scorecardresearch
बुजुर्ग किसान FD स्कीम में पैसा लगाकर कमा सकते हैं मोटा मुनाफा, सबसे ज्यादा 9.10 फीसदी ब्याज दे रहा ये बैंक 

बुजुर्ग किसान FD स्कीम में पैसा लगाकर कमा सकते हैं मोटा मुनाफा, सबसे ज्यादा 9.10 फीसदी ब्याज दे रहा ये बैंक 

एफडी में पैसा डूबने का खतरा नहीं होने और गांरटी के साथ रिटर्न मिलने की वजह से इसमें निवेश रुझान बढ़ा है. हाईएस्ट 9.10 फीसदी ब्याज दर के साथ एफडी निवेशक 5 लाख रुपये जमा कर 98,585 रुपये का मुनाफा हासिल कर सकते हैं.

advertisement
बैंक ने एफडी बीच में तोड़ने का विकल्प भी दिया है. बैंक ने एफडी बीच में तोड़ने का विकल्प भी दिया है.

बुजुर्ग किसान, रिटायर हो चुके कर्मचारियों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करना बेहतरीन रिटर्न देने वाला विकल्प रहता है. एफडी में पैसा डूबने का खतरा नहीं होने और गांरटी के साथ रिटर्न मिलने की वजह से इसमें निवेश रुझान बढ़ा है. बचत के लिए निवेशक की रुचि को देखते हुए उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम पर हाईएस्ट 9.10 फीसदी ब्याज दर देने की घोषणा की है. इसका मतलब 5 लाख रुपये निवेश करने वालों को 2 साल में 98,585 रुपये का मुनाफा होगा. 

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक के अनुसार 2 करोड़ रुपये से कम निवेश रकम के साथ एफडी ब्याज दरों में बदलाव किया है. बैंक की वेबसाइट के अनुसार रिवाइज ब्याज दरें 1 मई 2024 से प्रभावी की गई हैं. बैंक ने एफडी बीच में तोड़ने का विकल्प भी दिया है. बता दें कि स्मॉल फाइनेंस बैंकों में जमा अधिकतम 5 लाख रुपये तक की राशि डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन (DICGC) के तहत इंश्योर्ड होती है. 

सामान्य नागरिक के लिए 8.5 फीसदी तक ब्याज 

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक नियमित नागरिकों के लिए सात दिनों से 10 साल के बीच मेच्योर होने वाली एफडी पर 4 फीसदी से 8.50 फीसदी तक की ब्याज दरें दे रहा है. दो साल से तीन साल के बीच मैच्योर होने वाली एफडी पर 8.50% की हाईएस्ट ब्याज दर है.

वरिष्ठ नागरिकों के लिए सर्वाधिक ब्याज दरें

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक के अनुसार वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग-अलग टेन्योर पर FD ब्याज दरें 4.6 फीसदी शुरू होती हैं और यह अधिकतम 9.10 फीसदी तक दी जा रही है. बैंक वरिष्ठ नागरिकों को दो साल से तीन साल के बीच मेच्योर होने वाली एफडी पर सर्वाधिक 9.10 फीसदी ब्याज दर दे रहा है. 

45 दिन के टेन्योर पर ब्याज दरें 

बैंक के अनुसार अब 7 दिन से 45 दिनों के बीच मेच्योर होने वाली एफडी पर 4 फीसदी ब्याज दर देने की घोषणा की है. जबकि, 46 दिनों से 90 दिनों के बीच मैच्योर होने वाली FD के लिए बैंक 4.75 फीसदी ब्याज दे रहा है. 

एफडी समय से पहले तोड़ने का विकल्प 

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक की वेबसाइट के अनुसार एफडी में पैसा लगाने वाले निवेशक समय से पहले एफडी को तोड़ सकते हैं. हालांकि, समय से पहले एफडी की रकम निकालने पर जुर्माने के रूप में 1 फीसदी ब्याज दर की कटौती की जाएगी. 

ये भी पढ़ें -