scorecardresearch
देश के चार राज्यों में ही नाशपाती की 90 फीसदी पैदावार, जानें कौन है अव्वल

देश के चार राज्यों में ही नाशपाती की 90 फीसदी पैदावार, जानें कौन है अव्वल

नाशपाती एक मौसमी फल होता है. यह फल बहुत स्वादिष्ट होता है. बारिश के मौसम मे होने वाला य़ह फल सेब के आकार का एक बेहतरीन फल है. नाशपाती का उत्पादन भारत के कुछ राज्यों में होता है, लेकि, नाशपाती उत्पादन के मामले में जम्मू कश्मीर भारत के सभी राज्यों में सबसे आगे है.

advertisement
चार राज्य मिलकर करते हैं 90 फीसदी नाशपाती का उत्पादन, फोटो साभार: freepik चार राज्य मिलकर करते हैं 90 फीसदी नाशपाती का उत्पादन, फोटो साभार: freepik

नाशपाती एक मौसमी फल होता है. यह फल बहुत स्वादिष्ट होता है. बारिश के मौसम मे होने वाला य़ह फल सेब के आकार का एक बेहतरीन फल है. नाशपाती को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. नाशपाती आयुर्वेदिक गुणों से भी भरपूर होता है. नाशपाती में विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन के, पोटेशियम, फाइबर, कॉपर और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. साथ ही लोग इसका सेवन कई प्रकार से करते हैं. इसका प्रयोग जूस और सलाद के रूप में भी किया जाता है. वहीं नाशपाती कई रोगों के लिए भी फायदेमंद होता है. इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल कम होता है, हृदय संबंधी समस्याओं के लिए भी अच्छा होता है और यह वजन घटाने में भी लाभकारी होता है.

नाशपाती का उत्पादन भारत के कुछ राज्यों में होता है, लेकिन नाशपाती उत्पादन के मामले में जम्मू कश्मीर भारत के सभी राज्यों में सबसे आगे है, जबकि इसके सहित चार राज्य ऐसे हैं, जहां भारत का कुल 90 प्रतिशत नाशपाती का उत्पादन किया जाता है. इसका उत्पादन किसान काफी बेहतर मुनाफा भी कमा रहे हैं. आइए जानते हैं कि नाशपाती उत्पादन के मामले में देश के वो टॉप चार राज्य कौन-कौन से हैं और कितना उत्पादन करते हैं.  

इन राज्यों में होती है नाशपाती उत्पादन

नाशपाती का उत्पादन लगभग देश सभी राज्यों में किया जाता है. लेकिन, देश के सिर्फ ये चार राज्य अकेले 90 प्रतिशत नाशपाती का उत्पादन करते है. नेशनल हॉर्टिकल्चर बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार वह चार राज्य, जम्मू कश्मीर, पंजाब, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश है.

ये भी पढ़ें:- नौकरी छोड़ कर शुरू क‍िया था मछली पालन, अब सालाना 25 लाख रुपये की कमाई

जम्मू कश्मीर है सबसे आगे

नाशपाती उत्पादन के मामले में, जम्मू कश्मीर देश के अन्य सभी राज्यों में अव्वल है. यहां की जलवायु और मिट्टी नाशपाती की खेती के लिए काफी अनुकूल है. इस वजह से सबसे अधिक नाशपाती का उत्पादन जम्मू कश्मीर में होता है. नेशनल हॉर्टिकल्चर बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार देश में कुल उत्पादित होने वाले नाशपाती में जम्मू कश्मीर अकेले 29.76 प्रतिशत का उत्पादन करता है.

ये चार राज्य करते है 90 फीसदी उत्पादन

नाशपाती उत्पादन के मामले में जम्मू कश्मीर जहां सबसे आगे है तो वहीं उसके बाद दूसरे नंबर पर पंजाब है. जहां कुल 28 प्रतिशत नाशपाती का उत्पादन किया जाता है, फिर उत्तराखंड है जहां 26.40 प्रतिशत नाशपाती का उत्पादन किया जाता है और फिर हिमाचल प्रदेश है जहां 7.44 प्रतिशत नाशपाती का उत्पादन होता है. इनके अलावा कई अन्य राज्य और भी हैं जहां बचे हुए 10 प्रतिशत नाशपाती का उत्पादन किया जाता है.