scorecardresearch
हरियाणा के हिसार में किसानों की रैली, 13 फरवरी को दिल्ली कूच का किया ऐलान

हरियाणा के हिसार में किसानों की रैली, 13 फरवरी को दिल्ली कूच का किया ऐलान

किसानों ने ऐलान कर दिया है कि 13 फरवरी का दिल्ली में किसानों का कूच करेंगे. वहीं इस कूच को लेकर किसानों ने सरकार से कई मांगे भी रखी हैं. इसमें अहम मुद्दा सभी फसलों की MSP पर खरीद की गारंटी का कानून बनाना है.

advertisement
हरियाणा के हिसार में किसानों की रैली हरियाणा के हिसार में किसानों की रैली

हरियाणा के हिसार जिला स्थित नारनौंद में शनिवार को में संयुक्त किसान मोर्चा (अराजनैतिक) के सदस्य संगठन भारतीय किसान नौजवान के बैनर तले रैली का आयोजन किया गया. इस रैली में प्रदेश भर से हजारों किसानों ने हिस्सा लिय़ा. इस आयोजन में अलग-अलग गांवों से किसानों के बड़े-बड़े जत्थे, ट्रैक्टरों और जेसीबी मशीनों के साथ रैली स्थल पर पहुंचें. इसी के साथ आज किसानों ने ऐलान कर दिया है कि 13 फरवरी का दिल्ली में किसानों का कूच सरकार से आर-पार का होगा, इस आयोजन को संबोधित करते हुए किसान नेताओं ने मंच से कहा कि यदि जरूरत पड़ी तो सबसे पहले कुर्बानी देशभर के किसान नेता देंगे, उन्होंने ये भी कहा कि किसान अपने ट्रैक्टर ट्रॉलियों में 6-6 महीने का राशन तैयार कर लें.

13 फरवरी दिल्ली कूच की प्रमुख मांगें  

  • सभी फसलों की MSP पर खरीद की गारंटी का कानून बनाया जाए और MSP स्वामीनाथन आयोग के C2+50%  फॉर्मूले के अनुसार फसलों का MSP तय किया जाए.
  • देश के किसानों एवम मजदूरों का पूर्ण कर्ज़ माफ किया जाए.
  • 2013 का भूमि अधिग्रहण कानून पुनः दोबारा लागू किया जाए.
  • लखीमपुर खीरी के शहीद और घायल किसानों को न्याय दिया जाए.
  • भारत WTO से बाहर आये और सभी मुक्त व्यापार समझौतों पर रोक लगाई जाए.
  • इसके अलावा अन्य 7 मांगें भी 13 फरवरी के दिल्ली कूच के एजेंडे में शामिल हैं.

ये भी पढ़ें:- फरवरी के महीने में उगाएं ये सब्जियां, बेहतर पैदावार के लिए इन बातों का रखना होगा ध्यान

आयोजन में ये नेता हुए शामिल

वहीं इस आयोजन में देशभर के किसान नेता शामिल हुए, जिसमें सरदार जगजीत सिंह डल्लेवाल, क़ुर्बुरु शांताकुमार, अमरजीत मोहड़ी, रमनदीप सिंह मान, सूरजभान गुर्जर, सरदार जरनैल सिंह चहल, सरदार इंदरजीत सिंह कोठबुढा, सरदार सुखजिंदर सिंह खोसा, अभिमन्यु कोहाड़, लखविंदर सिंह सिरसा, आत्माराम झोरड़, ज़फर मेवाती, सुखजीत सिंह आदि ने भाग लिया। हिसार की यूनियन की जिला कमेटी से दशरथ मलिक, हर्षदीप सिंह गिल, बलवान सिंह लोहान, सीलू लोहान, जंगी लोहान, विशाल सिंह, जगदीप सांगवान, परमवीर श्यामसुख, हवासिंह खरब, बबलू बेरवाल, राजू खरड़, बिंदर खोखा, सन्दीप पेटवाड़, संदीप चनैत, दलबीर खरब, जोगिंदर मान, जगबीर मलिक, जगबीर माजरा आदि शामिल रहे.

पहले भी किसान कर चुके हैं आंदोलन

आपको बता दें कि बीते लगभग तीन साल पहले राजधानी दिल्ली में  तीन कृषि कानून के खिलाफ भी किसानों ने धरना प्रदर्शन किया था. जिसमें किसानों ने लगभग 1 साल तक अपने धरने को जारी रखा था, इसमें किसानों की मांग को देखते हुए सरकार से किसानों की वार्ता भी हुई थी. वहीं इस आंदोलन के बाद सरकार ने तीनों कानून को वापिस ले लिया था. ऐसे में अब ये देखना होगा कि किसानों के इन 6 मांगों पर सरकार क्या रुख अपनाती है.