scorecardresearch
नागपुर में भारी बारिश, दिन में अंधेरा छाया, उत्तराखंड के कई इलाकों में फटा बादल-बाढ़ जैसे हालात

नागपुर में भारी बारिश, दिन में अंधेरा छाया, उत्तराखंड के कई इलाकों में फटा बादल-बाढ़ जैसे हालात

महाराष्ट्र के नागपुर में आज सुबह से जबरदस्त बारिश हो रही है. इससे यहां के लोगों को तपती गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिली है. वहीं उत्तरकाशी के मौसम में अचानक हुए बदलाव के बाद हुई बारिश और ओलावृष्टि ने जमकर तबाही मचायी है.इधर बागेश्वर में बारिश से बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. यहां पर आईएमडी ने 13 मई को फिर से बारिश की चेतावनी जारी की है.

advertisement
उत्तराखंड में भारी बारिश (फाइल फोटो) उत्तराखंड में भारी बारिश (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र के नागपुर में लोगों को तपती गर्मी और लू से राहत मिली है. यहां पर आज सुबह से ही जोरदार बारिश हो रही है. यहां पर बादल छाए रहने के चलते सुबह 10 बजे ही अंधेरा छा गया और तेज हवा के साथ मूसलाधार बारिश होने लगी. बारिश इतनी तेज थी की सड़क पर चलना मश्किल हो रहा था. नागपुर भारत के गर्म शहरों में गिना जाता है. यहां पर पिछले तीन दिनों से लू चल रही थी पर अचानक हुई जोरदार बारिश के बाद यहां का तापमान भी काफी नीचे आ गया और लोगों को गर्मी से राहत मिली है. मौसम विज्ञान विभाग ने पहले ही जिले में तेज हवा के साथ बारिश की चेतावनी जारी की थी. 

इधर उत्तरकाशी के मौसम में अचानक हुए बदलाव के बाद हुई बारिश और ओलावृष्टि ने जमकर तबाही मचायी है. शाम के वक्त हुई  यमुना घाटी में जम कर बारिश हुई साथ ही ओलावृष्टि भी हुई. इससे फसलों को को खासा नुकसान पंहुचा है लेकिन इस बारिश से राहत की बात यह रही की इससे जंगलों में लगी आग को बुझाने का काम किया है. संभावना जताई जा रही है कि इस बारिश से जंगलों की आग पूरी तरह से बुझ सकती है. क्योंकि बारिश इतनी तेज थी कि पुरोला में नदी नाले उफान पर आ गए. तेज बारिश के कारण गर्मी के चलते पिछले एक पखवाड़े से सूखे पड़े हुए नाले भी उफान पर आ गए. इन्हें में साफ देखा जा सकता है कि किस तरह से बारिश के कारण गर्मी के इन दिनों सुखी पड़े नाले भी उफान पर आ गए. उफनती नालियों को देखकर ऐसा लग रहा था जैसे यहां पर मॉनसूनी बारिश का आगाज हो गया है. 

ये भी पढ़ेंः UP Weather Today: यूपी के इन जिलों में आज आंधी-बारिश के साथ बिजली गिरने का अलर्ट, पढ़िए IMD का ताजा अपडेट

बागेश्वर में हुई जमकर बारिश

वहीं बागेश्वर में कई दिनों से जंगल भीषण आग की चपेट में थे. इन सभी को  बारिश का इंतजार था, शाम को अचानक मौसम ने करवट बदली और तेज बारिश शुरू हो गयी.  कपकोट और गरुड़ में बारिश कहर बनकर बरसी. यहां पर लगातार दो घंटे तक हुई जोरदार बारिश से नदी नाले उफान पर आ गए. कपकोट में तो बारिश के साथ जबरदस्त ओले गिरने से फसल चौपट हो गयी इससे किसानों को काफी नुकसान पहुंचा है. जबकि जंगल से बकरी चराकर लौट रहे एक व्यक्ति की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई. वहीं गोगिना में  100 से ज्यादा बकरियों की मौत हो गयी. यहां पर बारिश का अभी भी जारी है.

ये भी पढ़ेंः 'इंडियन नीनो' के आगे अल-नीनो पस्त, इस बार मॉनसून में खूब बरसेगा पानी

बारिश से बाढ़ जैसे हालात

उत्तराखंड में हुई जोरदार बारिश ने राज्य में कई इलाकों में जंगलों की आग को शांत करने का काम किया है पर लेकिन बदले मौसम ने पूरा जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया है.उत्तराखंड के अल्मोड़ा और बागेश्वर में बादल फटा है और पुरोला उत्तरकाशी में ओलावृष्टि हुई है. बादल फटने से इलाके में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. वहीं आईएमडी ने उत्तराखंड में 13 मई को अलग-अलग इलाकों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश का अनुमान लगाया है. इस दौरान आईएमडी ने यात्रियों को पहाड़ की यात्रा नहीं करने की सलाह दी है. (योगेश पांडे, जगदीश चंद्र पांडेय और ओंकार बहुगुणा  की रिपोर्ट)