scorecardresearch
Agriculture startups: कृषि क्षेत्र के स्टार्टअप के लिए ये साल रहने वाला है शानदार, निवेश के साथ बढ़ रहा है बिजनेस भी

Agriculture startups: कृषि क्षेत्र के स्टार्टअप के लिए ये साल रहने वाला है शानदार, निवेश के साथ बढ़ रहा है बिजनेस भी

कृषि क्षेत्र के लिए गुड न्यूज है, देश में कई सेक्टर के स्टार्टअप्स भले ही निवेश की समस्या झेल रहे हों लेकिन एग्रीकल्चर स्टार्टअप में निवेश में तेजी दिख रही है. खेती-बाड़ी से जुड़े स्टार्टअप निवेश की समस्या से उबर रहे हैं, ये स्टार्टअप ग्रोथ के साथ साथ अपना बिजनेस भी बढ़ा रहे हैं.

advertisement

देश में तेजी से बढ़ते एग्रीकल्चर स्टार्टअप का भविष्य अच्छा दिख रहा है. पिछले 5 साल में कृषि क्षेत्र के स्टार्टअप अपने पांव जमा रहे हैं. हाल में किसान कनेक्ट(Kisan Connect)  फार्म थ्योरी(Farm theory) ईकोजेन(ecozen), आयकार्ट(ayekart) और ONO  जैसे एग्रीकल्चर स्टार्टअप में निवेश बढ़ा है. पिछले 6 महीने के आंकड़ों के मुताबिक कई स्टार्टअप ने प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं और साथ ही अपना बिजनेस दूसरे राज्यों में फैलाया है जिससे उनकी सेल बढ़ी है.
निंजाकार्ट(ninjacart) जैसे बड़े स्टार्टअप जिनमें फ्लिपकार्ट की फंडिंग है उसकी  सेल साल 2023 के लिए 1000 करोड़ रुपए की रही. इसके अलावा देहात(Dehaat) जैसे स्टार्टअप ने भी एग्रीफूड कंज्यूमर ब्रांड लॉन्च किया है . साथ ही क्रोपिन(Cropin) जैसे एग्रीटेक स्टार्टअप ने लोकल भाषाओं में बताने वाला एप अक्षरा लॉन्च किया है जिससे जलवायु परिवर्तन और दूसरी जानकारी किसानों को मिलेंगी.

कोरोना के बाद से बढ़े एग्रीकल्चर स्टार्टअप

कोरोना के वक्त एग्रीकल्चर सेक्टर में काफी तेजी देखी गई थी, हालांकि उसके बाद इस क्षेत्र में थोड़ी सुस्ती आई थी, एक्सेल ओमनीवोर की रिपोर्ट के मुताबिक पूरे देश के 85% स्टार्टअप के प्रोडक्ट की लॉकडाउन वाले टाइम में सेल बढ़ी थी. हालांकि बाद में 2021-22 और 2022-23 में कमी आई थी और ब्याज दरें बढ़ने और कुछ और दूसरी वजह से निवेश 45% तक कम हो गया था. लेकिन अब फिर से एग्रीकल्चर सेक्टर में हालत सुधर रहे हैं.
एग्रीकल्चर में भी प्रिसिजन फार्मिंग, एग्री बिजनेस मार्केट प्लेस, एग्री फूड सप्लाई चेन सॉल्यूशंस के अलावा इस क्षेत्र में कुछ नए सेगमेंट में भी जैसे एग्री रोबोटिक्स में भी बिजनेस बढ़ा है.पिछले कुछ साल में टेक्नॉलोजी के बढ़ते प्रयोग और क्लाइमेट चेंज के बढ़ती जागरुगता बढ़ी है जिससे एग्रीकल्चर सेक्टर में लोगों का ध्यान बढ़ा है. लोगों की सस्टेनेबेल फूड के प्रति बढ़ती प्राथमिकता ने भी इस क्षेत्र की तरफ लोगों का ध्यान खींचा है. 

ये भी पढ़ें:धानुका ने लॉन्च किया नया कीटनाशक और बायो-फर्टिलाइजर, जानिए क्या होगा फायदा

हालांकि दूसरे सेक्टर के स्टार्टअप से तुलना करें तो एग्रीकल्चर सेक्टर के स्टार्टअप में बहुत ज्यादा निवेश नहीं बढ़ा है. लेकिन एक्सपर्ट मानते हैं कि एग्रीकल्चर का ये ट्रेंड अभी शुरुआती फेज में है और आने वाले 5 साल में इसमें काफी सकारात्मक बदलाव आएंगे. साल 2023 की तरह साल 2024 में भी एग्रीकल्चर स्टार्टअप में ग्रोथ के लिए अच्छी रहने की उम्मीद है.