scorecardresearch
कई फलों पर भारी है अमरूद, संतरे से चार गुना ज्यादा मिलता है विटामिन-सी

कई फलों पर भारी है अमरूद, संतरे से चार गुना ज्यादा मिलता है विटामिन-सी

इसमें संतरे से चार गुना ज्यादा विटामिन-सी और अनन्नास से तीन गुना ज्यादा प्रोटीन तथा चार गुना ज्यादा फाइबर पाया जाता है. यह भी कहा जाता है इसमें केले से अधिक पोटेशियम होता है. पॉलीफेनोल्स, टैनिन, फ्लैवोनोइड्स, कैरोटीनॉयड और अन्य चिकित्सीय पौधों के यौगिकों से भरपूर, अमरूद के पत्ते दर्द और कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलवाने में कारगर साबित हो हैं. भारतीय कृष‍ि अनुसंधान पर‍िषद के वैज्ञान‍िकों ने इसके बारे में पूरी जानकारी दी है. 

advertisement
जानिए अमरूद के फायदे के बारे में जानिए अमरूद के फायदे के बारे में

अमरूद बड़ों को ही नहीं बच्चों को भी खाना बहुत पसंद हैं और इनके कई प्राकृतिक स्वास्थ्य लाभों भी होते हैं. अमरूद में विटामिन-सी, ए और ई का समृद्ध स्रोत है. इसे सुपर फूड भी कहा जाता है. इसमें संतरे से चार गुना ज्यादा विटामिन-सी और अनन्नास से तीन गुना ज्यादा प्रोटीन तथा चार गुना ज्यादा फाइबर पाया जाता है. यह भी कहा जाता है इसमें केले से अधिक पोटेशियम होता है. पॉलीफेनोल्स, टैनिन, फ्लैवोनोइड्स, कैरोटीनॉयड और अन्य चिकित्सीय पौधों के यौगिकों से भरपूर, अमरूद के पत्ते दर्द और कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलवाने में कारगर साबित हो सकते हैं लेकिन ज्यादातर लोगों को इसके सेवन का सही तरीका नहीं पता है.

अमरूद प्रकृति रूप में ठंडे होते हैं और स्वाद में कसैले, मीठे तथा खट्टे होते हैं. ये त्रिदोष शामक होते हैं (सभी 3 दोषों वात, पित्त और कफ को संतुलित करता है) जो इन्हें अद्वितीय बनाते हैं. अमरूद डाईट्रीफाइबर, विटामिन-ए, विटामिन-सी, फोलिक एसिड और आहार खनिज, पोटेशियम, कॉपर और मैग्नीज से भरपूर होते हैं. अमरूद में कैरोटेनॉयड्स और पॉलीफेनोल्स दोनों होते हैं जो उन्हें एंटी-एजिंग और एंटी-कैंसर गुणों के साथ त्वचा और बालों के लिए सबसे अच्छा बनाते हैं. भारतीय कृष‍ि अनुसंधान पर‍िषद के वैज्ञान‍िकों ने इसके बारे में पूरी जानकारी दी है. 

ये भी पढ़ें:  Onion Export Ban: जारी रहेगा प्याज एक्सपोर्ट बैन, लोकसभा चुनाव के बीच केंद्र सरकार ने किसानों को दिया बड़ा झटका

अमरूद औषधि रूप में भी उपयोगी 

अमरूद के विभिन्न भाग फल, पत्ते और छाल औषधि के रूप में उपयोगी होते हैं. अमरूद एसिडिटी, पीरियड्स में ऐंठन, मुँह के छाले तथा माइग्रेन सिरदर्द से राहत दिलाता है. डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, जोड़ों के दर्द, पोषक तत्वों की कमी, बुखार और वजन घटाने के लिए भी अमरूद अद्भुत है.

अमरूद खाने के फायदे

1.हृदय की सुरक्षा के साथ-साथ यह मधुमेह को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है. (यह एक कार्डियो प्रोटेक्टिव है).

2. यह आँखों के लिए अच्छा है. दृष्टि में सुधार करता है. क्योंकि इसमें विटामिन-ए की मात्रा अधिक होती है.

3.विटामिन-सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण त्वचा और बालों को बेहतर बनाने में मदद करता है.

अमरूद में विटामिन सी की अधिक मात्रा 

अमरूद इस पोषक तत्व को प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है, क्योंकि वे विटामिन सी के सबसे समृद्ध खाद्य स्रोतों में से एक हैं. वास्तव में एक अमरूद विटामिन सी के लिए संदर्भ दैनिक सेवन (आरडीआई) का लगभग दोगुना प्रदान करता है. यह आपको एक संतरा खाने से मिलने वाली मात्रा से लगभग दोगुना है.

अमरूद कब नहीं खाना चाहिए?

शाम के खाने से बचना चाहिए- अमरूद एंजाइम्स से भरपूर होता है. ये भूख बढ़ाता है और इसका गूदा जल्दी पच जाता है, लेकिन इसके बीजों को पचने में समय लगता है. इसलिए शाम के नाश्ते के बाद कभी भी अमरूद नहीं खाना चाहिए.

ये भी पढ़ें: नास‍िक की क‍िसान ललिता अपने बच्चों को इस वजह से खेती-क‍िसानी से रखना चाहती हैं दूर