scorecardresearch
Indian Railways: धार्मिक यात्रा के लिए टूर पैकेज दे रही IRCTC, पढ़ें यहां बुकिंग का तरीका और किराया

Indian Railways: धार्मिक यात्रा के लिए टूर पैकेज दे रही IRCTC, पढ़ें यहां बुकिंग का तरीका और किराया

आईआरसीटीसी की तरफ से संचालित इस 10 दिनों की यात्रा के दौरान पर्यटकों को गया के विष्णुपद मंदिर और स्थानीय मंदिरों के अलावा बैद्यनाथ मंदिर,जगन्नाथ मंदिर, कोणार्क मंदिर पुरी समेत वहां के स्थानीय मंदिर, गंगा सागर,काली मंदिर कोलकाता, वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर सहित वाराणसी के अन्य प्रमुख मंदिर, अयोध्या में रामजन्मभूमि और हनुमान गढ़ी सहित  विभिन्न मंदिरों के दर्शन कराये जायेगे.

advertisement
धार्मिक यात्रा के लिए टूर पैकेज दे रहा आईआरसीटीसी (सांकेतिक तस्वीर) धार्मिक यात्रा के लिए टूर पैकेज दे रहा आईआरसीटीसी (सांकेतिक तस्वीर)

धार्मिक यात्रा करने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए इंडियन रेलवे केटरिंग एण्ड टूरिज्म कार्पोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) की तरफ से एक ट्रेवल पैकेज की शुरुआत की गई है. आईआरसीटीसी द्वारा संचालित इस पैकेज में पर्यटकों को आगरा कैंट से भारत गौरव पर्यटक ट्रेन द्वारा कोलकाता गंगा सागर यात्रा, बैद्यनाथ धाम, गया, पुरी, कोणार्क, वाराणसी और अयोध्या की यात्रा  कराई जाएगी. आगरा कैंट से शुरू होने वाली यह यात्रा 25 अप्रैल से शुरू होगी जो 4 मई तक चलेगी.  10 रात और 9 दिनों तक यह यात्रा चलेगी. इस यात्रा के दौरान पर्यटकों के लिए आईआरसीटीसी की तरफ से विशेष व्यवस्था की जाएगी.

आईआरसीटीसी की तरफ से संचालित इस 10 दिनों की यात्रा के दौरान पर्यटकों को  गया के विष्णुपद मंदिर और स्थानीय मंदिरों के अलावा बैद्यनाथ मंदिर,जगन्नाथ मंदिर, कोणार्क मंदिर पुरी समेत वहां के स्थानीय मंदिर, गंगा सागर,काली मंदिर कोलकाता, वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर सहित वाराणसी के अन्य प्रमुख मंदिर, अयोध्या में रामजन्मभूमि और हनुमान गढ़ी सहित  विभिन्न मंदिरों के दर्शन कराये जायेगे.

ये भी पढ़ेंः सवाल हैसियत का नहीं, इसका है कि ये सभी कांग्रेस से जा क्यों रहे हैं

मिलेगी यह सुविधा

इस यात्रा के लिए भारत गौरव ट्रेन में श्रेणी के अनुसार कुल बर्थों की संख्या 767 है. जिसमे सेकेंड एसी की कुल 49 सीटें जबकि थर्ड एसी की कुल 70 सीटें और स्लीपर की कुल 648 सीटें उपलब्ध हैं. पर्यटको की सुविधा के लिए इस ट्रेन में चढने और उतरने की सुविधा आगरा कैंट, ग्वालियर, वीरांगना लक्ष्मीबाई, उरई, कानपुर, लखनऊ, अयोध्या कैंट, तथा काशी/बनारस में दी गई है. पैकेजे के तहत सभी श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों को शाकाहारी भोजन दिया जाएगा, साथ ही एसी और नॉन एसी बसों से स्थानीय यात्रा कराई जाएगी.

जानिए कितना होगा किराया

  • इस यात्रा के लिए इकोनामी श्रेणी यानी स्लीपर क्लास में यात्रा करने पर एक/दो/तीन व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर पैकेज का मूल्य 17500 रुपये प्रति व्यक्ति लगेगा एवं प्रति बच्चे (5-11 वर्ष) का पैकेज का मूल्य 16400 रुपये रखा गया है. इसमें स्लीपर क्लास ट्रेन यात्रा, डबल/ट्रिपल पर नॉन एसी होटलों में ठहरने, नॉन एसी होटल के कमरे में मल्टी शेयर पर वॉश एंड चेंज एवं नॉन एसी ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था की जाएगी.
  • इस यात्रा के लिए स्टेण्डर्ड श्रेणी यानी थर्ड एसी क्लास में एक/दो/तीन व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर पैकेज का मूल्य 28300 रुपये प्रति व्यक्ति एवं प्रति बच्चे (5-11 वर्ष) का पैकेज का मूल्य 27000 रुपये है.जिसमे थर्ड एसी क्लास ट्रेन यात्रा, डबल/ट्रिपल पर एसी होटलों में ठहरने, नॉन एसी होटल के कमरे में डबल/ट्रिपल पर वॉश एंड चेंज एवं नॉन एसी ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था की जाएगी.
  • वहीं कम्फर्ट श्रेणी यानी सेकेंड एसी क्लास में में एक/दो/तीन व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर पैकेज का मूल्य 37200 रुपये प्रति व्यक्ति एवं प्रति बच्चे (5-11 वर्ष) का पैकेज का मूल्य 35600 रुपये है. जिसमे 2एसी क्लास ट्रेन यात्रा, डबल/ट्रिपल पर एसी होटलों में ठहरने, एसी होटल के कमरे में डबल/ट्रिपल पर वॉश एंड चेंज एवं एसी ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था की जाएगी. 
  • अगर यात्रा में शामिल होने के लिए आपके पास एकमुश्त पैसे नहीं है तो आप ईएमआई पर भी पेमेंट कर सकते हैं. ईएमआई की सुविधा आईआरसीटीसी पोर्टल पर उपलब्ध सरकारी एवं गैर सरकारी बैंक से ली जा सकती है.

ये भी पढ़ेंः Lok Sabha Elections 2024: यूपी में पहली बार अब ट्रांसजेंडर भी करेंगे मतदाताओं को जागरूक, पढ़ें प्लान

इस तरह करें बुकिंग 

इस बारे में जानकारी देते हुए आईआरसीटीसी उत्तरी क्षेत्र के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि इस पैकेज की बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के आधार पर की जायेगी. उन्होंने बताया कि उक्त यात्रा की बुकिंग के लिए पर्यटन भवन, गोमती नगर, लखनऊ स्थित आईआरसीटीसी कार्यालय एवं आईआरसीटीसी की बेवसाइट www.IRCTC tourism.com से ऑनलाइन बुकिंग भी कराई जा सकती है. अधिक जानकारी के लिए इन नंबरों पर संपर्क किया जा सकता है.  अधिक जानकारी एवं बुकिंग के लिये नीचे दिये गये मोबाइल नम्बरों पर सम्पर्क कर सकते है.

  • लखनऊ-9506890926, 8708785824 & 8287930913
  • कानपुर- 8595924298/ 8287930930
  • आगरा- 8287930920
  • ग्वालियर- 8595924299
  • झांसी- 8595924291/8595924300
  • वाराणसी:8287930937,8595924274