scorecardresearch
पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त 28 फरवरी को आएगी, 8 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में आएगा पैसा

पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त 28 फरवरी को आएगी, 8 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में आएगा पैसा

पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त 28 फरवरी को लाभार्थियों के खाते में आएगी. इस बार 8 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा. इस किस्त के तहत 18 हजार करोड़ रुपये से अधिक राशि जारी होने की संभावना है, क्योंकि, पिछली बार रकम पाने वाले किसानों की संख्या और कुल रकम इससे अधिक थी. वहीं, इस बार सेचूरेशन कैंपेन के जरिए 76 लाख किसानों को फिर से जोड़ा गया है.

advertisement
8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में पीएम किसान का पैसा आएगा. 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में पीएम किसान का पैसा आएगा.

पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त 28 फरवरी को लाभार्थियों के खाते में आएगी. इस बार 8 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में किस्त का पैसा ट्रांसफर हो सकता है. इस किस्त के तहत 18 हजार करोड़ रुपये से अधिक राशि जारी होने का अनुमान है, जो डीबीटी के जरिए सीधे लाभार्थियों के खाते में पहुंचेगी. बता दें कि किसानों की कृषि संबंधी आर्थिक जरूरतों को पूरा करने में मदद देने के उद्देश्य से केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना चला रही है. योजना के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये दिए जाते हैं. 

8 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिलेगा पैसा 

अब तक पीएम किसान योजाना के लाभार्थियों को 15 किस्तों में पैसा जारी किया जा चुका है. लाभार्थी किसान 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे थे, अब यह इंतजार खत्म हो गया है. क्योंकि, 16वीं किस्त रिलीज किए जाने की डेट का खुलासा कर दिया गया है. 16वीं किस्त का पैसा 28 फरवरी 2024 को रिलीज किया जाएगा. इसकी आधिकारिक घोषणा ऑफिशियल वेबसाइट पर कर दी गई है. इस बार भी 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में यह रकम पहुंचने की उम्मीद है. बता दें कि पीएम किसान योजना को 24 फरवरी 2019 को किसानों को वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए शुरू किया गया था.

15 किस्तों में 2.80 लाख करोड़ किसानों को जारी हो चुके 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते साल 15 नवंबर को झारखंड के खूंटी से देशभर के 8.11 करोड़ किसानों के लिए 15वीं किस्त के रूप में कुल 18.61 हजार करोड़ रुपये जारी किए थे. वहीं, 2019 से अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 15 किस्तों में 2.80 लाख करोड़ रुपये की धनराशि 11 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को दी जा चुकी है. अब 16वीं किस्त का किसानों को इंतजार है. 

सालाना 3 किस्तों में 6000 रुपये मिलते हैं 

पीएम किसान योजना से किसानों को आर्थिक रूप से स्थिरता मिलती है और वे अपनी खेती और कृषि सक्रियता को बेहतर बनाने में सक्षम होते हैं. पीएम किसान सम्मान निधि के तहत केंद्र सरकार किसानों को सालाना 6,000 रुपये देती है. PM Kisan Scheme के तहत प्रति लाभार्थी किसान को 3 बार में 2-2 हजार रुपये करके खाते में भेजे जाते हैं. 

ये भी पढ़ें -