scorecardresearch
Lok Sabha Election 2024 : प्रबुद्ध सम्मेलन को बनाया योगी ने यूपी में बीजेपी की क्लीन स्वीप का हथ‍ियार

Lok Sabha Election 2024 : प्रबुद्ध सम्मेलन को बनाया योगी ने यूपी में बीजेपी की क्लीन स्वीप का हथ‍ियार

आगामी General election में सर्वाधिक 80 सीटों वाले राज्य यूपी की निर्णायक भूमिका रहना तय है. इसके मद्देनजर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस चुनाव में तूफानी प्रचार कार्यक्रम बनाया है. इसमें सीएम योगी ने यूपी के लिए इस बार 'प्रबुद्ध सम्मेलन' को कारगर हथियार के तौर अपनाकर भाजपा को Clean Sweep दिलाने की रणनीति बनाई है.

advertisement
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों का किया आह्वान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों का किया आह्वान

लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. पहले चरण में 21 राज्यों की 102 सीटों के लिए 19 अप्रैल को होने वाले चुनाव की Nomination Process 27 मार्च को पूरी हो गई. अब दूसरे चरण में 13 राज्यों की 89 सीटों के लिए 26 अप्रैल को मतदान होगा. इस चरण के लिए 28 मार्च को अधिसूचना जारी हो जाएगी. यूपी में सभी 7 चरणों में मतदान होना है. इसके मद्देनजर केंद्र और यूपी में सत्तारूढ़ भाजपा ने राज्य की 80 सीटों पर मजबूत दावेदारी पेश की है. इस दावेदारी को हकीकत में तब्दील करने के लिए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने Election Campaign शुरू कर दी है. इस बार योगी ने पूरे प्रदेश में प्रबुद्ध सम्मेलन आयोजित कर केंद्र और यूपी सरकार की नीतियों से मतदाताओं को अवगत कराने की रणनीति बनाई है.

पश्चिमी यूपी से हुआ आगाज

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में यूपी की 8 लोकसभा सीटों पर चुनाव होगा. ये सभी सीटें पश्चिमी यूपी की हैं. सीएम योगी ने अपने चुनाव अभियान की शुरुआत बुधवार को पश्चिमी यूपी से ही की है. वह 27 से 31 मार्च तक, अगले 5 दिनों में इस इलाके के 15 जिलों में प्रबुद्ध जनसंवाद करेंगे. इसके माध्यम से वह 'फिर एक बार, मोदी सरकार' के संकल्प को सिद्ध करने के लिए मतदाताओं से अपील करेंगे.

ये भी पढ़ें, लोकसभा चुनाव 2024: 5 उम्‍मीदवारों के साथ कांग्रेस ने जारी की अपनी 7वीं लिस्‍ट, मणिशंकर अय्यर का टिकट कटा 

UP BJP की ओर से बताया गया कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सीएम योगी बुधवार से धुआंधार प्रचार अभियान शुरू कर देंगे. इस दौरान वह Election Rallies में शिरकत करने से पहले प्रबुद्ध सम्मेलनों के जरिए अलग-अलग जनपदों में प्रबुद्ध लोगों से संवाद करेंगे. इन सम्मेलनों में सीएम योगी केंद्र और राज्य सरकार के कामों का Report Card भी पेश करेंगे. योगी के प्रबुद्ध सम्मेलनों की शुरुआत पश्चिमी यूपी से हो गई है.

5 दिन में 15 सम्मेलन

भाजपा की यूपी इकाई ने सीएम योगी के प्रबुद्ध सम्मेलनों का कार्यक्रम जारी कर दिया है. इसके मुताबिक सीएम योगी 27 से 31 मार्च तक, 5 दिनों में 15 जिलों में प्रबुद्ध जनों से संवाद करेंगे. इसकी शुरुआत 27 मार्च को मथुरा, मेरठ और गाजियाबाद से हो गई है. इन सम्मेलनों में प्रबुद्ध और आम जन हिस्सा लेंगे. 

इसके अगले दिन 28 मार्च को सीएम योगी का बिजनौर, मुरादाबाद और अमरोहा में आयोजित प्रबुद्ध सम्मेलनों को संबोध‍ित करेंगे. वहीं, 29 मार्च को वह शामली, मुजफ्फरनगर और सहारनपुर में, 30 मार्च को बागपत (मोदीनगर), बुलंदशहर और गौतमबुद्धनगर में और 31 मार्च को बरेली, रामपुर और पीलीभीत में प्रबुद्ध सम्मेलन आयोजित किए गए हैं. 

इन सम्मेलनों के माध्यम से सीएम योगी केंद्र और यूपी सरकार की उपलब्धियों पर स्थानीय लोगों के साथ संवाद करेंगे. इस दौरान व‍ह Double Engine की सरकार में जरूरतमंद लोगों तक पहुंच रही योजनाओं के असर पर भी बात करेंगे. गौरतलब है कि सीएम योगी ने 2023 में Local Body Election से पहले भी प्रबुद्ध सम्मेलन को ही जनसंपर्क का माध्यम बनाया था. इसका भाजपा को भरपूर लाभ मिला था और पार्टी ने सभी नगर निगमों में क्लीन स्वीप किया था. इस रणनीति को अब लोकसभा चुनाव में भी अपनाया गया है.

ये भी पढ़ें, समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश और आजम खान आमने-सामने, झगड़े में फंसी रामपुर और मुरादाबाद की सीट

पहले तीन चरण का चुनाव

सीएम योगी के इन प्रबुद्ध सम्मेलनों की शुरुआत पश्चिमी यूपी से की है. इन इलाके में चुनाव के शुरुआती तीन चरणों में मतदान होना है. पहले चरण में 19 अप्रैल को सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में चुनाव होना है. दूसरे चरण में 26 अप्रैल को अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा में चुनाव होना है. तीसरे चरण में 7 मई को संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं और बरेली जनपदों में मतदान होगा.

प्रबुद्ध सम्मेलन के पहले चरण में सीएम योगी इन्हीं तीन चरण वाले जिलों में जनसंवाद करेंगे. इसके बाद वह इस इलाके में रैलियों के माध्यम से पीएम मोदी की तीसरी बार सरकार बनवाने की अपील जनता से करेंगे.