scorecardresearch
Exclusive: भारत से 300 करोड़ अंडे खरीदेगा श्रीलंका, जानें पूरी डिटेल     

Exclusive: भारत से 300 करोड़ अंडे खरीदेगा श्रीलंका, जानें पूरी डिटेल     

तमिलनाडु के नमक्कल अंडा बाजार में श्रीलंका ने अंडों की खरीद के लिए दस्तक दी है. मलेशिया ने भी नमक्कल बाजार से ही अंडों की खरीद की थी. देश के तीन राज्य आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु अंडे का 50 फीसद से ज्यादा उत्पादन करते हैं. 

advertisement
अंडों का प्रतीकात्मक फोटो. अंडों का प्रतीकात्मक फोटो.

पोल्ट्री कारोबारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. देश को अंडे का एक और बड़ा खरीदार मिला है. जल्द ही श्रीलंका भारत से 300 करोड़ अंडों की खरीदारी करेगा. अभी श्रीलंका 20 से 22 लाख अंडों की खरीदारी कर रहा है. यह खरीदारी सैम्पल बतौर हो रही है. गौरतलब रहे इससे पहले मलेशिया से भी 50 मिलियन अंडों का आर्डर मिल चुका है. रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से दुनियाभर में पोल्ट्री फीड महंगा होने के कारण कई देश अंडे की खरीद के लिए भारत की ओर रुख कर रहे हैं. 

विश्व के अंडा उत्पादन में भारत का तीसरा स्थान है. साल 2021-22 में देश में 129.60 बिलियन अंडों का उत्पादन हुआ था. देश में प्रति व्यक्ति के हिस्सें में 95 अंडे आते हैं. आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडू समेत पश्चिुम बंगाल और कर्नाटक में सबसे ज्या‍दा अंडा उत्पादन होता है. ये सभी राज्य खुद की डिमांड पूरी करने के साथ ही दूसरे राज्यों को भी अंडा सप्लाई करते हैं और एक्स‍पोर्ट भी करते हैं. 

ये भी पढ़ें-  खुरपका-मुंहपका के टीकाकरण में सरकार को मिली बड़ी कामयाबी, पढ़ें पूरी डिटेल 

डेयरी मंत्रालय से श्रीलंका को मिली अंडा खरीद की मंजूरी 

मत्स्य, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय के सचिव राजेश कुमार सिंह ने किसान तक को बताया कि ‘हाल ही में श्रीलंका ने भारत से अंडा खरीदने के लिए संपर्क किया था. जिसके बाद जरूरी कार्रवाई शुरू की गई थी. अभी श्रीलंका 20 से 22 लाख करीब अंडा भारत से खरीदकर ले जा रहा है. यह अंडा सैम्प्ल बतौर जा रहा है. इसके बाद 300 करोड़ अंडों की खरीद होगी. इसकी प्रक्रिया भी लगभग पूरी हो चुकी है.

मलेशिया भी दिसम्बर 2022 से लगातार हमसे अंडा खरीद रहा है. शायद इसी के चलते विदेशी बाजारों में अंडे की अच्छी क्वालिटी का मैसेज जा रहा है.’ गौरतलब रहे मलेशिया को दिसम्बर 2022 से शुरू अंडा एक्सपोर्ट शुरू हुआ है. दिसम्बर में 5 मिलियन, जनवरी में 10 मिलियन अंडा मलेशिया को एक्सपोर्ट किया गया है. इससे पहले यह देश सिंगापुर से अंडे की खरीद करते थे.

ये भी पढ़ें- भारत में बढ़ा दूध-मीट और अंडे का प्रोडक्शन, ऊन का उत्पादन घटा

मंदी में विदेशी आर्डर से पोल्ट्री को मिलेगी संजीवनी 

यूपी के पोल्ट्री फार्मर मनीष शर्मा का कहना है कि फरवरी के आखिर और मार्च से देश में अंडे की डिमांड कम हो जाती है और इसी के चलते रेट कम होने भी शुरू हो जाते हैं. हालत यह हो जाती है कि अंडे की लागत निकालना मुश्किल हो जाता है. हमारे देश में हर साल यहां 6 से 7 फीसद तक अंडा उत्पादन बढ़ रहा है. देश में अंडा देने वाली मुर्गियों की संख्या करीब 32 करोड़ है. इन्हीं मुर्गियों के सहारे देश में रोजाना करीब 25 करोड़ अंडे का कारोबार होता है. अगर रोजाना अंडे की डिमांड अच्छी रहेगी तो पोल्ट्री फार्मर को अंडे के दाम भी अच्छे मिलेंगे.

ये भी पढ़ें- 

CIRG की इस रिसर्च से 50 किलो का हो जाएगा 25 किलो वाला बकरा, जानें कैसे 
Goat Farming Tips: बकरों की मार्केटिंग पर भी ध्यान दें क‍िसान, बढ़ेगा मुनाफा