scorecardresearch
30 अप्रैल तक देश के कई राज्यों में रहेगा हीट वेव का असर, पढ़ें लेटेस्ट मौसम अपडेट यहां

30 अप्रैल तक देश के कई राज्यों में रहेगा हीट वेव का असर, पढ़ें लेटेस्ट मौसम अपडेट यहां

आईएमडी ने एक बयान में कहा है कि 30 अप्रैल से गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल के कई स्थानों, ओडिशा के कुछ हिस्सों और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के अलग-अलग इलाकों में गंभीर लू की स्थिति बनने की संभावना है.

advertisement
मौसम समाचार (सांकेतिक तस्वीर) मौसम समाचार (सांकेतिक तस्वीर)

देश के कई राज्य इस वक्त प्रचंड गर्मी की चपेट में हैं. इन राज्यों में लू का प्रकोप देखा जा रहा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि अगले तीन दिनों पर्वी और दक्षिणी भारत के राज्यों में भीषण गर्मी पड़ सकती है साथ ही इन राज्यों में लू को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है. आईएमडी के अनुसार 30 अप्रैल तक गंगीय पश्चिम बंगाल के कई इलाकों पर और ओडिशा के कुछ हिस्सों में जबरदस्त हीटवेव की स्थिति देखी जा सकती है. इसके साथ ही बिहार, झारखंड, तेलंगाना, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में लू की स्थिति बने रहने का अनुमान लगाया गया है. 

आईएमडी ने एक बयान में कहा है कि 30 अप्रैल से गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल के कई स्थानों, ओडिशा के कुछ हिस्सों और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के अलग-अलग इलाकों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति बनने की संभावना है. मौसम विभाग ने  29 अप्रैल तक महाराष्ट्र के ठाणे, और रायगढ़ जिलों और मुंबई के कुछ हिस्सों के लिए हीटवेव अलर्ट जारी किया है. आज इन स्थानों काफी ऊपर जा सकता है. इसके साथ ही भीषण गर्मी और लू को लेकर लोगों को सावधान रहने के लिए कहा गया है साथ ही कहा गया है कि धूप में अधिक देर तक बार नहीं निकलें. 

ये भी पढ़ेंः उत्तराखंड में इस साल सामान्य से बहुत ज्यादा होगी बारिश, जानें झारखंड में कैसा रहेगा मौसम

चार महानगरों का मौसम

आज के मौसम की बात करें तो आज दिल्ली में मौसम साफ रहने की उम्मीद है. दिल्‍ली में आज तापमान न्‍यूनतम 26 और अधिकतम 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. मुम्‍बई में भी आज आसमान साफ रहेगा. मुम्‍बई में आज न्‍यूनतम  तापमान 28 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.कोलकाता में आज तापमान न्‍यूनतम 29 और अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. इधर चेन्नई में भी आज मौसम साफ रहने का अनुमान लगाया गया है. 

आज इन जगहों पर हो सकती है बर्फबारी

अगले 24 घंटे के मौसम पूर्वानुमान की बात करें तो स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 2 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालय के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी देखने के लिए मिल सकती है. 28 अप्रैल को जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है. 

ये भी पढ़ेंः ब्रोकली में फूलगोभी से 130 गुना अध‍िक होता है विटामिन-ए, सेहत के ल‍िए है बहुत फायदेमंद

किसानों को सलाह

तेज धूप और गर्मी के कारण किसानों को भी सलाह दी गई है कि वो अपने खेत में खड़ी फसल और सब्जियों को सूखने से बचाने के लिए सुबह औऱ शाम के वक्त सिंचाई करते रहें. साथ ही मवेशियो को धूप से बचाने के लिए पर्याप्त उपाय करें. उन्हें छाया में रखें और शेड के अंदर अधिक गर्मी पड़ने पर पंखे या कूलर की व्यवस्था करें. मवेशियों को पीने से लिए पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ पानी दें.