scorecardresearch
11 अप्रैल से डाले जाएंगे लोकसभा चुनाव के लिए वोट! जानिए क्‍या है सोशल मीडिया पर वायरल पोस्‍ट का सच 

11 अप्रैल से डाले जाएंगे लोकसभा चुनाव के लिए वोट! जानिए क्‍या है सोशल मीडिया पर वायरल पोस्‍ट का सच 

आयोग मार्च के दूसरे हफ्ते में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है. इन सबके बीच सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक पोस्‍ट से हलचल मच गई है. इस पोस्‍ट में दावा किया जा रहा है कि 11 अप्रैल से बिहार से लोकसभा चुनावों की शुरुआत होगी और 19 मई को ये चुनाव पूरे हो जाएंगे. 

advertisement
सोशल मीडिया पर वायरल हुई चुनाव की तारीखें सोशल मीडिया पर वायरल हुई चुनाव की तारीखें

राष्‍ट्रीय चुनाव आयोग ने आने वाले महीनों में होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं. माना जा रहा है कि अप्रैल और मई के बीच देश में आम चुनाव हो सकते हैं. ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि आयोग मार्च के दूसरे हफ्ते में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है. इन सबके बीच सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक पोस्‍ट से हलचल मच गई है. इस पोस्‍ट में दावा किया जा रहा है कि 11 अप्रैल से बिहार से लोकसभा चुनावों की शुरुआत होगी और 19 मई को ये चुनाव पूरे हो जाएंगे. 

पूरी तरह से फर्जी पोस्‍ट 

यह एक फर्जी पोस्‍ट है क्‍योंकि अभी तक चुनाव आयोग की तरफ से चुनाव की तारीखों का कोई ऐलान नहीं किया गया है. इस बार 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव होने हैं. साल 2019 में देश में 17वीं लोकसभा के लिए वोट डाले गए थे जिसका कार्यकाल जल्‍द ही खत्‍म होने वाला है. सोशल मीडिया पर एक नोटिस वायरल हो रहा है. इस नोटिस के मुताबिक बिहार में वोटिंग सात चरणों में होगी. साथ ही नोटिस में वोटिंग की तारीखों का भी जिक्र किया गया है. इसमें बताया गया है पहले चरण में चार सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. इसके बाद दूसरे तीसरे, चौथे और पांचवे चरण में पांच सीटों पर मतदान होगा, जबकि छठे और सांतवे चरण में 8-8 सीटों पर मतदान किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- लोकसभा चुनावों की तैयारियों में जुटा चुनाव आयोग,  3.4 लाख अर्धसैनिकों की मांग 

चुनाव आयोग की प्रतिक्रिया का इंतजार 

इसी तरह कुछ और यूजर्स ने भी महाराष्‍ट्र में मतदान की तारीख बताकर नोटिस को शेयर किया है. मराठी में लिखे इस पोस्ट में दावा किया गया है कि महाराष्ट्र में मतदान चार चरणों में होगा. इसमें कहा गया है कि पहले चरण के लिए मतदान 11 अप्रैल को होगा. इसके बाद 18 अप्रैल, 23 अप्रैल और 29 अप्रैल को वोटिंग होगी. अभी तक चुनाव आयोग की तरफ से इस पर कोई भी आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं दी गई है. 

अभी तक नहीं आई है कोई भी तारीख 

जबकि हकीकत यह है कि अभी तक आम चुनावों को लेकर चुनाव आयोग की तरफ से कोई भी शेड्यूल जारी नहीं किया गया है. आधिकारिक वेबसाइट पर बिहार में राज्य चुनाव आयोग की ओर से जारी 2019 की अधिसूचना मौजूद है और पेज नंबर 18 पर 2019 का शेड्यूल वही है, जो आगामी चुनावों की तारीखों के रूप में बताया जा रहा है. वहीं, आम चुनावों के लिए महाराष्‍ट्र में मतदान की जिन तारीखों शेयर किया जा रहा है वह भी साल 2019 की हैं. भारत निर्वाचन आयोग ने अभी तक 2024 के चुनावों की तारीखों की घोषणा नहीं की है. 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को समाप्त होने वाला है, जिसका मतलब है कि चुनाव संभवतः अप्रैल और मई में होंगे. 

यह भी पढ़ें-