मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर में आटा और गुड़ बेचने के लिए नेशनल डेरी डेवलपमेंट बोर्ड (एनडीडीबी) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी मदर डेयरी ने एक करार किया है. मदर डेयरी ने ऑर्गेनिक रेंज बनाने वाली कंपनी भारत ऑर्गेनिक्स के साथ ये करार किया है. इस करार के बाद मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में एक्सक्लुसिव डिस्ट्रीब्यूशन पार्टनर के रूप में काम करेगी. ये करार होने के बाद मदर डेयरी एनसीआर में अपने बूथ नेटवर्क के ज़रिए 'भारत ऑर्गेनिक्स' के पैक्ड और सर्टिफाईड प्रोडक्ट्स का डिस्ट्रीब्यूशन करेगी. इस साझेदारी के साथ एनसीआर के बाजार में भारत ऑर्गेनिक्स आटा और भारत ऑर्गेनिक्स स्वीटनर (गुड़) लॉन्च किया गया है.
मदर डेयरी का दावा है कि भारत ऑर्गेनिक्स आटा 100 फीसद सर्टिफाईड अनाज से बना शुद्ध और ताजा है. ताजा होने के साथ प्राकृतिक स्वाद देता है. इसी तरह भारत ऑर्गेनिक्स स्वीटनर (गुड़) चीनी का सेहतमंद और प्राकृतिक विकल्प है. मदर डेयरी के एमडी मनीष बंदलिश का कहना है कि इस साझेदारी के साथ मदर डेयरी स्वस्थ और स्थायी भारत के निर्माण की कोशिशों में अहमद रोल अदा करेगी. ऑर्गेनिक फार्मिंग में एनसीओएल की विशेषज्ञता, हमारे व्यापक डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क और उपभोक्ताओं के भरोसे के साथ हम किफायती दामों पर प्रीमियम ओर्गेनिक प्रोडक्ट्स की बढ़ती मांग को पूरा करने में योगदान देंगे.
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विपुल मित्तल, मैनेजिंग डायरेक्टर, NCOL का कहना है कि आटा सिर्फ एक शुरूआत है. आने वाले समय में उपभोक्ताओं की रोजमर्रा की ज़रूरतों के लिए हम आर्गेनिक स्टेपल्स की पूरी रेंज लेकर आएंगे. साथ ही इस बात का पूरा ख्याल रखा जाएगा कि ओर्गेनिक किसानों को सही मेहनताना मिले. भारत ऑर्गेनिक्स ब्राण्ड उपभोक्ताओं के लिए भरोसा, उचित दाम और गुणवत्ता का दूसरा नाम बन जाएगा. टिकाऊ और गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए भारत ऑर्गेनिक्स रेंज को तैयार किया गया है. हर एक प्रोडक्ट की लॉट में 245 कीटनाशक अवशेषों की जांच की जाती है. और तय किया जाता है कि ये प्रोडक्ट सुरक्षा और प्रमाणिकता के मानकों पर खरे उतरें.
मदर डेयरी की शुरूआत 1974 में हुई थी. इसकी स्थापना भारत को दूध की दृष्टि से आत्मनिर्भर देश बनाने के लिए दुनिया के सबसे बड़े डेयरी डेवलपमेन्ट प्रोग्राम 'ऑपरेशन फ्लड' के तहत की गई थी. आज मदर डेयरी डेयरी उद्योग की अग्रणी प्लेयर है जो मदर डेयरी ब्राण्ड के तहत दूध एवं दूध उत्पादों जैसे आईस क्रीम, पनीर एवं घी आदि के निर्माण, विपणन और बिक्री में सक्रिय है. 'धारा' ब्राण्ड के तहत खाद्य तेलों में भी कम्पनी का व्यापक प्रोडक्ट पोर्टफोलियो है. 'सफल' की रेंज में ताजा फल और सब्जियां, फ्रोजन वेजीटेबल्स और स्नैक्स, अनपॉलिश्ड दालें, पल्प और कान्सन्ट्रेट शामिल हैं. अपने ब्राण्ड्स के माध्यम से कंपनी देश के सभी मुख्य शहरों में मौजूद है.
NCOL एक बहु-राज्यीय कोऑपरेटिव सोसाइटी है, जो NDDB, NAFED, NCDC, GCMMF Ltd. एवं NCCF के समर्थन से भारतीय कृषि के लिए स्थायी भविष्य के निर्माण की दिशा में कार्यरत है. यह को-ऑपरेटिव मॉडल, ऑर्गेनिक क्लस्टर्स के निर्माण एवं निष्पक्ष कारोबार प्रथाओं के माध्यम से ऑर्गेनिक कृषि को बढ़ावा देती है. NCOL भारतीय कृषि के लिए स्थायी भविष्य के निर्माण तथा उपभोक्ताओं को सुरक्षित एवं किफायती ऑर्गेनिक उत्पाद उपलब्ध कराने हेतु प्रतिबद्ध है.
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