scorecardresearch
Online Seeds: सरकार सस्ते में बेच रही खीरे की इस खास किस्म का बीज, घर बैठे करें ऑनलाइन ऑर्डर

Online Seeds: सरकार सस्ते में बेच रही खीरे की इस खास किस्म का बीज, घर बैठे करें ऑनलाइन ऑर्डर

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation)  किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन खीरे की स्वर्णा शीतल किस्म का बीज बेच रहा है. इस बीज को आप ओएनडीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं. यहां किसानों को कई अन्य प्रकार की फसलों के बीज भी आसानी से मिल जाएंगे.

advertisement
खीरे की खास किस्म का बीज खीरे की खास किस्म का बीज

खीरे की खेती पूरे भारत में की जाती है. यह एक बेल वाला पौधा है. खीरे का उपयोग गर्मियों में सबसे अधिक किया जाता है. खीरे को लोग कच्चा, सलाद या सब्जियों के रूप में खाते हैं. वहीं इसके बीजों का प्रयोग तेल निकालने में किया जाता है. जो शरीर और दिमाग के लिए काफी अच्छा होता है. खीरे में लगभग 95 प्रतिशत पानी की मात्रा पाई जाती है. इसलिए लोग इसका सेवन गर्मी के दिनों में बड़े ही चाव से करते हैं. वहीं इसकी खेती करके किसान अच्छा मुनाफा भी कमा रहे हैं. अगर आप भी खीरे की खेती करना चाहते हैं और उसकी उन्नत किस्म स्वर्णा शीतल का बीज मंगवाना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई जानकारी की सहायता से मिर्च के बीज ऑनलाइन अपने घर पर मंगवा सकते हैं.

यहां से खरीदें खीरे का बीज

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation)  किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन खीरे की स्वर्णा शीतल किस्म का बीज बेच रहा है. इस बीज को आप ओएनडीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं. यहां किसानों को कई अन्य प्रकार की फसलों के बीज भी आसानी से मिल जाएंगे. किसान इसे ऑनलाइन ऑर्डर करके अपने घर पर डिलीवरी करवा सकते हैं.

स्वर्णा शीतल किस्म की खासियत

स्वर्णा शीतल किस्म के फल का आकार मध्यम होता है. इन की खेती किसान ने एक हेक्टेयर जमीन में की है तो 290 से 300 क्विंटल तक का उत्पादन प्राप्त होता है. और इस स्वर्ण शीतल किस्म की एक और भी खासियत है. जो चूर्णी फफूंदी और श्याम वर्ण रोग के सामने बहुत सहनशील वैरायटी है. वहीं ये किस्म 60 से 70 दिनों में तैयार हो जाता है. गर्मी के दिनों में इस किस्म बुवाई मार्च के महीने में की जाती है. वहीं बारिश के मौसम में इसकी बुवाई जून-जुलाई में की जाती हैं. वहीं पर्वतीय क्षेत्रों में इसकी बुवाई मार्च और अप्रैल महीने में की जाती है.

स्वर्णा शीतल किस्म की कीमत

अगर आप भी खीरे की खेती करना चाहते हैं तो स्वर्णा शीतल किस्म किस्म की खेती कर सकते हैं. इसका 50 ग्राम का पैकेट फिलहाल 31 फीसदी छूट के साथ ये पैकेट मात्र 60  रुपये में ऑनलाइन मिल जाएगा. ऐसे में आप इस बीज को घर बैठे ऑनलाइन मंगवा सकते हैं.

कब करनी चाहिए खीरे की तुड़ाई

खीरे के फलों को कच्ची अवस्था में तोड़ लेना चाहिए जिससे बाजार में उनकी अच्छी कीमत मिल सके. फलों को एक दिन छोडक़र तोडऩा अच्छा रहता है. फलों को तेज धार वाले चाकू या थोड़ा घुमा कर तोड़ना चाहिए ताकि बेल को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचे. खीरे को तोड़ते समय ये नरम होने चाहिए, पीले फल नहीं होने देना चाहिए.