scorecardresearch
PM Kisan: राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला, गेहूं पर बोनस और पीएम किसान को 8000 रुपये तक बढ़ाया

PM Kisan: राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला, गेहूं पर बोनस और पीएम किसान को 8000 रुपये तक बढ़ाया

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि राज्य में पीएम किसान सम्मान निधि के तहत प्रथम चरण में राशि 6,000 रुपये से बढ़ाकर 8,000 रुपये सालाना करने का निर्णय लिया गया है. इससे राज्य पर 1300 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ेगा. शर्मा ने कहा कि बीजेपी ने गेहूं पर एमएसपी पर बोनस देने का वादा किया था. पहले चरण में गेहूं पर 125 रुपये का बोनस दिया जाएगा.

advertisement
राजस्थान सरकार गेहूं पर बोनस और पीएम किसान राशि को बढ़ाने का किया फैसला राजस्थान सरकार गेहूं पर बोनस और पीएम किसान राशि को बढ़ाने का किया फैसला

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मंगलवार को विधवाओं और बुजुर्गों के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन में बढ़ोतरी और किसानों को गेहूं की फसल के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बोनस देने की घोषणा की. राज्य विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस का जवाब देते हुए उन्होंने कानून-व्यवस्था और भर्ती परीक्षा पेपर लीक सहित विभिन्न मुद्दों को लेकर पिछली कांग्रेस सरकार पर भी निशाना साधा और कहा कि बीजेपी सरकार अपने सभी चुनावी वादे पूरे करेगी और राज्य में कानून का राज स्थापित करेगी. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में पीएम किसान सम्मान निधि के तहत प्रथम चरण में राशि 6,000 रुपये से बढ़ाकर 8,000 रुपये सालाना करने का निर्णय लिया गया है. इससे राज्य पर 1300 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ेगा. शर्मा ने कहा कि बीजेपी ने गेहूं पर एमएसपी पर बोनस देने का वादा किया था. पहले चरण में गेहूं पर 125 रुपये का बोनस दिया जाएगा, जिसके बाद राज्य में इसका एमएसपी 2,275 रुपये से बढ़कर 2,400 रुपये हो जाएगा. इससे सरकार पर 250 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ेगा.

ये भी पढ़ें: Onion Price: किसान ने 443 किलो प्याज बेचा, 565 रुपये घर से लगाने पड़े, न‍िर्यात बंदी ने क‍िया बेहाल 

मुख्यमंत्री ने क्या कहा ?

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा कहा कि राज्य में जरूरतमंद व्यक्तियों को उचित सामाजिक सुरक्षा देने के लिए मासिक सुरक्षा पेंशन को 1,000 रुपये से बढ़ाकर 1,150 रुपये करने का निर्णय लिया गया है. इससे राज्य सरकार पर 1800 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. शर्मा ने यह भी कहा कि राज्य में रहने वाले पाकिस्तान से विस्थापित परिवारों को एक विशेष योजना के तहत आवास और अन्य सुविधाएं दी जाएंगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकार में 'तुष्टिकरण' के आधार पर फैसले लिए जाते थे.

कांग्रेस नेता पर साधा निशाना 

मुख्यमंत्री ने कहा, राज्य तुष्टीकरण से नहीं, बल्कि संविधान और कानून से चलेगा. वर्तमान सरकार शांतिप्रिय राज्य में कानून का राज स्थापित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी.शर्मा ने पिछली कांग्रेस सरकार के दौरान करौली, झालावाड़, उदयपुर और जोधपुर में हुई सांप्रदायिक घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा, "राजस्थान को अपराध मुक्त राज्य बनाना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है." उन्होंने महिलाओं के खिलाफ अत्याचार को लेकर पिछली सरकार पर भी हमला बोला. शर्मा ने पूर्व कांग्रेस विधायक और मंत्री राजेंद्र सिंह गुढ़ा का जिक्र करते हुए कहा, "कांग्रेस सरकार ने महिलाओं के खिलाफ अत्याचार का मुद्दा उठाने वाले अपने मंत्री को बर्खास्त कर दिया." मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकार के दौरान राजस्थान महिलाओं पर अत्याचार के मामले में नंबर वन रहा.

ये भी पढ़ें: Turmeric Cultivation: हल्दी की फसल के लिए जानलेवा है थ्रिप्स कीट, किसान ऐसे करें बचाव