scorecardresearch
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में यूपी की इन 10 सीटों पर रहेंगी सबकी नजरें 

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में यूपी की इन 10 सीटों पर रहेंगी सबकी नजरें 

सात मई को लोकसभा चुनावों का तीसरा चरण है.  उत्तर प्रदेश आम चुनाव के तीसरे चरण में एक बार फिर मतदान के लिए तैयार है. उत्तर प्रदेश में इस बार 10 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे और ये सभी अहम सीटें हैं.  यह तीसरा चरण भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) समेत समाजवादी पार्टी (एसपी) और कांग्रेस के लिए भी काफी महत्‍वपूर्ण है.

advertisement
यूपी की 10 सीटों पर रहेंगी सबकी नजरें यूपी की 10 सीटों पर रहेंगी सबकी नजरें

सात मई को लोकसभा चुनावों का तीसरा चरण है.  उत्तर प्रदेश आम चुनाव के तीसरे चरण में एक बार फिर मतदान के लिए तैयार है. उत्तर प्रदेश में इस बार 10 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे और ये सभी अहम सीटें हैं.  यह तीसरा चरण भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) समेत समाजवादी पार्टी (एसपी) और कांग्रेस के लिए भी काफी महत्‍वपूर्ण है. जिन अहम 10 सीटों पर वोट डाले जाएंगे उनमें संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदांयू, बरेली और आंवला शामिल हैं. 

मैनपुरी में भी होगी वोटिंग 

यूपी में तीसरे चरण में सबकी नजरें मैनपुरी सीट पर टिकी हैं. यहां से समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव की पत्‍नी डिंपल उम्‍मीदवार हैं. देखना होगा कि वह इस सीट को बरकरार रख पाती हैं या नहीं. डिंपल को बीजेपी के जयवीर सिंह से टक्‍कर मिल रही है. जिन निर्वाचन क्षेत्रों में एनडीए, इंडिया गठबंधन और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होगा, वे हैं संभल, आगरा, फतेहपुर सीकरी, मैनपुरी और आंवला. हाथरस, फिरोजाबाद, एटा और बदांयू जैसी सीटों पर बीजेपी और समाजवादी पार्टी के बीच दोतरफा मुकाबला देखने को मिलेगा.

यह भी पढ़ें-  1998 के बाद अमेठी में पहली बार कांग्रेस ने उठाया यह बड़ा कदम, जानें कितना होगा फायदा 

94 सीटों पर होगी वोटिंग 

यूपी में 19 अप्रैल और 26 अप्रैल को दो चरणों में वोट डाले गए थे.  19 अप्रैल को पहले चरण में सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में मतदान हुआ था. इस दौरान मतदान प्रतिशत 57.61 फीसदी रिकॉर्ड किया गया था. जबकि दूसरे चरण में मेरठ, गाजियाबाद, अमरोहा, बागपत, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा में मतदान हुआ. इस चरण में मतदान करीब 57 फीसदी रहा. तीसरे चरण में कुल 94 सीटों के लिए वोट पड़ेंगे. इसके अलावा दो केंद्र शासित प्रदेशों के लिए भी वोट डाले जाएंगे.  

यह भी पढ़ें- ये हैं लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के 3 सबसे अमीर उम्‍मीदवार, जानें किसके पास कितनी संपत्ति   

यूपी के अलावा और कहां वोटिंग 

इस तीसरे चरण में यूपी समेत 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 94 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा जिनमें वोटर्स 1352 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. यूपी के अलावा जिन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मतदान होना है उनमें महाराष्‍ट्र, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, गोवा, पश्चिम बंगाल, जम्मू और कश्मीर और दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव शामिल हैं.