scorecardresearch
Dairy FPO: डेयरी-पशुपालन पर FPO बनाना चाहते हैं तो करने होंगे ये 10 काम

Dairy FPO: डेयरी-पशुपालन पर FPO बनाना चाहते हैं तो करने होंगे ये 10 काम

डेयरी-पोल्ट्री  और फिशरीज सेक्टर से जुड़े एक्स‍पर्ट की मानें तो आज किसान उत्पादक संगठन (FPO) का रोल बहुत अहम हो गया है. केन्द्र और राज्य सरकारें भी एफपीओ की खूब मदद कर रही हैं. कई पशुपालन से जुड़ी यूनिवर्सिटी भी एफपीओ को तकनीकी मदद देती हैं. 

advertisement
एफपीओ को मजबूत करने में जुटी हर‍ियाणा सरकार. एफपीओ को मजबूत करने में जुटी हर‍ियाणा सरकार.

दूध हो या चिकन-अंडा, या फिर बात हो मछली की, तीनों को ही बाजार में सही दाम नहीं मिल पाता है. ये शिकायत है डेयरी-पोल्ट्री फार्मर और मछली पालक की. सरकार का भी मानना है कि ये तीनों ही सेक्टर संगठित ना होने के चलते पशुपालकों को कहीं ना कहीं परेशानी का सामना करना पड़ता है. यही वजह है कि सरकार डेयरी-पोल्ट्री और मछली पालन में किसान उत्पादक संगठन (FPO) बनाने को बढ़ावा दे रही है. पशुपालक और किसान ही नहीं, बहुत सारे युवा भी इसमे अपनी किस्मत आजमा सकते हैं. खास बात ये है कि तीनों ही सेक्टर के प्रोडक्ट की घरेलू बाजार से लेकर एक्सपोर्ट मार्केट तक में खूब डिमांड है. 

लेकिन यहां ये भी जरूरी है कि एफपीओ का गठन इस तरह से किया जाए कि उसे सरकार भी मदद करे और वो मुनाफा कमाने वाला हो. इसी को ध्यान में रखते हुए गुरु अंगद देव वेटरनरी एंड एनीमल साइंस यूनिवर्सिटी (गडवासु), लुधियाना एफपीओ को तकनीकी मदद दे रही है. एफपीओ संचालित करने के लिए 10 पाइंट पर आधारित टिप्से जारी किए गए हैं. 

ये भी पढ़ें: Breeder Bull: AI से गाय-भैंस को गाभिन कराने के लिए ब्रीडर सांड की ऐसे करनी होगी देखभाल

FPO के लिए जरूरी हैं ये 10 टिप्स

गडवासु के वाइस चांसलर डॉ. इन्द्र्जीत कुमार सिंह का कहना है कि मुश्काबाद एफएएम डेयरी प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड के नाम से डेयरी का एफपीओ अच्छा काम कर रहा है. हमारी यूनिवर्सिटी इस एफपीओ को तकनीकी मदद देती है. ये एफपीओ ब्लॉक समराला में चालू है और भारतीय कंपनी अधिनियम के तहत रजिस्टर्ड है. इस एफपीओ में 100 से ज्यादा सदस्य हैं. एफपीओ भारत सरकार की मुख्य परियोजनाओं में से एक है. एफपीओ किसानों को समूहों में संगठित होने में मदद करते हैं. 

ये भी पढ़ें: Feed-Fodder: भैंस को दाना-चारा खिलाते वक्त रखें इन 16 बातों का ख्याल, पढ़ें CIRB की रिपोर्ट

अगर पशुपालक एफपीओ बनाते हैं तो वो इसके माध्यम से अच्छीं कमाई कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए जरूरी है कि एक एफपीओ शुरू करते वक्त कुछ खास बातों का ख्यासल रखा जाए. जैसे वैज्ञानिक तरीके से डेयरी फार्मिंग की जाए. नस्ल विशेषता पर जोर दें, पशु की पहचान, पशु का रिकॉर्ड रखना, चारा संरक्षण, संतुलित आहार, आवास प्रबंधन, टीकाकरण, बीमारियों की रोकथाम और नियंत्रण, प्रजनन मैनेजमेंट और डेयरी वेस्ट मैनेजमेंट पर खास ध्यान देना होगा. गौरतलब रहे हाल ही में यूनिवर्सिटी ने "एफपीओ-आधारित वैज्ञानिक डेयरी फार्मिंग" नाम से आयोजित एक कार्यक्रम में युवाओं को एफपीओ के बारे में जानकारी दी थी.