scorecardresearch
भीषण गर्मी मे ट्रेन से सफर करना हुआ मुश्किल, बाथरुम में बैठकर जा रहे हैं लोग

भीषण गर्मी मे ट्रेन से सफर करना हुआ मुश्किल, बाथरुम में बैठकर जा रहे हैं लोग

त्योहारी सीजन हो या फिर गर्मी की छुट्टियों का सीजन, ट्रेन का सफर लोगों के लिए हर बार मुश्किल का सबब लेकर आता है.इस बार भी गर्मी शुरू होते ही ट्रेनों में जबरदस्त भीड़ शुरू हो गई है. पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेल मंडल के डीआरएम राजेश गुप्ता ने बताया कि गर्मी का सीजन शुरू हो चुका है और इस दौरान गर्मी की छुट्टियां हो जाती हैं. ऐसे में बच्चों के साथ परिवार के लोग अपने घरों को लौटते हैं.

advertisement
ट्रेनों में उमड़ रही भारी भीड़ (सांकेतिक तस्वीर) ट्रेनों में उमड़ रही भारी भीड़ (सांकेतिक तस्वीर)

देश के कई राज्यों में जहां आसमान एक तरफ आग बरसा रही है और लोग प्रचंड गर्मी से परेशान हैं, वहीं दूसरी तरफ गर्मी के मौसम में ट्रेनों में जबरदस्त भीड़ हो रही है. इसके कारण रेल यात्रा करना यात्रियों को लिए काफी परेशानी भरा हो रहा है. ट्रेनों में भीड़ का आलम यह है कि लोग टॉयलेट में बैठकर सफर करने को मजबूर है. इन सबके रेलवे यह दावा कर रहे हैं कि यात्रियों को किसी भी प्रकारी की असुविधा से बचाने के लिए रेलवे की तरफ से समर स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है. रेलवे का दावा है कि स्पेशल ट्रेनों का परिचालन भी शुरू हो गया है. गौरतलब है कि अभी गर्मी की छुट्टियों के अलावा शादी और फसल कटाई का भी सीजन है. इसलिए ट्रेनों में जबरदस्त भीड़ हो रही है. 

त्योहारी सीजन हो या फिर गर्मी की छुट्टियों का सीजन, ट्रेन का सफर लोगों के लिए हर बार मुश्किल का सबब लेकर आता है.इस बार भी गर्मी शुरू होते ही ट्रेनों में जबरदस्त भीड़ शुरू हो गई है.जनरल कोच हो या  स्लीपर कोच या फिर एसी, तीनों जगह की भारी भीड़ देखी जा रही है.दिल्ली हावड़ा रेल रूट के सर्वाधिक व्यस्ततम रेलवे स्टेशनों में से एक पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन की तस्वीर कुछ इसी तरह की कहानी को बयान करती है. जहां पर नई दिल्ली से चलकर कामाख्या जाने वाली ब्रह्मपुत्र मेल ट्रेन के जनरल कोच के टॉयलेट में बैठकर लोग सफर करने को मजबूर हैं. वहीं दूसरी तरफ कोच के अंदर पर तिल रखने की जगह नहीं है. 

ये भी पढ़ेंः एमपी की 5वीं और 8वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी, इस वेबसाइट पर देखें सबसे तेज नतीजे

शौचालय में बैठकर सफर कर रहे लोग

स्थिति यह है कि जिन्हें बैठने की जगह नहीं मिली है वो  गलियारे में ही कपड़े का झूला बांधकर उसे पर बैठ गए हैं. इसके लिए यात्रियों को भी दोष नहीं दिया जा सकता है क्योंकि ट्रेन में जगह नहीं और सफर भी पूरा करना है. यही नहीं ट्रेन का स्लीपर कोच भी ठसाठस भरा हुआ है और लोग दरवाजे पर बैठकर सफर कर रहे हैं.एसी कोच भी फुल है और लोग गैलरी में बैठकर सफर कर रहे हैं.  पुरुषोत्तम एक्सप्रेस में भी कमोबेश यही हाल है. ट्रेन के डिब्बे खचाखच भरे हुए हैं और लोग दरवाजे के पास जान जोखिम में खड़े होकर सफर करने के लिए मजबूर है.

इस वजह से बढ़ी है भीड़

पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेल मंडल के डीआरएम राजेश गुप्ता ने बताया कि गर्मी का सीजन शुरू हो चुका है और इस दौरान गर्मी की छुट्टियां हो जाती हैं. ऐसे में बच्चों के साथ परिवार के लोग अपने घरों को लौटते हैं. इसके साथ ही आजकल शादियों का सीजन चल रहा है. तो लोग शादी में अटेंड करने के लिए आ रहे हैं और यही सीजन हार्वेस्टिंग का भी है. लोग हार्वेस्टिंग करने के लिए भी अपने घरों को लौट रहे हैं. इसकी वजह से ट्रेनों में थोड़ी भी बढ़ी हुई है. डीआरएम राजेश गुप्ता ने आगे बताया कि ऐसी स्थिति में रेलवे हमेशा से ही अतिरिक्त ट्रेन चलाता है. जैसे पिछले साल रेलवे ने 6369 पूरे साल में अतिरिक्त ट्रेन चलाई थी. इस बार ऑलरेडी 9111 ट्रिप की प्लानिंग की जा चुकी है और समय के अनुसार रेलवे रियल टाइम पर अपने स्टेशनों पर मॉनिटरिंग करती रहती है. 

ये भी पढ़ेंः Indian Railways: गर्मी की छुट्टियों में कंफर्म मिलेगी सीट, रेलवे चला रहा है समर स्पेशल ट्रेन, यहां देखें लिस्ट

पानी की उपलब्धता पर दिया जा रहा विशेष ध्यान

गर्मी के दिनों में यात्री सुविधाओं के संदर्भ में बातचीत करते हुए डीआरएम राजेश गुप्ता ने बताया कि गर्मी का सीजन है तो रेलवे की तरफ से कई बड़े स्टेशनों पर वॉटर वेंडिंग मशीन लगाई गई है. कूलर्स भी लगवाए गए हैं ताकि पैसेंजर को ठंडा पानी उपलब्ध हो सके. उन्होंने बताया कि स्टेशनों पर और ट्रेनों में पानी की उपलब्धता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. ताकि किसी भी स्टेशन पर पानी की दिक्कत न होने पाए. राजेश गुप्ता ने आगे बताया कि ट्रेनों में  जो जनरल कोच है उसे पर भी हम लोग विशेष ध्यान दे रहे हैं ताकि जनरल कोच  के पैसेंजर्स को पानी की उपलब्धता जरूर मिल जाए.साथ ही यात्रियों जनता मील भी उपलब्ध कराया जा रहा है.