scorecardresearch
आज लोकसभा चुनाव की तारीखों का होगा ऐलान, 7-8 चरणों में हो सकता है मतदान

आज लोकसभा चुनाव की तारीखों का होगा ऐलान, 7-8 चरणों में हो सकता है मतदान

चुनाव आयोग ने अपने आधिकारिक हैंडल से पोस्ट कर कहा, 'लोकसभा चुनाव 2024 और कुछ राज्यों के विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए आज 16 मार्च को दोपहर 3 बजे चुनाव आयोग द्वारा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाएगी.

advertisement
Lok Sabha election dates will be announced on March 16 Lok Sabha election dates will be announced on March 16

भारतीय चुनाव आयोग (ECI) आज दोपहर 3 बजे लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा. चुनाव आयोग ओडिशा, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और आंध्र प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों की भी घोषणा करेगा. इसके साथ ही पूरे देश में आचार संहिता भी लागू हो जाएगी. सूत्रों ने बताया कि लोकसभा चुनाव सात से आठ चरणों में होने की उम्मीद है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार नवनिर्वाचित चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ चुनाव की तारीखों की घोषणा करेंगे.

नए चुनाव आयुक्तों ने संभाला कार्यभार

आपको बता दें कि अरुण गोयल के चुनाव आयुक्त पद से इस्तीफा देने के करीब एक हफ्ते बाद शुक्रवार को नए चुनाव आयुक्तों ने कार्यभार संभाला. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शुक्रवार सुबह दोनों चुनाव आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू का स्वागत किया. लंबी सियासी उठापठक और हलचल के बाद गुरुवार को चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति को लेकर आधिकारिक जानकारी सामने आई.

ज्ञानेश कुमार कुछ दिन पहले ही सहकारिता मंत्रालय के सचिव पद से रिटायर हुए हैं. मंत्रालय के गठन से लेकर अब तक ज्ञानेश ने यहीं काम किया. सहकारिता मंत्रालय गृह मंत्री अमित शाह के अधीन आता है. इससे पहले ज्ञानेश कुमार गृह मंत्रालय में कश्मीर डिवीजन के संयुक्त सचिव थे, उनके समय ही धारा 370 हटाई गई थी.

ये भी पढ़ें: POK भारत का हिस्‍सा है, वहां का हिंदू और मुसलमान भी हमारा है: India Today Conclave में अमित शाह का बड़ा बयान 

चुनाव आयोग ने दी इस बात की जानकारी

चुनाव आयोग ने अपने आधिकारिक हैंडल से पोस्ट कर कहा, 'लोकसभा चुनाव 2024 और कुछ राज्यों के विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए आज 16 मार्च को दोपहर 3 बजे चुनाव आयोग द्वारा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाएगी. इसे चुनाव आयोग के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा.

चुनाव आयोग के पोस्ट से साफ है कि आज लोकसभा चुनाव के साथ-साथ कुछ राज्यों के विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम भी सामने आएंगे. सूत्रों का कहना है कि 2024 का लोकसभा चुनाव 7-8 चरणों में हो सकता है. आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और चुनाव आयोग ने इसकी समीक्षा भी पूरी कर ली है.

कितने चरणों में हो सकते हैं चुनाव?

  • सूत्रों की मानें तो उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और बिहार में 6 से 7 चरणों में लोकसभा चुनाव हो सकते हैं.
  • महाराष्ट्र में 4 से 5 चरण में चुनाव हो सकता है.
  • मध्य प्रदेश और असम में दो या तीन चरण में चुनाव होने की उम्मीद है.
  • तमिलनाडु, केरल, गुजरात, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केंद्र शासित प्रदेशों में एक-एक चरण में चुनाव हो सकते हैं.
  • कुछ अन्य राज्यों में भी दो से तीन चरणों में लोकसभा चुनाव हो सकते हैं.

पिछले साल इस दिन हुआ था मतदान

मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है और उससे पहले नए सदन का गठन करना होगा. पिछले लोकसभा चुनाव की घोषणा 10 मार्च को हुई थी और 11 अप्रैल से सात चरणों में मतदान हुआ था. वोटों की गिनती 23 मई को हुई थी.