scorecardresearch
General Election 2024 : दूसरे चरण के चुनाव की अधिसूचना जारी, पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया हुई पूरी

General Election 2024 : दूसरे चरण के चुनाव की अधिसूचना जारी, पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया हुई पूरी

लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने के क्रम में Election Commission ने दूसरे चरण के चुनाव वाली सीटों पर 26 अप्रैल काे मतदान कराए जाने की प्रक्रिया गुरुवार को शुरू कर दी. इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है. वहीं पहले चरण में शामिल सीटों पर उम्मीदवारों की Nomination Process पूरी कर ली गई है.

advertisement
लोकसभा चुनाव 2024 के लिए दूसरे चरण का नामांकन शुरू हुआ लोकसभा चुनाव 2024 के लिए दूसरे चरण का नामांकन शुरू हुआ

18वीं लोकसभा के गठन के लिए Election Process चल रही है. चुनाव आयोग ने पूर्व निर्धारित चुनाव कार्यक्रम के तहत दूसरे चरण में यूपी और एमपी सहित 13 राज्यों की 89 सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान कराने के लिए गुरुवार को Notification Issue कर दिया है. इसके साथ ही दूसरे चरण वाली सीटों पर नामांकन करने की प्रक्रिया शुरू हो गई. इन सीटों पर 4 अप्रैल तक नामांकन किए जा सकेंगे. इसके अलावा पहले चरण में शामिल 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर नामांकन प्रक्रिया बुधवार को पूरी कर ली गई. पहले चरण के चुनाव में शामिल 102 सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होगा. पहले चरण वाली सीटों पर नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को की जाएगी और इन सीटाें पर Nomination Withdrawal की अंतिम तारीख 30 मार्च निर्धारित की गई है.

यूपी में हुए 201 नामांकन

लोकसभा की सर्वाधिक 80 सीटों वाले राज्य यूपी में पहले और दूसरे चरण के चुनाव में 8-8 सीटों पर चुनाव होगा. ECI के अनुसार पहले चरण वाली 8 सीटों पर बुधवार को नामांकन की अंतिम समय सीमा पूरी होने तक कुल 201 उम्मीदवारों के पर्चे दाखिल हुए. इनमें अकेले बुधवार को 155 नामांकन किए गए.

ये भी पढ़ें, Lok Sabha Election 2024 : प्रबुद्ध सम्मेलन को बनाया योगी ने यूपी में बीजेपी की क्लीन स्वीप का हथ‍ियार

इनमें पीलीभीत सीट पर भाजपा ने अपने Sitting MP वरुण गांधी का टिकट काटकर यूपी सरकार में PWD Minister जितिन प्रसाद को उम्मीदवार बनाया है. वहीं रामपुर सीट पर भी नामांकन के अंतिम दिन सपा खेमे से दो उम्मीदवारों (मोहिबुल्लाह और मो आसिम रजा) के नामांकन होने के कारण खींचतान बनी रही. भाजपा ने इस सीट पर घनश्याम सिंह लोधी को उम्मीदवार बनाया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार नामांकन पत्रों की जांच के बाद रामपुर सीट पर आसिम रजा का Nomination Reject हो गया है.

एमपी में छिंदवाड़ा पर सभी की नजर

पहले चरण के चुनाव में एमपी की भी 6 सीट (सीधी, शहडोल, जबलपुर, छिंदवाड़ा, मंडला और बालाघाट) पर 19 अप्रैल को मतदान होना है. इसके मद्देनजर बुधवार को इन सीटों पर नामांकन प्रक्रिया पूरी हुई. इस चरण में सबसे महत्वपूर्ण सीट छिंदवाड़ा है. इस पर एमपी के Former CM कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ ने अपना नामांकन कर दिया. पिछले चुनाव में एमपी के सबसे धनी उम्मीदवार रहे नकुलनाथ इस सीट पर मौजूदा सांसद हैं.

भाजपा ने पिछले चुनाव में एमपी की 29 सीटों में से छिंदवाड़ा सीट के सिवाय सभी सीटें जीत ली थीं. इस चुनाव में भाजपा ने पूरा जोर छिंदवाड़ा सीट जीतने पर लगाया है. बीते 70 सालों में इस सीट पर नाथ परिवार का ही दबदबा रहा है. सिर्फ 1997 के चुनाव में भाजपा इस सीट को जीत पाई थी. कमलनाथ इस सीट से 1980 से 2014 तक 9 बार सांसद बन चुके हैं उनकी पत्नी अलका नाथ 1996 में और 2019 में बेटे नकुल नाथ सांसद बने. इस प्रकार यह सीट कांग्रेस से ज्यादा नाथ परिवार का गढ़ रही है.

पिछले 2 चुनाव में कांग्रेस की जीत का अंतर जरूर कम हुआ है. नकुल नाथ की जीत का अंतर सिर्फ 37 हजार रह गया था, वहीं विधानसभा उपचुनाव में कमलनाथ भी महज 25 हजार वोट से जीते थे. छिंदवाड़ा से नाथ परिवार को टक्कर देते रहे भाजपा विवेक बंटी साहू एक बार फिर चुनाव मैदान में हैं. भाजपा ने इस सीट को जीतने के लिए पूरा जोर लगा दिया है. इसलिए माना जा रहा है कि इस चुनाव में नाथ परिवार के लिए डगर आसान नहीं है.

ये भी पढ़ें, समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश और आजम खान आमने-सामने, झगड़े में फंसी रामपुर और मुरादाबाद की सीट

दूसरे चरण की अहम सीटें

दूसरे चरण के लिए जिन 13 राज्यों की 89 सीटों पर गुरुवार से नामांकन शुरू हुआ है, उनमें यूपी की 8, एमपी की 7 और छत्तीसगढ़ की 3 सीटें शामिल हैं. चुनाव आयोग ने इन सभी सीटों पर 26 अप्रैल को होने वाले चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है. दूसरे चरण वाली सीटों पर नामांकन की अंतिम तारीख 4 अप्रैल है. नामांकन पत्रों की जांच 5 अप्रैल को होगी और नामांकन वापसी की अंतिम तारीख 8 अप्रैल है.

दूसरे चरण में यूपी की अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा सीट शामिल हैं. इनमें मथुरा सीट पर भाजपा ने अपनी मौजूदा सांसद हेमा मालिनी को उम्मीदवार बनाया है. वहीं अमरोहा सीट से सांसद दानिश अली काे कांग्रेस ने उम्मीदवार बनाया है. दानिश अली हाल ही में बसपा से निकाले जाने के बाद कांग्रेस में आए हैं.

इसके अलावा दूसरे चरण में एमपी की जो 7 सीटें शामिल हैं, उनमें टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बैतूल हैं. जबकि छत्तीसगढ़ की कांकेर, महासमुंद और राजनांदगांव सीट पर दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा. एमपी में बुंदेलखंड इलाके की टीकमगढ़ सीट पर केंद्रीय मंत्री डाॅ वीरेंद्र सिंह को भाजपा ने इस बार भी प्रत्याशी बनाया है.

खजुराहो सीट पर MP BJP President वीडी शर्मा को भी पार्टी ने दोबारा प्रत्याशी बनाया है. चर्चा इस बात की भी है कि समाजवादी पार्टी इस सीट से Film Star अभिषेक बच्चन को उम्मीदवार बना सकती है. कांग्रेस के साथ हुए गठबंधन को देखते हुए कांग्रेस ने यह सीट सपा के लिए छोड़ दी है. अभिषेक बच्चन की मां जया बच्चन सपा की राज्यसभा सदस्य हैं. यदि बच्चन इस सीट से चुनाव लड़ते हैं तो मुकाबला दिलचस्प हो सकता है.