scorecardresearch
पौधों में नई जान डाल देता है फोलियर स्प्रे, जानिए इसे घर में बनाने का आसान तरीका

पौधों में नई जान डाल देता है फोलियर स्प्रे, जानिए इसे घर में बनाने का आसान तरीका

फोलियर स्प्रे तीन प्रकार के होते हैं. पेस्टिसाइड फोलियर स्प्रे, इसका इस्तेमाल पौधों को कीट से बचाने के लिए किया जाता है. फंगीसाइट फोलियर स्प्रे, इसका इस्तेमाल फंगस से होने वाले रोगों से बचाव के लिए किया जाता है. फर्टिलाइजर फोलियर स्प्रे, इसका इस्तेमाल पौधों को पोषत तत्व देने के लिए किया जाता है.

advertisement
Foliar Spray Foliar Spray

फोलियर स्प्रे फर्टिलाइजर है जिसका इस्तेमाल होमा गार्डेनिंग में बड़े पैमाने पर किया जाता है.इसस पोधों को काफी पोषण मिलता है जल्दी बड़े होते हैं साथ ही उपज भी अच्छी होती है. फोलियर स्प्रे की खासियत यह होती है कि इसके इस्तेमाल से मुरझाए और पीले पड़ रहे पौधों में भी जान आ जाती है. पर अब यह सवाल आता है कि आखिर फोलियर स्प्रे क्या होता है. तो इसका जवाब यह है कि कई बार हम पौधों की नियमित देखभाल करते हैं, सही समय पर खाद और पानी का भी इस्तेमाल करते हैं पर इसके बाद भी पौधे मुरझाए हुए दिखाई देने लगते हैं. क्योंकि पौधौं में डाले गए उर्रवरक और मिट्टी से उन्हें पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता है. ऐसी स्थिति में पौधों में नई जान लाने के लिए फोलियर स्प्रे का इस्तेमाल किया जाता है. 

फोलियर स्प्रे तीन प्रकार के होते हैं. पेस्टिसाइड फोलियर स्प्रे, इसका इस्तेमाल पौधों को कीट से बचाने के लिए किया जाता है. फंगीसाइट फोलियर स्प्रे, इसका इस्तेमाल फंगस से होने वाले रोगों से बचाव के लिए किया जाता है. फर्टिलाइजर फोलियर स्प्रे, इसका इस्तेमाल पौधों को पोषत तत्व देने के लिए किया जाता है. फोलियर स्प्रे के थिड़काव करने के समय की बात करें तो सुबह या शाम के वक्त इसका छिड़काव करना बेहतर माना है. इसके अच्छे परिणाम मिलते हैं. क्योंकि सुबह 10 बजे शाम में पांच बजे के बाद तापमान कम होता है और पत्तियों के छिद्र खुले हुए होते हैं. 

ये भी पढ़ेंः सब्जियों की खेती में हो सकता है माहू का प्रकोप, बचने के लिए यह उपाय अपनाएं छत्तीसगढ़ के किसान

घर में फोलियर स्प्रे बनाने का तरीका

घर में किचन के वेस्ट और सब्जियों के छिलके के इस्तेमाल से आसानी से फोलियर स्प्रे बनाया जा सकता है. घर में मौजूद किसी भी प्रकार की खाद जैसे गोबर, वर्मी कंपोस्ट से भी पत्तों में छिड़काव करने के लिए तरल खाद बनाया जा सकता है. अगरआपके घर के गार्डेन में पौधों की पत्तियां पीली दिखाई दे रही है या पौधों में नाइट्रोजन की कमी को दूर करने के लिए पुरानी गोबर खाद से लिक्विड खाद बनाकर इसे फोलियर स्प्रे के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. गोबर से फोलियर स्प्रे बनाने का तरीका

  • सबसे पहले एक कंटेनर में पानी ले
  • अब उस कंटेनर में 1:5 के अनुपात में खाद और पानी मिलाएं
  • फिर से दो सप्ताह तक ढंककर छोड़ दे. 

ये भी पढ़ेंः Ragi Farming: ओडिशा में बढ़ा है रागी का उत्पादन, एमएसपी पर खरीद से प्रोत्साहित हुए किसान

इस तरह करें इस्तेमाल

इस तरह से एक से दो सप्ताह में गोबर खाद के फोलियर स्प्रे तैयार हो जाता है. गोबर से बने फोलियर स्प्रे को इस्तेमाल करने के लिए जो तैयार मिश्रण हमे मिला है उस मिश्रण को 250 मिली को चार-पाच लीटर पानी में मिलाकर पतला करें. इसके बाद इस पौधों में स्प्रे करें. पौधों में नाइट्रोजन की कमी को दूर करने के लिए यह फोलियर स्प्रे काफी बेहतर और असरदार होता है. इसके अलावा घर में मौजूद कंपोस्ट से भी इसी तरह से फोलियर स्प्रे बनाया जा सकता है. कंपोस्ट फोलियर स्प्रे को इस्तेमाल करने के लिए इसे कपड़े से छान ले और एक लीटर मिश्रण को 10 लीटर पानी में मिलाकर स्प्रे करें.