scorecardresearch
Train Ticket Refund: ट्रेन छूट गई तो ऐसे कैंसिल कराना होगा टिकट, IRCTC से तुरंत मिलेगा रिफंड, जान लीजिए नियम

Train Ticket Refund: ट्रेन छूट गई तो ऐसे कैंसिल कराना होगा टिकट, IRCTC से तुरंत मिलेगा रिफंड, जान लीजिए नियम

ट्रेन कैंसिल होने या टिकट रद्द कराने की स्थिति में यात्री को रिफंड मिलने की प्रक्रिया काफी आसान कर दी गई है. यात्री ऑनलाइन या मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए ई-टिकट का रिफंड IRCTC के जरिए हासिल कर सकते हैं. रेलवे के टिकट संचालन को भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम यानी IRCTC संभालता है.

advertisement
ट्रेन रवाना होने से कुछ घंटे पहले चार्ट तैयार किए जाते हैं. ट्रेन रवाना होने से कुछ घंटे पहले चार्ट तैयार किए जाते हैं.

ट्रेन कैंसिल होने या टिकट रद्द कराने की स्थिति में यात्री को रिफंड मिलने की प्रक्रिया काफी आसान कर दी गई है. यात्री ऑनलाइन या मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए ई-टिकट का रिफंड IRCTC के जरिए हासिल कर सकते हैं. रेलवे के टिकट संचालन को भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम यानी IRCTC संभालता है. कोई भी यात्री https://www.irctc.co.in से ई-टिकट खरीद सकता है या प्ले स्टोर पर उपलब्ध आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट एप्लीकेशन का उपयोग कर सकता है. आइये समझते हैं कि ट्रेन का ई-टिकट कैंसिलेशन संबंधी नियम और रिफंड प्रक्रिया को.   

रेलवे ऑनलाइन टिकट खरीदने के लिए भुगतान के कई विकल्प यात्रियों को देती है. यात्री टिकट खरीदकर बाद में भुगतान करने के लिए Buy Now Pay Later सुविधा ले सकते हैं या फिर क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और यूपीआई के जरिए भी टिकट का भुगतान करने का विकल्प मिलता है. इसलिए सभी ई-टिकट हमेशा प्रीपेड होते हैं. इसका मतलब यह भी है कि जिन लोगों को अचानक अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ी या ट्रेन कैंसिल हो गई तो उन्हें अपने टिकट का पैसा पाने की चिंता होती है. रेलवे टिकट रिफंड के लिए कुछ शर्तों और नियमों का पालन करने के लिए यात्रियों को कहता है.

चार्ट तैयार होने से पहले रद्द हुई टिकट का पैसा रिटर्न 5 से 7 दिन के भीतर लागू शुल्क काटने के बाद आईआरसीटीसी के जरिए लौटाती है. हालांकि, चार्ट तैयार होने से पहले ई-टिकट रद्द होना चाहिए. अगर आप यात्रा नहीं करना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी वेबसाइट या ऐप के माध्यम से खरीदी गई ई-टिकट को ऑफलाइन रद्द नहीं कर सकते हैं. इसे ऑनलाइन ही रद्द करना होगा.आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट पर स्पष्ट किया है कि ट्रेन का चार्ट तैयार होने तक ई-टिकट रद्द किया जा सकता है. रेलवे काउंटर्स पर रद्द करने की अनुमति नहीं है.

ट्रेन रवाना होने से कुछ घंटे पहले चार्ट तैयार किए जाते हैं. किसी विशेष ट्रेन के लिए चार्ट कब तैयार होगा, इसका सटीक समय बताना मुश्किल है. इसलिए एक मोटा अनुमान लगाना पड़ता है. चार्ट तैयार होने के बाद व्यक्तियों को आईआरसीटीसी से एक एसएमएस सूचना मिलती है. आईआरसीटीसी ने कहा है कि दोपहर 12 बजे तक चलने वाली ट्रेनों के लिए चार्ट की तैयारी आमतौर पर पिछली रात को की जाती है. 

आईआरसीटीसी वेबसाइट पर टिकट रद्द कैसे करें 

  1. सबसे पहले आप www.irctc.co.in पर जाएं और यूजरनेम, पासवर्ड डालकर लॉगिन करें.
  2. अब 'बुक किए गए टिकट' टैब पर जाएं और उस ट्रेन के टिकट को चुनें जिसे आप रद्द करना चाहते हैं. एक बार सेलेक्ट होने पर इसकी पुष्टि करें. अब टिकट रद्द कर दी जाएगी.

आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट मोबाइल ऐप से टिकट रद्द करने की प्रक्रिया 

  • सबसे पहले आप आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट ऐप पर लॉग इन करें.
  • अब होम स्क्रीन से ट्रेन ऑप्शन पर क्लिक करें और 'माई बुकिंग्स' पर जाएं. 
  • यहां दो टैब होंगे 'अपकमिंग' 'कम्प्लीटेड'. 'अपकमिंग' पर क्लिक करें. 
  • अब उस ट्रेन टिकट को सेलेक्ट करें जिन्हें आप रद्द करना चाहते हैं. 
  • इसके बाद मेनू बटन पर क्लिक करें. 
  • यहां पर 'कैंसिल टिकट' ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद कैंसिलेशन की पुष्टि करें.

48 घंटे से पहले ई-टिकट रद्द करने पर चार्ज 

  • रेलवे टिकट कैंसिलेशन पर प्रत्येक यात्री से चार्जेस लेती है और यह केवल तभी लागू होता है जब कन्फर्म ई-टिकट ट्रेन के समय से 48 घंटे से अधिक पहले रद्द किया जाता है. 
  • एसी फर्स्ट क्लास, एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए शुल्क 240 रुपये है.
  • एसी 2 टियर, प्रथम श्रेणी के लिए 200 रुपये शुल्क.
  • एसी 3 टियर, एसी चेयर कार, एसी 3 इकोनॉमी के लिए 180 रुपये.
  • स्लीपर क्लास के लिए 120 रुपये शुल्क.
  • द्वितीय श्रेणी के लिए 60 रुपये शुल्क.


48 से 12 घंटे के भीतर रद्द किए गए टिकटों पर कैंसिलेशन चार्ज 

  1. यदि कोई कन्फर्म ई-टिकट 48 घंटे के भीतर और ट्रेन के तय समय से 12 घंटे पहले तक रद्द किया जाता है तो चार्जेस ई-टिकट किराया का 25% तक हो सकता है. 
  2. 12 घंटे से कम समय और निर्धारित प्रस्थान समय से चार घंटे पहले और चार्ट तैयार होने तक रद्द किए गए टिकटों के लिए कैंसिलेशन चार्जेस ई-टिकट किराया का 50% है.

ये भी पढ़ें - Rice Export: अगले साल तक चावल निर्यात पर प्रतिबंध जारी रहेगा? वैश्विक बाजार में कीमतों पर दबाव और बढ़ेगा 

चार्ट तैयार होने के बाद रद्द टिकट होने पर रिफंड नियम 

आईआरसीटीसी ने वेबसाइट पर स्पष्ट किया है कि चार्ट तैयार होने के बाद ई-टिकट रद्द नहीं किया जा सकता है. यूजर्स से अनुरोध है कि वे ऐसे मामलों के लिए ऑनलाइन टीडीआर फाइलिंग का उपयोग करें और आईआरसीटीसी वेबसाइट और ऐप पर दी गई ट्रैकिंग सर्विस के जरिए रिफंड की स्थिति को ट्रैक किया जा सकता है. आईआरसीटीसी के अनुसार अगर टिकट रद्द नहीं किया गया है या ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 4 घंटे पहले तक ऑनलाइन टीडीआर दाखिल नहीं किया गया है तो कन्फर्म रिजर्वेशन वाले टिकटों पर किराया वापसी स्वीकार्य नहीं होगी.