scorecardresearch
Anganwadi Jobs : यूपी में आंगनबाड़ी के 23 हजार पदों पर भर्ती होगी, 12वीं पास करें आवेदन, नहीं देनी है परीक्षा

Anganwadi Jobs : यूपी में आंगनबाड़ी के 23 हजार पदों पर भर्ती होगी, 12वीं पास करें आवेदन, नहीं देनी है परीक्षा

यूपी बाल विकास सेवा परीक्षा पुष्टाहार विभाग ने 23 हजार से अधिक आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भर्ती के लिए नोटीफिकेशन सरकार ने अभियान शुरू किया है. इन पदों को भरने के लिए नोटीफिकेशन जारी किया है. 12वीं पास अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे गए हैं. चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा नहीं होगी.

advertisement
यूपी में आंगनबाड़ी के 23 हजार पदों पर भर्ती होगी. यूपी में आंगनबाड़ी के 23 हजार पदों पर भर्ती होगी.

उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में 23 हजार से अधिक आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भर्ती के लिए सरकार ने अभियान शुरू किया है. इन पदों को भरने के लिए नोटीफिकेशन जारी किया गया है. 12वीं पास अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे गए हैं. यह भर्ती प्रक्रिया केवल महिलाओं के लिए है. चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा नहीं होगी, 12वीं बोर्ड के नंबरों के हिसाब से मेरिट सेट होगी और उसी से चयन होगा. 

23,753 पदों पर भर्ती के लिए अभियान 

उत्तर प्रदेश सरकार के बाल विकास सेवा परीक्षा पुष्टाहार विभाग ने 23,753 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. यह भर्तियां जिलावार होनी हैं. योग्य महिला उम्मीदवार आवेदन के लिए 1 अप्रैल से 5 अप्रैल 2024 तक आवेदन कर सकती हैं. अलग-अलग जिलों के अनुसार आवेदन तिथियां 1 अप्रैल,2,3 और 5 अप्रैल 2024 निर्धारित की गई है. 

वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन 

विभागीय नोटिफिकेशन के अनुसार इच्छुक आवेदक आधिकारिक वेबसाइट balvikasup.gov.in या upanganbaribharti.in पर आवेदन कर सकती हैं. इस मेगा भर्ती अभियान का लक्ष्य उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में कुल 23753 आंगनवाड़ी पदों को भरना है. 

शैक्षिक योग्यता और उम्रसीमा 

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इसके अलावा उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं यानी इंटरमीडिएट परीक्षा पास होनी चाहिए. यूपी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भर्ती में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवार की विधवा, तलाकशुदा, परित्यकता महिला उम्मीदवारों को वरीयता मिलेगी. 

12वीं के अंकों के आधार पर मेरिट बनेगी 

हर जिले की आवेदन की आखिरी तारीख अलग-अलग है. ऐसे में अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे नोटिफिकेशन में डिटेल्स चेक कर लें और उसी हिसाब से आवेदन करें. क्योंकि विभाग की तरफ से किसी भी अभ्यर्थी का फॉर्म निर्धारित तारीख के बाद एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा. इन पदों पर चयन के लिए किसी प्रकार की परीक्षा नहीं देनी है बल्कि सेलेक्शन डायरेक्ट रिक्रूटमेंट से होगा. कक्षा 12वीं के अंकों के आधार पर मेरिट बनेगी और उसी हिसाब से कैंडिडेट्स का चयन किया जाएगा. 

आंगनवाड़ी भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के स्टेप्स 

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upanganvanibharti.in पर जाएं
इसके बाद 'रजिस्टर' ऑप्शन पर क्लिक करें.
अपना पंजीकरण करें और आवेदन के साथ आगे बढ़ें.
फॉर्म भरें और इसके बाद जरूरी दस्तावेज अपलोड करें और सबमिट करें.
एक प्रति डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट लें. 

ये भी पढ़ें -