scorecardresearch
Grapes : 14 साल में तैयार हुए थे ये अंगूर, अब एक गुच्छा बिकता है लाखों में

Grapes : 14 साल में तैयार हुए थे ये अंगूर, अब एक गुच्छा बिकता है लाखों में

रूबी रोमन अंगूर अंगूर की एक दुर्लभ और महंगी किस्म है जो विशेष रूप से जापान में उगाई जाती है. अंगूर की इस किस्म को इशिकावा में उत्पादकों की एक टीम द्वारा 14 साल से अधिक अवधि में विकसित किया गया था और पहली बार अंगूर की इस किस्म को 2008 में बाजार में बेचने के मकसद से पेश किया गया था.

advertisement
Ruby Roman Grapes: world most expensive grapes Ruby Roman Grapes: world most expensive grapes

अंगूर की मिठास और इसकी खासियत को देखते हुए दुनिया भर में इसकी खेती बड़े पैमाने पर की जाती है. अंगूर की हजारों किस्में हैं, जिनमें हरे और पीले से लेकर लाल, बैंगनी और काले रंग के अंगूर भी शामिल हैं. गर्मी के महीने में अंगूर की खपत काफी बढ़ जाती है. अंगूर का इस्तेमाल खाने से लेकर शराब बनाने तक में होता है. अंगूर में विटामिन सी के साथ-साथ फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. 

इस वजह से अंगूर की मांग ना सिर्फ भारत बल्कि पूरे विश्व में है. अंगूर की कई किस्में ऐसी भी हैं जिसकी कीमत सुनकर आप हैरान रह जाएंगे. तो आइए जानते हैं दुनिया के सबसे महंगे अंगूरों के बारे में.

ये है दुनिया का सबसे महंगा अंगूर!

रूबी रोमन अंगूर, अंगूर की एक दुर्लभ और महंगी किस्म है जो विशेष रूप से जापान में उगाई जाती है. अंगूर की इस किस्म को इशिकावा में उत्पादकों की एक टीम द्वारा 14 साल से अधिक अवधि में विकसित किया गया था और पहली बार अंगूर की इस किस्म को 2008 में बाजार में बेचने के मकसद से पेश किया गया था. रूबी रोमन अंगूर अपने बड़े आकार, गहरे लाल रंग और उच्च स्वाद के लिए जाने जाते हैं. वे आम तौर पर लगभग 30 अंगूरों के गुच्छों में बेचे जाते हैं और प्रत्येक का वजन 20 ग्राम तक हो सकता है. अंगूर अपनी खास बनावट और स्वाद के लिए भी जाने जाते हैं.

ये भी पढ़ें: Mothers Day 2023: इस बार मां को गिफ्ट करें ये अनाज, इस तोहफे की वजह भी जान लीजिए

अंगूर की इस किस्म की होती है नीलामी!

उच्च गुणवत्ता और कम उपलब्धता के कारण रूबी रोमन अंगूर दुनिया के सबसे महंगे फलों में से एक हैं. 2016 में, रूबी रोमन अंगूरों का एक गुच्छा नीलामी में रिकॉर्ड तोड़ 1.1 मिलियन येन (लगभग 6,71,265.10 रुपये ) में बिका था. खबरों के मुताबिक इसके एक गुच्छे की कीमत लगभग 10 लाख रुपये है. सीमित उपलब्धता और उच्च कीमत के कारण, रूबी रोमन अंगूर को एक लक्जरी आइटम माना जाता है और इसे अक्सर उपहार के रूप में दिया जाता है. इतना ही नहीं "रूबी रोमन ग्रेप फेस्टिवल" नामक वार्षिक उत्सव भी मनाया जाता है.

अंगूर खाने के फायदे

अंगूर एक पौष्टिक और स्वादिष्ट फल है जिसे खाने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं. अंगूर एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है. अंगूर विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो शरीर को बीमारी से लड़ने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. अंगूर में उच्च फाइबर होता है, जो स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने और कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है.