scorecardresearch
दिल्ली में किसानों की महापंचायत, इन 10 पॉइंट्स में समझें आंदोलन और मांगों की पूरी बात

दिल्ली में किसानों की महापंचायत, इन 10 पॉइंट्स में समझें आंदोलन और मांगों की पूरी बात

पंजाब भर से बड़ी संख्या में किसान 800 से अधिक बसों, ट्रकों और कई ट्रेनों में सवार होकर बुधवार को दिल्ली की ओर बढ़ने लगे हैं. मिली जानकारी के मुताबिक, आज सुबह से ही पंजाब और अलग-अलग जगहों से किसान दिल्ली के राम लीला मैदान में जुट रहे हैं.

advertisement
किसान महापंचायत से जुड़ी 10 बातें किसान महापंचायत से जुड़ी 10 बातें

संयुक्त किसान मोर्चा, किसान समूहों का एक गुट, दिल्ली के रामलीला मैदान में 'किसान मजदूर महापंचायत' आयोजित कर रहा है. यहां केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ "लड़ाई तेज करने" के लिए एक प्रस्ताव पारित होने की संभावना है. समाचार एजेंसी पीटीआई को अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली पुलिस ने इस शर्त के साथ किसानों के जमावड़े की अनुमति दी है कि महापंचायत में न तो 5,000 से अधिक लोग शामिल होंगे और न ही कार्यक्रम स्थल के पास ट्रैक्टर ट्रॉलियों को अनुमति दी जाएगी.

एसकेएम, जिसने तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर 2020-21 के किसानों के विरोध का नेतृत्व किया था, ने कहा है कि पंजाब के 50,000 से अधिक किसानों के इस कार्यक्रम में शामिल होने की उम्मीद है. इस किसान संगठन ने कहा है कि रामलीला मैदान में शांतिपूर्ण सभा होगी और सरकार के सामने अपनी सभी मांगें रखी जाएंगी. 

बस और ट्रक में सवार होकर दिल्ली पहुंचे किसान

पंजाब भर से बड़ी संख्या में किसान 800 से अधिक बसों, ट्रकों और कई ट्रेनों में सवार होकर बुधवार को दिल्ली की ओर बढ़ने लगे हैं. मिली जानकारी के मुताबिक, गुरुवार सुबह से ही पंजाब और अलग-अलग जगहों से किसान दिल्ली के राम लीला मैदान में जुट रहे हैं.

ये भी पढ़ें: दिल्ली को बाहर से घेरेंगे किसान-मजदूर संगठन, KMP एक्सप्रेसवे जाम हुआ तो ठप हो जाएंगी 25 हजार गाड़ियां  

दिल्ली के कई हिस्सों में यातायात प्रभावित

पुलिस ने कहा कि गुरुवार को रामलीला मैदान में किसानों के एकत्र होने के कारण राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न हिस्सों में यातायात प्रभावित हो सकता है. गौतम बौद्ध नगर पुलिस ने बुधवार को दिल्ली में प्रस्तावित किसानों के विरोध के मद्देनजर नोएडा-दिल्ली मार्गों पर यातायात की गति धीमी होने की संभावना के बारे में यात्रियों को आगाह किया.

दिल्ली कूच करने की मांग कर रहे किसानों के चल रहे विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए दिल्ली की तीन सीमाओं - सिंघू, टिकरी और गाज़ीपुर - पर अर्धसैनिक बलों की भारी तैनाती की गई है. पिछले एक महीने से सैकड़ों किसान अभी भी पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर बैठे हुए हैं.

10 पॉइंट्स में समझें आंदोलन से जुड़ी सारी बातें

  1. संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा है कि वह रामलीला मैदान में 'किसान मजदूर महापंचायत' आयोजित करेगा जहां सरकार की नीतियों के खिलाफ लड़ाई तेज करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया जाएगा.
  2. बीकेयू (एकता-दकौंदा) के धनेर गुट के प्रमुख मंजीत धनेर, जो एसकेएम का हिस्सा है, ने कहा कि पंजाब से 30,000 से अधिक किसानों के राष्ट्रीय राजधानी पहुंचने की उम्मीद है.
  3. मंगलवार को एसकेएम ने एक बयान में कहा कि दिल्ली पुलिस ने उन्हें 14 मार्च को दिल्ली के रामलीला मैदान में महापंचायत आयोजित करने और नगर निगम प्रशासन के सहयोग से पार्किंग स्थान और पानी, शौचालय और एम्बुलेंस जैसी अन्य बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था करने के लिए एनओसी दे दी है.
  4. पुलिस उपायुक्त एम हर्ष वर्धन ने पीटीआई को बताया कि किसानों को 5,000 से कम लोगों के साथ 'महापंचायत' आयोजित करने की अनुमति है. उन्होंने कहा कि किसानों ने उन्हें शपथ पत्र दिया है, जिसमें उनसे ट्रैक्टरों के साथ, बिना किसी हथियार के नहीं आने को कहा गया है और यह भी वादा किया गया है कि वे दिल्ली में कोई मार्च नहीं करेंगे.
  5. पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, एक अन्य पुलिस अधिकारी ने कहा कि किसानों को दोपहर 2.30 बजे के बाद उनके कार्यक्रम की समाप्ति के तुरंत बाद जगह खाली करने के लिए कहा गया है. उन्होंने कहा कि अगर वे शर्तों का पालन नहीं करते हैं और दिल्ली में कानून-व्यवस्था तोड़ने में शामिल होते हैं तो सख्त कार्रवाई की जा सकती है.
  6. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की सलाह के अनुसार, जवाहरलाल नेहरू मार्ग, बाराखंभा रोड, बहादुरशाह जफर मार्ग, टॉल्स्टॉय मार्ग, आसफ अली रोड, जय सिंह रोड, स्वामी विवेकानंद मार्ग, संसद मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग, बाबा खड़ग सिंह मार्ग, मिंटो रोड, अशोक दिल्ली में किसानों के जुटने से रोड, महाराजा रणजीत सिंह फ्लाईओवर, कनॉट सर्कस, भवभूति मार्ग, डीडीयू मार्ग और चमन लाल मार्ग प्रभावित होने की संभावना है.
  7. एडवाइजरी में कहा गया है कि ट्रैफिक को दिल्ली गेट, मीर दर्द चौक, अजमेरी गेट चौक, गुरु नानक चौक, कमला मार्केट, पहाड़गंज चौक, झंडेवालान राउंड अबाउट, महाराजा रणजीत सिंह फ्लाईओवर से बाराखंभा रोड से गुरु नानक चौक, बाराखंभा रोड, जनपथ तक डायवर्ट किया जा सकता है. 
  8. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने आईएसबीटी, रेलवे स्टेशन या हवाईअड्डे की ओर जाने वाले यात्रियों को पर्याप्त समय के साथ सावधानी से अपनी यात्रा की योजना बनाने की सलाह दी.
  9. गौतम बौद्ध नगर पुलिस ने कहा कि दिल्ली की सीमाओं के पास नोएडा में मार्गों पर विविधताएं लागू की जा सकती हैं, जहां वाहनों को दिल्ली की ओर जाने की अनुमति देने से पहले उनकी "गहन" जांच की जाएगी. गौतम बौद्ध नगर पुलिस ने यात्रियों को आगाह किया, "यातायात असुविधा के मामले में, आप यातायात हेल्पलाइन नंबर 9971009001 पर संपर्क कर सकते हैं. कृपया असुविधा से बचने के लिए वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करें."
  10. कार्यक्रम में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसान समूहों के भी शामिल होने की संभावना है. भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) नेता राकेश टिकैत ने दावा किया कि किसानों को दिल्ली जाने से रोकने के लिए पुलिस के उनके घरों तक पहुंचने की खबरें हैं, और उन्होंने अधिकारियों को ऐसे कदम नहीं उठाने की चेतावनी दी.