scorecardresearch
सरकार 6,000 रुपये दे रही बेरोजगारी भत्ता! जानिए इस दावे की क्या है हकीकत

सरकार 6,000 रुपये दे रही बेरोजगारी भत्ता! जानिए इस दावे की क्या है हकीकत

सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि सरकार बेरोजगारों को 6,000 रुपये मासिक बेरोजगारी भत्ता दे रही है. लेकिन सरकार की राय इसको लेकर बिल्कुल अलग है. क्या है इसके पीछे का सच आइए जानते हैं.

advertisement
PIB Fact Check- जानें इस योजना का सच PIB Fact Check- जानें इस योजना का सच

सोशल मीडिया पर एक मैसेज बहुत तेजी से वायरल हो रहा है. मैसेज में लिखा गया है कि सरकार बेरोजगारों को छह हजार रुपये का बेरोजगारी भत्ता दे रही है. दरअसल यह एक व्हाट्सएप मैसेज है जिसमें छह हजार रुपये भत्ता दिए जाने का दावा किया गया है. लेकिन इस दावे की हकीकत कुछ और है. असल में यह मैसेज पूरी तरह से फर्जीवाड़ा और आपकी जेब से पैसे निकालने की तिकड़म भी है. सरकार ने इस मैसेज से आम जन को आगाह किया है और इसे फर्जी मानते हुए फौरन इस मैसेज को डिलीट करने की अपील की है. आइए जानते हैं इस मैसेज की हकीकत.

बेरोजगार लोगों को मिलेंगे 6000 रुपये!

सोशल मीडिया खासकर व्हाट्सएप पर प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना 2024 का एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है. इस मैसेज में देश के बेरोजगार लोगों को 6000 रुपये देने की बात कही जा रही है. यह दावा किया जा रहा है कि सरकार बेरोजगारों को जीवन यापन करने के लिए 6000 रुपये की मदद करेगी. लेकिन सरकार ने ऐसे सभी दावों को फर्जी बताते हुए खंडित कर दिया है. सरकार का कहना है कि सरकार की ओर से ऐसी कोई भी योजना बेरोजगारों के लिए अब तक चालू नहीं की गई है. 
लोगों को इस फर्जीवाड़ा से बताने के लिए PIB ने कहा कि यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है. भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलायी जा रही है. पीआईबी ने लोगों को ऐसे मैसेज आगे फॉरवर्ड न करने की सलाह दी है.

ये भी पढ़ें: सावधान! क्या है 'PM Kisan Tractor Yojana' जिस पर सरकार ने दी चेतावनी, हिदायत जारी

फर्जी मैसेज से सावधान- PIB

दरअसल, घोटाला करने वाले लोगों को सरकारी योजनाओं का लालच देकर अपनी धोखाधड़ी का शिकार बनाते हैं. इन सरकारी योजनाओं का जल्द से जल्द लाभ उठाने के लिए लोग अपनी निजी जानकारी बिना किसी जांच-पड़ताल के ऐसी जगहों पर साझा कर देते हैं, जिसके जरिए उनके खातों से पैसे गायब होने लगते हैं. लोगों को इस धोखाधड़ी से बचाने के लिए PIB लगातार लोगों को सतर्क करता रहता है.

क्या है प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना का सच

PIB Fact Check से जुड़े एक एक्स (ट्वीट) में सरकार ने लिखा है, एक फर्जी वेबसाइट बेरोजगारों को प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना (PM Berojgari Bhatta Yojana 2024) बेरोजगारों को आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है. यह पूरी तरह से फर्जी है.  सरकार ने कहा है कि यह वेबसाइट फर्जी है और उसका दावा भी फर्जीवाड़ा है. सरकार का कहना है कि यह वेबसाइट फ्रॉड करने वाली है और उसके दावे पर भरोसा नहीं कर सकते. सरकार के मुताबिक, केंद्र सरकार देश के युवा के लिए ऐसी कोई योजना नहीं चला रही है.