scorecardresearch
गुलाब के इन रोगों को नहीं रोका तो गिर जाएगी कमाई, इन 10 तरीकों से करें इलाज

गुलाब के इन रोगों को नहीं रोका तो गिर जाएगी कमाई, इन 10 तरीकों से करें इलाज

गुलाब की खेती किसानों के लिए फायदेमंद होती है पर रोगों से इसे बहुत नुकसान पहुंचता है. ऐसे में गुलाब में कीट और रोगों का प्रबंधन सही तरीके होना चाहिए. रोग का प्रकोप होने पर फूलों के आकार और संख्या पर असर पड़ता है. इसलिए किसानों को गुलाब में रोग प्रबंधन के लिए वैज्ञानिक तरीकों को अपनाना चाहिए जो बेहद आसान होते हैं.

advertisement
गुलाब की खेती गुलाब की खेती

फूलों की रानी कहे जाने वाले गुलाब की खेती से किसानों को काफी लाभ होता है. गुलाब दुनिया का सबसे लोकप्रिय उद्यान पौधा है जिसे हर कोई अपने गार्डन में लगाता है. किसान इसकी कमर्शियल खेती भी करते हैं और इसकी खेती से अच्छा मुनाफा कमाते हैं. पर गुलाब की खेती में विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है क्योंकि यह रोगों के प्रति संवेदनशील होता है. इनमें रोगों का अटैक जल्दी होता है.

किसान अगर कोशिश करें तो जैविक और रासायनिक कीटनाशकों के स्प्रे से गुलाब को कई प्रकार के रोगों से बचाया जा सकता है. रोग के कारण इसके फूलों और पत्तों में लक्षण दिखाई देते हैं जिससे उत्पादकता और क्वालिटी दोनों ही प्रभावित होते हैं. इस नुकसान से बचने के लिए किसानों को इसके रोग प्रबंधन के सही तरीके की जानकारी होनी चाहिए. आइए गुलाब में लगने वाले खास रोगों के बारे में जान लेते हैं. यह भी जानते हैं कि इससे कैसे बचाव करना है. 

ये भी पढ़ेंः मक्का की उपज 90 प्रतिशत तक गिरा देता है उत्तरी झुलसा रोग, लक्षण और बचाव का तरीका जानिए

काला धब्बा रोग

गुलाब में लगने वाले प्रमुख रोगों की बात करें तो इनमें काला धब्बा एक प्रमुख रोग होता है. रोग में पत्तियों पर काले धब्बे पड़ जाते हैं. इसके बाद पत्तियां झड़ने लगती हैं. इस रोग के प्रभाव से फूलों की संख्या और आकार पर असर पड़ता है. इस रोग में पत्तियों की उपरी सतह पर काले धब्बे होते हैं. हालांकि यह निचली सतह पर कम दिखाई देते हैं. इस रोग के कारण पौधे बौने और कमजोर हो जाते हैं. 

डाइबैक

गुलाब के फूल में यह रोग मॉनसून के बाद पौधों की छंटाई करने के बाद तेजी से फैलता है. यह 30-32 डिग्री तापमान में उच्च नमी पर तेजी से फैलता है. इस बीमारी का प्रसार वायरस से होता है. गन्ने की कटी हुई सतह के सूखने पर यह रोग होता है. रोग के फैलने के अनुकूल मौसम रहने पर यह और तेजी से पूरी टहनियों पर फैलता है. इससे प्रभावित टहनी का रंग काला हो जाता है. कभी-कभी यह मुख्य तने से जड़ों तक फैल जाता है, इससे कभी-कभी पूरा पौधा मर जाता है. 

ये भी पढ़ेंः कम समय में अधिक उपज देता है पूसा गोल्डन चेरी टमाटर, जानें इसकी चार विशेषताएं

गुलाब में रोग प्रबंधन का तरीका

  • गुलाब के नए पौधों की रोपाई के लिए स्वस्थ रोपण सामग्री की ही खरीदारी करें.
  • बगान या खेत के अंदर गिरी हुई पत्तियों को और संक्रमित हिस्सों को जमा करके नष्ट कर दें. 
  • छंटाई करते समय पूरी सावधानी बरतें ताकि पौधों में किसी प्रकार का संक्रमण नहीं हो.
  • टहनियों की काटी गई सतह पर बोर्डों पेस्ट लगाएं.
  • रोपाई करते समय जड़ों और मुकुट को चोट लगने से बचाएं.
  • कटाई-छंटाई और अन्य उपकरणों को 10 प्रतिशत तरल घरेलू ब्लीच या 70 प्रतिशत अल्कोहल से साफ करें.
  • सभी गंभीर रूप से संक्रमित पौधौं को नष्ट कर दें. 
  • पौधों पर शेष तने की लंबाई सीमित करने के लिए फूलों को काटें.
  • संक्रमित तने को सड़े हुए स्थान से कम से कम 5 से 6 इंच नीचे कांटे.
  • नाइट्रोजन उर्रवरकों के अत्यधिक प्रयोग से बचें.