scorecardresearch
स्वास्थ्य बीमा योजना की रकम 50 लाख रुपये करने की घोषणा, अब निसंतान दंपतियों का इलाज भी कवर होगा 

स्वास्थ्य बीमा योजना की रकम 50 लाख रुपये करने की घोषणा, अब निसंतान दंपतियों का इलाज भी कवर होगा 

राजस्थान सरकार मुफ्त इलाज की सुविधा देने के लिए राज्य में चिरंजीवी स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना चला रही है. इस योजना की इलाज कवरेज रकम को बढ़ाकर 50 लाख रुपये करने की घोषणा की गई है. योजना में कवरेज होने वाली बीमारियों में अब निसंतान दंपतियों के इलाज का खर्च भी शामिल होगा. यह घोषणा राजस्थान की कांग्रेस सरकार की ओर से चुनावी वादे के रूप में की गई है.  

advertisement
चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत कई गंभीर बीमरियों का मुफ्त इलाज किया जाता है. चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत कई गंभीर बीमरियों का मुफ्त इलाज किया जाता है.

गरीब और निचले तबके के लोगों को इलाज के लिए परेशानी से बचाने के उद्देश्य से केंद्र और राज्य सरकारें कई तरह की स्वास्थ्य योजनाओं का संचालन कर रही हैं. इसी क्रम में राजस्थान सरकार भी हेल्थ इंश्योरेंस देने के लिए चिरंजीवी स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना चला रही है. चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (Chiranjeevi Health Protection Insurance) के तहत कई गंभीर बीमरियों का मुफ्त इलाज किया जाता है. योजना के लाभार्थी अब इलाज में खर्च होने वाले 50 लाख रुपये तक वहन कर सकेंगे. स्वास्थ्य बीमा योजना में कवरेज होने वाली बीमारियों में अब निसंतान दंपतियों के इलाज का खर्च भी शामिल होगा. यह घोषणा राजस्थान की कांग्रेस सरकार की ओर से चुनावी वादे के रूप में की गई है.  

राजस्थान की अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने मंगलवार 21 नवंबर को घोषणा की है कि वह चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत कवरेज रकम को बढ़ाकर 50 लाख रुपये करेगी. राजस्थान में कांग्रेस की बड़ी घोषणा के तहत कहा गया है कि चिरंजीवी स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा की राशि 25 लाख रुपए से बढ़ाकर 50 लाख रुपए की जाएगी. इससे लगभग हर बीमारी का खर्च कवर हो जाएगा. घोषण में कहा गया है कि बीमारी कवरेज में निसंतान दंपतियों के इलाज और आइवीएफ खर्च को भी कवरेज में शामिल करने को कहा गया है. 

मुफ्त इलाज रकम 5 लाख से बढ़कर 50 लाख तक पहुंची 

राजस्थान सरकार ने साल 2021 में चिरंजीवी स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना की शुरुआत की थी. तब योजना के तहत इलाज कवरेज खर्च 5 लाख रुपये था जिसे बाद में बढ़ाकर 25 लाख रुपये किया गया था. अब चुनावी वादे के तहत इस कवरेज रकम को 50 लाख रुपये कर दिया गया है. बता दें कि राजस्थान विधानसभा चुनाव के तहत मतदान 4 दिन बाद 25 नवंबर को होना है. ऐसे में प्रमुख दल कांग्रेस और बीजेपी मतदाताओं को लुभाने के लिए तरह तरह की लाभकारी योजनाओं की घोषणाएं कर रही हैं. 

राजस्थान सरकार मुफ्त इलाज सुविधा देने के लिए चिरंजीवी स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना चला रही है.

425 करोड़ की रकम और 35 एंबुलेंस मिलीं 

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana) का लाभ गरीब वर्ग और मध्यमवर्गीय परिवारों को मिलता है. जबकि, 8 लाख रुपये सालाना कमाई वाले परिवारों को भी योजना का लाभ दिया जाता है. स्वास्थ्य बीमा योजना का प्रीमियम रकम भुगतान सरकार करती है और मरीजों के इलाज का खर्च सरकार वहन करती है. राजस्थान सरकार ने इस साल अगस्त में योजना के संचालन के लिए 425 करोड़ की रकम जारी की थी. जबकि, 25 मोबाइल फूड टेस्टिंग एम्बुलेंस और 10 चिरंजीवी जननी एक्सप्रेस एम्बुलेंस की भी शुरुआत की गई थी. 

ये भी पढ़ें - Train Ticket Refund: ट्रेन छूट गई तो ऐसे कैंसिल कराना होगा टिकट, IRCTC से तुरंत मिलेगा रिफंड, जान लीजिए नियम

आइवीएफ, कैंसर जैसी बीमारियों का मुफ्त इलाज 

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत कई गंभीर बीमरियों का मुफ्त इलाज किया जाता है. योजना के तहत जिन बीमारियों का खर्च सरकार वहन करती है उनमें प्रमुख रूप से कोविड 19, ब्लैक फंगस, हार्ट सर्जरी, ऑर्गन ट्रांसप्लांट, न्यूरो सर्जरी, पैरालाइसिस, निसंतान दंपतियों का इलाज, आइवीएफ का खर्च और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों के अलावा लगभग सभी तरह की बीमारियों का इलाज  शामिल है.