scorecardresearch
स्वस्थ रहें, मस्त रहें: कमल के फूल से भी बनने लगी चाय, पोषक तत्वों से भरपूर है ये लोटस टी

स्वस्थ रहें, मस्त रहें: कमल के फूल से भी बनने लगी चाय, पोषक तत्वों से भरपूर है ये लोटस टी

लखनऊ स्थित एनबीआरआई ने एक ऐसी चाय बनाई है जिसको पीने से आपको फायदे ही फायदे मिलेंगे. यह चाय कमल के फूल से बनी है. यह पूरी तरह से ऑर्गेनिक है. यह चाय सिर्फ स्वाद में अनोखी नहीं है बल्कि सेहत के लिए भी इसके कई सारे फायदे हैं. मार्केट में यह पूरी तरह से नया प्रोडक्ट है.

advertisement
लोटस टी पीने के कई फायदे हैं लोटस टी पीने के कई फायदे हैं

चाय का सेवन विश्व में सबसे ज्यादा किया जाता है. चाय की चुस्की से लोगों को राहत के साथ-साथ तनाव मुक्त रहने में भी मदद मिलती है. लेकिन चाय के फायदे से ज्यादा नुकसान है. लेकिन अब समय के साथ चाय के फ्लेवर और टेस्ट में भी तेजी से बदलाव आ रहा है. आज के दौर में ज्यादातर लोग सेहत को ध्यान में रखते हुए ग्रीन टी पीना पसंद करते हैं. लखनऊ स्थित एनबीआरआई के द्वारा एक ऐसी चाय को विकसित किया गया है जिसको पीने से आपको फायदे ही फायदे मिलेंगे. 

कमल के फूल से इस खास चाय को तैयार किया गया है. यह चाय सिर्फ स्वाद में अनोखी नहीं है बल्कि सेहत के लिए भी इसके कई सारे फायदे हैं.  कमल के फूलों की चाय का स्वाद दूसरी चाय के मुकाबले थोड़ा अलग है. इस चाय का सेवन करने से तनाव तो कम होता ही है बल्कि यह हार्ट को स्वस्थ रखने में भी काफी कारगर है. यह चाय पूरी तरह से ऑर्गेनिक है और सेहत के लिहाज से इसे बेहद अच्छा बताया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें : Beekeeping: मधुबक्सों को गर्मी और लू से बचाना जरूरी, इन उपायों से अधिक शहद पा सकते हैं मधुमक्खी पालक

एनबीआरआई के निदेशक डॉ. अजीत कुमार शासनी ने किसान तक को बताया कि उनके संस्थान में कमल की एक नई वैरायटी 'नमो 108' को विकसित किया गया है. इस खास तरह के कमल में 108 पंखुड़ियां होती हैं. वहीं अब इस बेहद खास किस्म से चाय, परफ्यूम यहां तक कि एक खास तरह का ड्रिंक भी बनाया गया है. संस्थान के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. शरद श्रीवास्तव ने बताया कि इस चाय को अमृता नाम दिया गया है.

अमृता नाम की चाय कमल के फूल से तैयार की गई है. अभी तक बाजार में इस तरह की कोई भी लोटस टी मौजूद नहीं है. इस चाय में एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ ढेर सारे पोषक तत्व भी हैं. इस चाय का कलर पिंक होता है. ग्रीन टी की तरह इसे भी गर्म पानी से तैयार किया जाता है. इस चाय को इस्तेमाल करने से शरीर में ताकत और स्फूर्ति मिलती है. इस चाय में कई सारे पोषक तत्व भी मौजूद हैं जिसमें विटामिन बी, सी, आयरन जैसे तत्व शामिल हैं. 

लोटस टी से सेहत को फायदे

एनबीआरआई के निदेशक ने बताया कि लोटस टी को पीने से सेहत को ढेर सारे फायदे मिलते हैं. दूसरी चाय के मुकाबले यह चाय पूरी तरीके से नेचुरल है. इसके सेवन से तनाव को दूर करने में मदद मिलती है. वही ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है. लंबे समय तक चाय को पीने से भूलने की बीमारी में सुधार होता है. दिनभर की भाग दौड़ भरी जिंदगी में यह चाय शरीर को स्फूर्ति और ऊर्जा देती है. कमल के फूल में विटामिन बी, सी और आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं जो हार्ट को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं. चिकित्सक के मुताबिक कमल की चाय कार्डियक अरेस्ट जैसी बीमारी में भी लाभ पहुंचाती है.