scorecardresearch
यूपी: किसानों को बड़ी सौगात, एक अप्रैल से फ्री म‍िलेगी बिजली

यूपी: किसानों को बड़ी सौगात, एक अप्रैल से फ्री म‍िलेगी बिजली

योगी सरकार ने लोक कल्याण संकल्प पत्र में सिंचाई के लिए फ्री बिजली का वादा किया था, जिसे पूरा करने की घोषणा की गई है. इससे किसानों को बड़ी राहत मिलेगी.

advertisement
यूपी के किसानों के लिए बड़ी सौगात यूपी के किसानों के लिए बड़ी सौगात

किसानों के लिए यूपी की योगी सरकार ने एक बड़ा तोहफा दिया है. दरअसल, अब यूपी सरकार किसानों को नलकूप से सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली देगी. इस सुविधा का लाभ उठाने वाले किसानों को इसका बिल नहीं देना होगा. इसमें खर्च होने वाली सारी खर्च का भुगतान यूपी सरकार करेगी. इस बड़े ऐलान की घोषणा यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने 24 मार्च यानी शुक्रवार को बाराबंकी के बारसा के एक कॉलेज के जन चौपाल में की थी. बता दें कि योगी सरकार ने आगामी वित्तीय वर्ष में किसानों को निजी नलकूपों कनेक्शन बिजली बिलों में सिंचाई के लिए 100 प्रतिशत की छूट देने के लिए इस वर्ष पेश किए गए बजट में 1500 करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखा था. इसी के तहत इस छूट की शुरुआत की जा रही है.

इसके अलावा योगी सरकार ने लोक कल्याण संकल्प पत्र में भी सिंचाई के लिए फ्री बिजली का वादा किया था, जिसे पूरा करने की घोषणा की गई है. इससे किसानों को बड़ी राहत मिलेगी. वहीं यह पिछले वित्तीय वर्ष में निजी नलकूप कनेक्शन के बिजली बिलों पर छूट 50 प्रतिशत थी जिसे बढ़ाकर अब 100 प्रतिशत कर दिया गया है.

एक लाख किसान होंगे लाभान्वित

योगी सरकार ने किसानों के लिए एक और अहम फैसला लिया है, जिससे एक लाख किसान को फायदा होने वाला है. दरअसल, राज्य के करीब 46 लाख 22 हजार गन्ना किसानों ने साल 2017 से अब तक 1,96,000 करोड़ रुपये से अधिक का बकाया को चुकाया है. प्रदेश के डार्क जोन में किसानों को निजी नलकूप कनेक्शन देने पर लगे प्रतिबंध को हटाने से किसानों को फायदा हुआ है.
 

किसानों के लिए लगे 2390 व‍िद्युत फीडर

यूपी में अब 2,10,436 निजी नलकूपों को संयोजन किया जा रहा है. इससे किसानों के लिए अलग से राज्य में 2390 ग्रामीण विद्युत फीडर भी लगाया जाएगा. जिससे किसानों को काफी फायदा होगा.

ये भी पढें:- क‍िसानों को लेकर इस सरकार ने क‍िया बड़ा ऐलान, 25 फीसदी बढ़ाई फसल नुकसान की रकम

बिजली मुफ्त देने वाला छठा राज्य बना यूपी

किसानों के निजी नलकूपों के बिजली बिल को माफ करने की घोषणा के बाद यूपी देश का छठा राज्य बन गया है, जो किसानों को मुफ्त बिजली मुहैया कराएगी. राज्य में बिजली में सुधार के लिए योगी सरकार लगातार प्रयासरत है. वहीं यूपी के अलावा किसानों को मुफ्त बिजली देने वाले राज्यों में आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, पंजाब, तमिलनाडु और तेलंगाना हैं.