scorecardresearch
Petrol Diesel Price: 3 दिसंबर के बाद क्या सस्ता मिलेगा पेट्रोल? पीएम मोदी ने कीमतों की समीक्षा की बात कही 

Petrol Diesel Price: 3 दिसंबर के बाद क्या सस्ता मिलेगा पेट्रोल? पीएम मोदी ने कीमतों की समीक्षा की बात कही 

पीएम मोदी ने राजस्थान में चुनावी सभा में पेट्रोल-डीजल की कीमतों की समीक्षा करने की बात कही है. उन्होंने कहा कि राजस्थान में भाजपा सरकार के आने पर 3 दिसंबर के बाद सस्ता पेट्रोल उपलब्ध कराया जाएगा. राजस्थान में 20 नवंबर को पेट्रोल के दाम 109.58 रुपये प्रति लीटर है.

advertisement
राजस्थान में 20 नवंबर को पेट्रोल के दाम 109.58 रुपये प्रति लीटर है. राजस्थान में 20 नवंबर को पेट्रोल के दाम 109.58 रुपये प्रति लीटर है.

देश में पेट्रो पदार्थों की कीमतों को लेकर अकसर ही बहस छिड़ जाती है. अब पीएम मोदी ने राजस्थान में चुनावी सभा में पेट्रोल-डीजल की कीमतों की समीक्षा करने की बात कही है. उन्होंने कहा कि राजस्थान में भाजपा सरकार के आने पर 3 दिसंबर के बाद सस्ता पेट्रोल उपलब्ध कराया जाएगा. दिल्ली में पेट्रोल की कीमत  96.72 रुपये प्रति लीटर है, जो पिछले 10 दिनों से समान है, जबकि राजस्थान में पेट्रोल 109.58 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. 

पीएम ने कहा- राजस्थान सरकार 12 रुपये महंगा बेच रही 

राजस्थान विधानसभा चुनावों के लिए पाली में जनसभा में सोमवार 20 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राजस्थान के पड़ोसी राज्यों हरियाणा, उत्तर प्रदेश और गुजरात में भाजपा की सरकार है, वहां पेट्रोल 97 रुपये प्रति लीटर मिलता है. लेकिन राजस्थान की कांग्रेस सरकार इन राज्यों से 12 रुपये ज्यादा महंगा पेट्रोल बेचती है. 

3 दिसंबर के बाद पेट्रोल-डीजल कीमतों की समीक्षा का वादा  

पीएम ने पाली में चुनावी जनसभा के दौरान जनता से कहा कि मैं आज राजस्थान को गारंटी देता हूं कि 3 दिसंबर के बाद यहां भाजपा सरकार बनने के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों की समीक्षा की जाएगी. इससे गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों को बहुत राहत मिलेगी. 

राजस्थान में पेट्रोल-डीजल की कीमत 

राजस्थान में 20 नवंबर को पेट्रोल के दाम 109.58 रुपये प्रति लीटर है. जबकि, 19 नवंबर को 109.61 रुपये प्रति लीटर कीमत दर्ज की गई थी. हालांकि, पिछले महीने के मुकाबले अब तक राज्य में पेट्रोल की कीमत में 0.03 फीसदी की गिरावट आई है. इसी तरह राजस्थान में 20 नवंबर को डीजल की औसत कीमत 94.74 रुपये प्रति लीटर है. 

राजस्थान में क्यों महंगा है पेट्रोल-डीजल 

पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर राज्य अलग-अलग दर से वैट और सेस चार्जेस लागू करते हैं. इसी के चलते राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में अंतर रहता है. राजस्थान में पेट्रोल-डीजल महंगा होने की वजह अतिरिक्त वैट के साथ ही अधिक सेस दर है. राजस्थान में पेट्रोल पर करीब 31.04 फीसदी वैट लागू होता है और 1.5 रुपये प्रति लीटर रोड डेवलपमेंट सेस भी लागू होता है. इसी तरह डीजल पर भी वैट और सेस अधिक लिया जाता है. 

ये भी पढ़ें - Train Ticket Refund: ट्रेन छूट गई तो ऐसे कैंसिल कराना होगा टिकट, IRCTC से तुरंत मिलेगा रिफंड, जान लीजिए नियम

दिल्ली में पेट्रोल-डीजल की कीमत 

20 नवंबर को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत  96.72 रुपये प्रति लीटर है. दिल्ली में बीते 10 दिनों से पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. इसी तरह दिल्ली में डीजल की औसत कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर है.