scorecardresearch
Personal Loan: पैसों की जरूरत चुटकियों में पूरी होगी, 5 बैंक सबसे कम ब्याज पर पर्सनल लोन दे रहे 

Personal Loan: पैसों की जरूरत चुटकियों में पूरी होगी, 5 बैंक सबसे कम ब्याज पर पर्सनल लोन दे रहे 

अचानक वित्तीय जरूरत को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन लिया जाता है. इसकी ब्याज दर कई बार ज्यादा होती है लेकिन अन्य लोन की तरह इसमें गारंटी के लिए कोई वस्तु गिरवी नहीं रखनी होती है. 5 बैंक सबसे कम ब्याज दर पर 30 हजार से 25 लाख रुपये तक का लोन दे रहे हैं.

advertisement
र्सनल लोन की रकम अन्य लोन में मिलने वाली रकम की तुलना में काफी कम रहती है. र्सनल लोन की रकम अन्य लोन में मिलने वाली रकम की तुलना में काफी कम रहती है.

घर, कार, सोना आदि जैसे अन्य लोन की तुलना में पर्सनल लोन की ब्याज दरें सबसे अधिक होती हैं. लेकिन, पर्सनल लोन बेहद कम डॉक्यूमेंट पर जारी कर दिए जाते हैं और इसका पैसा डिसबर्स होने में भी बेहद कम समय लगता है. आमतौर पर अचानक आई वित्तीय जरूरत को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन लिया जाता है. पर्सनल लोन पर सबसे कम ब्याज दर पर 5 बैंकों ने पैसा देने की घोषणा की है. 

पर्सनल लोन बैंकों के लिए असुरक्षित लोन होते हैं, क्योंकि इनके एवज में कोई भी गारंटी नहीं ली जाती है. जबकि, गोल्ड लोन लेने पर सोना गिरवी रखना होता है या घर-प्रॉपर्टी खरीदने पर उसके दस्तावेज बैंक के पास गारंटी के तौर पर रखे होते हैं. पर्सनल लोन के मामले में ऐसी गारंटी देने की जरूरत नहीं होती है. हालांकि, पर्सनल लोन की रकम अन्य लोन में मिलने वाली रकम की तुलना में काफी कम रहती है.  

5 बड़े बैंकों की पर्सनल लोन ब्याज दरें  

  1. बैंक ऑफ महाराष्ट्र पर्सनल लोन ब्याज दर : 20 लाख रुपये तक की लोन राशि के लिए बैंक ऑफ महाराष्ट्र 84 महीने के टेन्योर के लिए 10 फीसदी तक ब्याज दर प्रति वर्ष वसूलता है. 
  2. पंजाब एंड सिंध बैंक पर्सनल लोन ब्याज दर : 3 लाख रुपये तक की लोन राशि 60 माह के टेन्योर के लिए पंजाब एंड सिंध बैंक 10.15 फीसदी से 12.80 फीसदी सालाना लेता है.
  3. बैंक ऑफ इंडिया पर्सनल लोन की ब्याज दरें : 20 लाख रुपये तक की ऋण राशि और 84 महीने तक की अवधि के लिए बैंक ऑफ इंडिया 10.25 फीसदी ब्याज दर सालाना लागू करता है. 
  4. इंडसइंड बैंक पर्सनल लोन ब्याज दरें : 30,000 रुपये से अधिक या उसके बराबर और 25 लाख रुपये तक की लोन राशि के लिए इंडसइंड बैंक 12 महीने से 60 महीने के टेन्योर के लिए 10.25 फीसदी से 32.02 फीसदी तक ब्याज दर लागू करता है. 
  5. बैंक ऑफ बड़ौदा पर्सनल लोन ब्याज दरें : बैंक ऑफ बड़ौदा 50,000 रुपये से अधिक और 20 लाख रुपये तक की लोन राशि 48 से 60 महीने के लिए 10.35 फीसदी से 17.50 फीसदी प्रति वर्ष की ब्याज दर लेगा. 

फिक्स्ड या फ्लोटिंग ब्याज दर

लोन लेते समय किसी भी लोन आवेदक को यह जांच करनी चाहिए कि पर्सनल लोन पर दी जाने वाली ब्याज दर फिक्स्ड है या फ्लोटिंग. यदि ब्याज दर फिक्स्ड होगी तो बैंक के एमसीएलआर में बदलाव से आपकी ईएमआई राशि पर कोई असर नहीं पड़ेगा. 

ये भी पढ़ें - Train Ticket Refund: ट्रेन छूट गई तो ऐसे कैंसिल कराना होगा टिकट, IRCTC से तुरंत मिलेगा रिफंड, जान लीजिए नियम

पर्सनल लोन कितना ले सकते हैं

ली जाने वाली न्यूनतम और अधिकतम राशि लोन देने वाले बैंक या संस्था पर निर्भर करती है. एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के अनुसार वह पर्सनल लोन 40 लाख रुपये तक देता है. हालांकि, लोन की जरूरत के आधार पर कोई व्यक्ति पात्रता मानदंडों के अधीन 75 लाख रुपये तक का लोन ले सकता है. कोई भी व्यक्ति बैंक ऑफ बड़ौदा से अधिकतम 20 लाख रुपये का पर्सनल लोन ले सकता है.