scorecardresearch
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के शिविर में स्वयंसेवकों ने जाना पर्यावरण संरक्षण के गुण

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के शिविर में स्वयंसेवकों ने जाना पर्यावरण संरक्षण के गुण

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मत्स्य विज्ञान महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना ईकाई द्वारा गांव गंगवा में सात दिवसीय वार्षिक शिविर जारी है. यह शिविर छात्र कल्याण निदेशक डॉ. अतुल ढींगड़ा और मत्स्य विज्ञान महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. नीरज कुमार के मार्गदर्शन में चलाया जा रहा है.

advertisement
शिविर में स्वयंसेवकों ने जाना पार्यावरण संरक्षण के गुण शिविर में स्वयंसेवकों ने जाना पार्यावरण संरक्षण के गुण

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मत्स्य विज्ञान महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना ईकाई द्वारा गांव गंगवा में सात दिवसीय वार्षिक शिविर जारी है. यह शिविर छात्र कल्याण निदेशक डॉ. अतुल ढींगड़ा और मत्स्य विज्ञान महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. नीरज कुमार के मार्गदर्शन में चलाया जा रहा है. शिविर में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से स्वयंसेवकों को दैनिक जीवन में खेल, योगा को अपनाने और पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित किया जा रहा है. अधिष्ठाता डॉ. नीरज कुमार ने स्वयंसेवकों को श्रमदान करने के लिए प्रोत्साहित किया गया. एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. तेजपाल दहिया के नेतृत्व में शिविर के दूसरे दिन स्वयंसेवकों ने योगाभ्यास किया.

जिसमें उनको दैनिक दिनचर्या में योगा करने के लिए प्रेरित किया गया. ऑफिसर इंचार्ज डॉ. रचना गुलाटी और वैज्ञानिक डॉ. धर्मबीर सिंह की देखरेख में विभिन्न गतिविधियां करवाई गई. इसके अलावा एकल गायन प्रतियोगिता भी करवाई गई. जिसमें स्वयंसेवकों ने बढ़-चढक़र भाग लिया.

पर्यावरण संरक्षण विषय पर विचार प्रस्तुत करते वक्ता
पर्यावरण संरक्षण विषय पर विचार प्रस्तुत करते वक्ता

वहीं तीसरे दिन स्वयंसेवकों ने गांव में डोर टू डोर सर्वें कर नियमित रोजगार में नहीं रहने वाले युवाओं का आंकड़े एकत्रित किए. ताकि गांवों की साक्षरता का अनुपात पता लगाया जा सकें. जिसके बाद नृत्य और गायन प्रतियोगिता भी करवाई गई.

शिविर के चौथे दिन खेलकूद प्रतियोगिता करवाई गई. जिसमें क्रिकेट मैच में पहले, दूसरे और तीसरे वर्ष के छात्रों ने भाग लिया. इस मैच की विजेता टीम तीसरे वर्ष के छात्र रहे. जबकि रनरअप द्वितीय वर्ष के छात्र रहे. इसके अलावा भाषण प्रतियोगिता भी करवाई गई. जिसमें स्वयंसेवकों ने एनएसएस, वातावरण सरंक्षण और ड्रग एब्यूज विषय पर अपने विचार प्रस्तुत किए. साथ ही वक्ताओं ने पर्यावरण संरक्षण और नशे के सेवन से दूर रहने के लिए जागरूक किया.

ये भी पढ़ें:- PMFBY: फसल बीमा के ल‍िए हर ग्राम पंचायत में लगेगी बार‍िश मापने की मशीन, ब्लॉक पर बनेगा वेदर स्टेशन