संबंधित मुद्दों पर नौ सवाल पूछे और पूछा कि उनका समाधान क्यों नहीं किया गया. रमेश ने प्रधानमंत्री से पूछा कि नमामि गंगे परियोजना पर 20,000 करोड़ रुपये खर्च करने के बाद भी गंगा नदी "पहले से भी अधिक गंदी" क्यों है.(PTI)

पीएम मोदी के बारे में बनारस के लोगों की राय

बनारस में सुबह-सुबह खस्ता जलेबी खाने पहुंचे बनारसियों ने बताया कि प्रधानमंत्री ने सांसद रहते हुए यहां के लिए कितना काम किया है. वे कहते हैं कि शायद ही कोई इतना कर सकता है. जितनी बार वह यहां प्रधानमंत्री रहते हुए आए हैं शायद ही कोई आया हो.लोगों ने कहा कि हो सकता है जमीन स्तर पर कई चीजें ना हो पा रही हों, इस वजह से वोटों का अंतर कम हुआ है. लेकिन सरकार तो बन ही गई है और पीएम मोदी को वाराणसी ने दोबारा सांसद चुन लिया है. (समर्थ श्रीवास्तव का इनपुट)

BJP देशभर में निकालेगी मतदाता अभिनंदन यात्रा 

लगातार तीसरी बार नरेंद्र मोदी को देश का प्रधानमंत्री बनाने के लिए बीजेपी देशभर के मतदाताओं को देगी धन्यवाद. बीजेपी मतदाताओं को आभार जताने के लिए देशभर में निकालेगी ‘मतदाता अभिनंदन यात्रा’. इस यात्रा के जरिए बीजेपी वोटरों को केंद्र की सत्ता में लगातार तीसरी बार लाने के लिए दिए गए जनसमर्थन के लिए इस अभिनंदन समारोह आयोजित करेगी. इस यात्रा के लिए पार्टी ने सुनील बंसल को इंचार्ज बनाया है.

साथ ही मोदी 3.0 में बनाए गए मंत्रियों के लिए बीजेपी स्वागत समारोह आयोजित करेगी. केंद्र सरकार में बनाए गए मंत्री जिस राज्य से आते हैं, उस राज्य की बीजेपी ईकाई मंत्रियों के सम्मान में समारोह आयोजित करेगी जिसमें मंत्रियों का अभिनंदन किया जाएगा. पीएम मोदी का भी इन मंत्रियों को मंत्रिमंडल में मौका देने के लिए आभार जताया जाएगा.(हिमांशु मिश्रा का इनपुट)

काशी के पंडितों ने बताई पीएम की लोकप्रियता

बीते लोकसभा चुनाव में जहां देश भर में भारतीय जनता पार्टी ने 400 पार का नारा दिया था, तो वहीं वाराणसी के लिए पीएम मोदी को जीतने का लक्ष्य 10 लाख से भी ऊपर का रखा गया था. लेकिन मार्जिन तो दूर बनारस में मतदान ही कुल लगभग 11 लाख वोटों का हुआ और परिणाम वाले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अजय राय (इंडिया गठबंधन) से 152000 मतों से जीत हासिल की. पीएम मोदी की यह जीत फीकी जीत बताई जा रही थी और सवाल यह भी खड़ा हो रहा था क्या पीएम मोदी की लोकप्रियता कम हो गई है. इसी सवाल को लेकर खास बातचीत जब बनारस के पुजारी पुरोहितों से की गई तो उन्होंने इसके पीछे की कई वजह बताई. वाराणसी के अति प्राचीन महामृत्युंजय मंदिर में पूरे दिन मंत्रोच्चार और श्लोक पाठ पुजारी पुरोहित अपने जजमानों के लिए करते दिखाई पड़ते हैं. उन्हीं लोगों से बातचीत में उन्होंने बताया कि पीएम मोदी की जीत के बाद ऐसा नहीं है कि उनकी लोकप्रियता कम हो गई है. उनकी इस कम मार्जिन वाली जीत के लिए पार्टी के कार्यकर्ता और जनप्रतिनिधि दोषी हैं.(रोशन जायसवाल का इनपुट)

पीएम के स्वागत में सजा दशाश्वमेध घाट

वाराणसी दौरे पर पीएम मोदी दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती में सम्मिलित होंगे. उसे लेकर विभिन्न तरीके से तैयारी की गई है. घाट पर लाल कारपेट के साथ विभिन्न वैरायटी के पौधे लगाए गए हैं. गंगा आरती वाले स्थान को फूलों से सजाया गया है जहां पीएम बैठकर आरती देखेंगे. (समर्थ श्रीवास्तव का इनपुट)

पीएम मोदी को अजय राय का चैलेंज

यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने 'आज तक' से बातचीत में पीएम मोदी को चैलेंज दिया कि वह वाराणसी की सीट छोड़ एक बार फिर उनके खिलाफ चुनाव लड़कर और जीतकर दिखा दें. अगर जीत गए तो अजय राय राजनीति से इस्तीफा दे देंगे. दयाशंकर सिंह के बयान कि राहुल गांधी रायबरेली छोड़ प्रियंका गांधी को लड़ाकर जीतकर दिखा दें पर अजय राय ये यह बात बोली. अजय राय ने पीएम मोदी के काशी आगमन पर सवाल उठाते हुए बोला कि वे केवल घूमने चले आते हैं, उन्होंने कहा ऐसा जीते हैं कि खुशी भी नही मना पा रहे हैं. अजय राय ने कहा यूपी उपचुनाव और 2027 का चुनाव कांग्रेस और समाजवादी पार्टी एक साथ लड़ेंगे. (समर्थ श्रीवास्तव का इनपुट)

कृषि सखी सर्टिफिकेशन कार्यक्रम क्या है?

‘लखपति दीदी’ कार्यक्रम के तहत 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का उद्देश्य है. उसी का एक आयाम है कृषि सखी. कृषि सखी सर्टिफिकेशन कार्यक्रम का उद्देश्य कृषि सखियों को प्रशिक्षण और सर्टिफिकेट देने के साथ-साथ "कृषि सखी" को "कृषि पैरा-एक्सटेंशन सहायक" बनाना है. कृषि सखी सर्टिफिकेशन कार्यक्रम "लखपति दीदी" कार्यक्रम के उद्देश्यों को भी पूरा करता है.

कृषि सखियों को प्रशिक्षिण के लिए क्यों चुना गया है?

कृषि सखियों को कृषि पैरा-एक्सटेंशन कार्यकर्ता प्रशिक्षिण के लिए इसलिए चुना गया है क्योंकि वे विश्वसनीय सामाजिक कार्यकर्त्ता और अनुभवी किसान हैं. कृषक समुदाय की उनकी गहरी समझ के कारण ही इस समुदाय में उनका स्वागत और सम्मान भी किया जाता है. (रोशन जायसवाल का इनपुट)