scorecardresearch
Radio: अब हर रविवार को रेडियो पर आएगा मिलेट्स शो, यहां पर हो रही है शुरुआत

Radio: अब हर रविवार को रेडियो पर आएगा मिलेट्स शो, यहां पर हो रही है शुरुआत

मिलेट्स यानी मोटा अनाज को लेकर दुनिया भर में चर्चा चल रही है. ऐसे में देश में भी मोटे अनाज के प्रचार-प्रसार के लिए तरह-तरह की कोशिशें हो रही हैं. इन्हीं का एक हिस्सा है रेडियो कार्यक्रम जिसमें हर रविवार को अब मिलेट्स स्पेशल कार्यक्रम प्रसारित होगा.

advertisement
इस कृषि विश्वविद्यालय में रेडियो पर हर संडे एक्सर्पट बताएंगे इस कृषि विश्वविद्यालय में रेडियो पर हर संडे एक्सर्पट बताएंगे

श्रीअन्न यानी मोटा अनाज पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसके बाद भी यह अन्न लोगों की थाली से काफी दूर है. इसका मुख्य कारण है. लोगों के बीच इससे जुड़ी जानकारी का अभाव होना, मोटे अनाज से जुड़ी जानकारी को हर घर तक पहुंचाने और किसानों और लोगों को मोटे अनाज के बारे में जागरुक करने के लिए मध्य प्रदेश के ग्वालियर में स्थित राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय ने एक अहम कदम उठाया है. विश्वविद्यालय ने श्रीअन्न को लेकर रेडियो पर मिलेट्स स्कूल ऑन एयर कार्यक्रम शुरू किया है. इस कार्यक्रम का प्रसारण हर रविवार शाम 6.45 से 7 बजे तक होगा. इसमें देश के 35 मिलेट्स एक्सपर्ट मोटे अनाज के फायदे बताएंगे. यह कार्यक्रम लोगों तक बात पहुंचाने के एक जरिए के रूप में प्रयोग किया जा रहा है. 

इस कार्यक्रम को 25 दिसंबर तक चलाया जाएगा. वहीं इसके लिए विश्वविद्यालय ने आकाशवाणी के साथ एमओयू साइन किया है. दरअसल कुछ दिनों पहले इस विश्वविद्यालय ने विद्यालय और कृषि विज्ञान केंद्रों में मोटे अनाज की खेती करने की सलाह भी दी थी. वहीं इसको लेकर सरकार भी लगातार जागरुकता कार्यक्रम चला रही है. ताकि देश के हर घर में श्री अन्न पहुंच सके. 

राज्यपाल का लेक्चर हो चुका है प्रसारित 

मिलेट्स स्कूल ऑन एयर कार्यक्रम के लिए राज्यपाल और विश्वविद्लाय के कुलपति प्रो. अरविंद कुमार शुक्ला के मिलेट्स के फायदों को लेकर लेक्चर रेडियो पर प्रसारित हो चुका है. जिसमें उन्होंने इसके सेवन करने का बढ़ावा दिया. 

ये भी पढ़ें:- Good News: मध्य प्रदेश के किसानों को राहत, बढ़ गई गेहूं खरीद की तारीख

कार्यक्रम की हो चुकी है शुरुआत

राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अरविंद कुमार शुक्ला ने कहा कि मोटा अनाज पोषक तत्वों से भरपूर है. लेकिन लोग इसके फायदों से काफी अनजान हैं. इसे लेकर ही इस रेडियो कार्यक्रम की शुरुआत की गई है. इस कार्यक्र का लक्ष्य यह है कि हर घर के थाली में मोटा अनाज पहुंच सके. 

सरकार दे रही है श्री अन्न को बढ़ावा

केंद्र सरकार के साथ ही राज्य सरकार भी मोटे अनाज की खेती और उससे बने प्रोडक्ट्स को बढ़ावा दे रही है. प्रदेश सरकार ने इसके लिए हाल ही में कई तरह के अभियान भी चलाए हैं. हाल ही में मध्य प्रदेश कैबिनेट बैठक में भी मोटे अनाज से बने हुए व्यंजन परोसे गए थे. इसके अलावा सरकारी आयोजनों में भी श्री अन्न का बना एक पकवान रखने का निर्देश दिया गया है.